विज्ञापन
This Article is From Dec 12, 2023

चेहरे पर नजर आने वाली बढ़ती उम्र के साइन को कम करते हैं इन फलों के रस

Juice for skin : आज हम इस आर्टिकल में कुछ ऐसे जूस के बारे में बताने वाले हैं, जिसे पीने से चेहरा निखरेगा और झुर्रियां भी गायब होंगी. 

चेहरे पर नजर आने वाली बढ़ती उम्र के साइन को कम करते हैं इन फलों के रस
अनार (Pomegranate) पॉलीफेनोल्स जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं.

Anti ageing juice : जब उम्र बढ़ती है तो हाथ पैर सब कमजोर होने लगते हैं. चलने, उठने-बैठने में परेशानी महसूस होती है. वहीं, बढ़ती उम्र का असर सबसे पहले चेहरे पर झलकता है फाइन लाइन, झुर्रियों और आंख के नीचे काले गड्ढ़े के रूप में. खूबसूरती पर जब उम्र का असर पड़ता है, तो फिर आपका आत्मविश्वास कमजोर होता है. ऐसे में फिर आप सही डाइट का चुनाव करके एजिंग पर रोक लगा सकते हैं. आज हम इस आर्टिकल में कुछ ऐसे जूस के बारे में बताने वाले हैं, जिसे पीने से चेहरे पर गुलाबी निखार आएगा और झुर्रियां भी गायब होंगी. 

स्किन निखारने के लिए कौन सा जूस पिएं

- अनार (Pomegranate) पॉलीफेनोल्स जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो सूजन और रक्तचाप के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं. इन फायदों के अलावा, अनार आपके शरीर की उम्र बढ़ने वाली कोशिकाओं (Ageing cells) पर एक अनोखा प्रभाव डालने के लिए भी जाना जाता है.

- गाजर (gajar health benefits) में कई एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो उम्र बढ़ने के साथ आपके स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं. उदाहरण के लिए, गाजर ल्यूटिन से भरपूर होती है, जो आंखों और मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए जानी जाती है. यह संतरे (orange for skin care) का उत्पादन बीटा कैरोटीन नामक अन्य एंटीऑक्सीडेंट से भी समृद्ध है, इसका उपयोग आपका शरीर विटामिन ए (vitamin a) में बदलने के लिए कर सकता है.

- चाहे आप इसे पसंद करें या नापसंद, चुकंदर का रस उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने में मदद करने वाला एक शक्तिशाली जूस है, 

- कैरोटीनॉयड ऐसे यौगिक होते हैं जो फलों और सब्जियों को उनका प्राकृतिक रंग देते हैं, और जैसा कि हमने ऊपर बताया, गाजर में एक प्रकार का कैरोटीनॉयड होता है, जो उम्र बढ़ने को धीमा करने में मदद करता है. 

- लाइकोपीन, जो टमाटर और तरबूज में भी पाया जाता है, कई स्वास्थ्य गुणों के लिए जाना जाता है और यहां तक कि आपकी त्वचा की हेल्थ में सुधार करने के लिए भी पाया गया है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Hindi Diwas 2024 : हिन्दी दिवस से जुड़ी ये 8 इंट्रेस्टिंग फैक्ट्स नहीं होगा पता, जानिए यहां
चेहरे पर नजर आने वाली बढ़ती उम्र के साइन को कम करते हैं इन फलों के रस
स्कैल्प पर फंगल इंफेक्शन से जम गया है डैंड्रफ तो यह तरीका आएगा काम, सिर की हो जाएगी अच्छी सफाई
Next Article
स्कैल्प पर फंगल इंफेक्शन से जम गया है डैंड्रफ तो यह तरीका आएगा काम, सिर की हो जाएगी अच्छी सफाई
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com