Baba Ramdev के अनुसार इन 3 योगासन से कम होगा बालों का झड़ना, गंजेपन की नहीं आएगी नौबत 

Baba Ramdev Yogasana: योगा यूं तो कई तरह से फायदेमंद है लेकिन कई योगासन ऐसे भी हैं जो Hair Fall रोकने के लिए अच्छे हैं. यहां ऐसे ही कुछ आसन हैं जिन्हें करने की सलाह खुद बाबा रामदेव देते हैं. 

Baba Ramdev के अनुसार इन 3 योगासन से कम होगा बालों का झड़ना, गंजेपन की नहीं आएगी नौबत 

Baba Ramdev के अनुसार इन योगासन को करना है बालों के लिए अच्छा. 

खास बातें

  • बालों का झड़ना रोकते हैं ये योगासन.
  • बाल बनते हैं घने और मजबूत.
  • बाबा रामदेव इन योगासन को मानते हैं अच्छा.

Hair Care: स्वामी रामदेव (Swami Ramdev) जीवनशैली को सुधारने और बेहतर बनाने को लेकर अक्सर योगा की सलाह देते रहते हैं. इसमें कोई दोराय नहीं कि योगा शारीरिक और मानसिक रूप से कई फायदेमंद है. इसी संदर्भ में बाबा रामदेव (Baba Ramdev) ऐसे कई योगासन बताते हैं जो पेट की सेहत को दुरुस्त रखते हैं और जिनका असर सीधा बालों पर होता है. असल में बाल झड़ने (Hair Fall) की समस्या का एक कारण पेट में होने वाली गड़बड़ियां भी हैं. बालों का झड़ना एक बड़ी समस्या है और एक बार बाल झड़ना शुरू हो जाएं तो रुकने का नाम नहीं लेते. इस समस्या को योगा (Yoga) से भी दूर किया जा सकता है. आइए जानें, बाबा रामदेव के अनुसार ऐसे कौनसे आसन हैं जो बाल झड़ने की दिक्कत को दूर करते हैं. 

hmii6d0o


बालों का झड़ना रोकने के लिए योगा | Yoga to Stop Hair Fall 


वज्रासन 


बालों का झड़ना रोकने के लिए वज्रासन भी किया जा सकता है. इस आसन को करने के लिए पैरों को मोड़कर इस तरह बैठा जाता है कि घुटने सामने की तरफ हों और दोनों एड़ियां पीछे की तरफ. आपको एड़ियों पर नितंब रखकर बैठना होता है. आपके दोनों अंगूठे आपस में मिलने चाहिए लेकिन एड़ियां एकदूसरे से ना टकराएं इसका ध्यान रखें. अपने शरीर को ढीला छोड़ दें, आंखें बंद करें और ध्यानकेंद्रित करने की कोशिश करें. इस आसन को कम से कम 5 मिनट तक होल्ड करें.

कपालभाति  

बाबा रामदेव के अनुसार कपालभाति (Kapalabhati) कई शारीरिक समस्याओं को दूर करने के लिए अच्छा योगासन है. इसे करने के लिए आलती-पालती मारकर बैठें. अब हाथों की पहली उंगली और अंगूठे को मोड़कर ध्यानकेन्द्रित करने की चित्त मुद्रा बनाएं और पीठ को एकदम सीधा कर लें. अब गहरी सांस अंदर लें और झटके से छोड़ें. इसी प्रक्रिया को 20 से 30 सैकंड तक दोहराएं. आप धीरे-धीरे इसकी संख्या बढ़ा सकते हैं. 


अनुलोम-विलोम 

इस आसन को करना भी बेहद आसान है और इसके भी कई स्वास्थ्य संबंधी फायदे हैं. अनुलोम-विलोम (Anulom-Vilom) करने के लिए जमीन पर चौकड़ी मारकर बैठें और अपने दाहिने हाथ के अंगूठे से नाक के दाहिने हिस्से को दबाएं. अब गहरी सांस लें और सबसे छोटी उंगली से नाक के बाएं हिस्से को दबाते हुए सांस छोड़ दें. यही प्रक्रिया आपको दोनों हाथों से बारी-बारी से करनी है. 


इन तीन योगासनों के साथ ही बाबा रामदेव हाथ के नाखूनों को आपस में रगड़ने की सलाह देते हैं. उनके अनुसार ऐसा करने पर जो ऊर्जा निकलती है वह शरीर की नसों तक पहुंचती है. बाबा रामदेव (Baba Ramdev) के अनुसार इससे बालों का झड़ना रुकता है और बाल काले, घने व मजबूत बनते हैं.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com