विज्ञापन

Rosemary In Cooking: खाने का जायका पूरा बदल देगा रोजमेरी, इस तरह करें इस्तेमाल, मिलेंगे कई फायदे

Dried rosemary uses in cooking : अगर आप कोई नया मसाला ट्राई करना चाह रहे हैं तो इटैलियन खाने में चार चांद लगाने वाले रोजमेरी को जरूर यूज करें. इसकी खुशबू और स्वाद बेमिसाल है और इससे सेहत को भी कई फायदे मिलते हैं.

Rosemary In Cooking: खाने का जायका पूरा बदल देगा रोजमेरी, इस तरह करें इस्तेमाल, मिलेंगे कई फायदे
Simple recipes with rosemary : आप चाहें तो बाजार में मिलने वाले रोजमेरी के ड्राई हर्ब को भी सब्जियों या सलाद में यूज कर सकती है.

Rosemary Benefits: यूं तो किचन में ऐसे दर्जनों मसाले हैं जो खाने में जान डाल देते हैं लेकिन मसाले (Spices) ऐसे हैं जो विदेशों में जमकर यूज होते हैं और इंडिया में उनके बारे में कम ही लोग जानते हैं. इन्हीं में से एक है इटेलियन हर्ब्स (Italian Herbs) के रूप में मशहूर रोजमेरी. रोजमेरी ऐसा हर्ब है जिसे आप ड्राई भी यूज कर सकते हैं और इसकी ताजा पत्तियों को भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसकी खुशबू खाने में जान डाल देती है और इसका जबरदस्त स्वाद आप लंबे समय तक अपनी जुबान पर महसूस करते रहेंगे. दूसरी तरफ रोजमेरी (Rosemary) आपकी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है. इसमें ढेर सारे एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. इसके साथ साथ ये एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भी भरपूर है और दिमाग के रिलैक्सेशन में अहम भूमिका निभाता है. चलिए आज आपको बताते हैं कि आप रोजमेरी को कैसे यूज कर सकते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

गर्मियों में खाते हैं ढेर सारे ड्राई फ्रूट्स तो जान लीजिए कितनी सही है ये आदत, क्या पेट गर्म करते हैं नट्स

रोजमेरी की चाय  


अगर आप दिन भर कामकाज की थकान से चूर हो जाते हैं या फिर अक्सर स्ट्रेस का शिकार रहते हैं तो आपको रोजमेरी की चाय पीनी चाहिए. रोजमेरी की ताजी पत्तियों की चाय बनाकर पीने से आपके दिमाग को काफी राहत मिलेगी. दरअसल रोजमेरी की पत्तियों में स्ट्रेस, थकावट और डिप्रेशन दूर करने की ताकत है. इसलिए रोज एक कप रोजमेरी की पत्तियों की चाय आपके दिमाग को काफी तरोताजा कर देगी. इसके लिए रोजमेरी की पत्तियों को धोकर पानी में उबाल लें. उबाल आने पर इसे कप में छान लें और चाय का मजा लें.

Latest and Breaking News on NDTV



कुकिंग ऑयल में यूज करें 


आप रोजमेरी को कुकिंग ऑयल में एड कर सकती है. इससे आपके कुकिंग ऑयल का टेस्ट भी बढ़ जाएगा और इसका सेहत संबंधी फायदा भी मिलेगा. एक कांच के जार में रोजमेरी की पत्तियां भर दें. इसमें वर्जिन ऑलिव ऑयल एड कर दें. कुछ दिन इस जार को धूप में रखें. अब इसे छान लें और कुकिंग में यूज करें. रोजमेरी की पत्तियों का अर्क आपके कुकिंग ऑयल को वाकई सेहतमंद बना देगा.

सलाद की ड्रेसिंग में चार चांद लगा देगा रोजमेरी 


आप चाहें तो रोजमेरी को सलाद की ड्रेसिंग में यूज कर सकते हैं. एक बाउल में एक नींबू का रस, थोड़े से रोजमेरी के पत्ते, थोड़ा सा विनेगर, नमक, काली मिर्च को एड कर लें. अब इसे अच्छी तरह मिक्स करते हुए फैंट लें. अब किसी भी तरह के सलाद पर इसकी ड्रेसिंग कर सकते हैं. इसकी खुशबू ही इतनी अच्छी है कि हर कोई सलाद खाना चाहेगा. आप चाहें तो बाजार में मिलने वाले रोजमेरी के ड्राई हर्ब को भी सब्जियों या सलाद में यूज कर सकती है. इसे आप स्मूदी में भी डालकर पी सकते हैं.

Expert Tips To Handle Stubborn Child | जिद्दी बच्चे को पेरेंट्स कैसे करें हैंडल ? | Parenting Tips

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बगैर ट्यूशन के भी क्लास में फर्स्ट आ सकता है बच्चा, बस आपको फॉलो करने होगे ये पेरेंटिंग टिप्स
Rosemary In Cooking: खाने का जायका पूरा बदल देगा रोजमेरी, इस तरह करें इस्तेमाल, मिलेंगे कई फायदे
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Next Article
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com