बाल झड़ रहे हैं तो इन पीले दानों से हेयर मास्क बनाकर नहाने से 30 मिनट पहले लगा लें, 7 दिन के भीतर बंद हो जाएगा हेयर फॉल

Hair Mask for Hair fall: बेजान और कमजोर बालों की दिक्कत से सभी परेशान रहते हैं. ऐसे में अगर आप इस एक होम मेड हेयर मास्क का यूज करेंगे तो आपके बाल बिल्कुल नहीं झड़ेंगे.

बाल झड़ रहे हैं तो इन पीले दानों से हेयर मास्क बनाकर नहाने से 30 मिनट पहले लगा लें, 7 दिन के भीतर  बंद हो जाएगा हेयर फॉल

Hair Fall Home Remedies: बालों का झड़ना रोकने के लिए घर पर बनाएं ये खास हेयर मास्क

खास बातें

  • आज से नहीं झड़ेंगे आपके बाल.
  • इस हेयर मास्क को लगाना शुरू करें.
  • आसानी से बनाएं घर पर.

अंकित श्वेताभ: आपके बाल आपके पूरे लुक को अच्छा या बुरा दिखने के लिए जरूरी होते हैं. लेकिन आजकल की लाइफस्टाइल (Lifestyle) के कारण बाल बेजान, रुखें, और ड्राई हो जाते हैं. इससे हेयर फॉल (Hair fall) की दिक्कत शुरू हो जाती है. जड़ों में इचिंग होने से जड़ कमजोर हो जाते हैं और बाल झड़ने लगते हैं. ठंड में ये दिक्कत और भी ज्यादा बढ़ जाती है. अगर आप अपने बालों को समय रहते बचाना चाहते हैं और उन्हें घना और काला बनाना चाहते हैं तो इस एक हेयर मास्क (Hair Mask) को घर पर बनाकर आज से ही लगाना शुरू कर दें.

ठंड के मौयम में यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए आज से शुरू करें ये खाना, इन चीजों से दूरी बनाना है जरूरी

घर पर बनाएं स्पेशल हेयर मास्क (Make this special Hair Mask at Home)

मेथी के दाने से बना हेयर मास्क

मेथी के दाने (Fenugreek Seeds) बहुत सारे गुणों से भरपूर होते हैं. इसे बालों पर लगाने से जड़ों को मजबूती और पोषण मिलता है. ये फॉलिक एसिड, विटामिन के, विटामिन सी, विटामिन ए और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं. ये हेयर फॉल को रोकने में बहुत मदद करते हैं. आइए आपको बताते हैं कि इससे हेयर मास्क कैसे बना सकते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

ऐसे बनाएं मेथी के दाने से हेयर मास्क

  • अपनी बालों की लंबाई और वॉल्यूम के हिसाब से रात में मेथी के दाने पानी में भिगोकर फूलने के लिए छोड़ दें.

  • इसके बाद सुबह उठकर इन फूले हुए दानों को पीसकर एक पेस्ट बना लें. पीसने के लिए मिक्सी में दाने और अंदाजानुसार पानी मिलाएं जिससे एक गाढ़ा पेस्ट तैयार हो.

  • इस पेस्ट में अपनी जरूरत के अनुसार गुलाब जल और नारियल तेल के कुछ बूंद मिलाएं. फिर इसे 30 मिनट के लिए अपने बालों में लगाकर छोड़ दें.

  • इसके बाद एक माइल्ड शैम्पू की मदद से अपने बालों को अच्छी तरह से धो लें. बेस्ट रिजल्ट के लिए इस पैक को अपने बालों में हफ्ते में एक बार जरूर लगाएं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

 
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com