औषधिय गुणों से भरपूर यह फल खाने से liver रहता है मजबूत, नहीं होती है कब्ज और लूज मोशन

Amla benefits : अगर आपको पथरी की समस्या है तो आंवले के चूर्ण का सेवन करें. इससे आपको जल्द लाभ मिलेगा. वहीं रक्त की कमी में भी आंवले का सेवन बहुत लाभकारी होता है.

औषधिय गुणों से भरपूर यह फल खाने से liver रहता है मजबूत, नहीं होती है कब्ज और लूज मोशन

Home remedy : अगर आपको पथरी की समस्या है तो आंवले के चूर्ण का सेवन करें.

खास बातें

  • आंवले के सेवन से खून की कमी नहीं होती है.
  • आंवले से स्किन और बाल सुंदर होते हैं.
  • आंवले के सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं.

Remedy for liver : पेट में जलन, कब्ज और ब्लोटिंग की समस्या से ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं. कुछ लोग का लिवर बहुत कमजोर होता है जिसके कारण वह थोड़ा सा भी तेल मसाले वाली चीज खाते हैं तो उनको समस्या हो जाती है. बार बार वॉशरूम जाना पड़ता है. ऐसे में शरीर को पोषक तत्व (nutrients) नहीं मिल पाते हैं अच्छे ढंग से. इसके लिए आपको अपनी डाइट में कुछ ऐसे फूड (food for liver) शामिल कर लेना चाहिए जिससे आपके कमजोर पेट की समस्या से निजात मिल जाए.

लिवर के लिए सूपर फूड

-अगर आप चाहते हैं कि आपका पेट मजबूत रहे तो अपने खान पान में आंवले का इस्तेमाल करना शुरू कर दीजिए. यह बाल और स्किन दोनों के लिए बहुत अच्छे होता है. 

-इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बूस्ट होती है. आंवले में विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो इम्यून बूस्ट करने का काम करता है.

-इससे आंखों की रोशनी भी मजबूत होती है. साथ में स्किन और बाल की सेहत भी दुरुस्त रहती है. इससे हड्डियां भी मजबूत होती हैं और मसल्स भी. 

-डायबिटीज में और हाई ब्लड प्रेशर में आंवला बहुत फायदेमंद होता है. अगर आप खाली पेट  कच्चे आंवले का सेवन करती हैं रोज तो फायदे जल्दी मिलेंगे. 

-अगर आपको पथरी की समस्या है तो आंवले के चूर्ण का सेवन करें. इससे आपको जल्द लाभ मिलेगा. वहीं रक्त की कमी में भी आंवले का सेवन बहुत लाभकारी होता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com