Aluminium Utensils: एल्युमीनियम के बर्तन में भूलकर भी ना पकाएं ये चीजें, वरना मुश्‍किल में पड़ जाएगी सेहत

Don’t Use Aluminium Utensils: आज ज्यादातर घरों में खाना पकाने के लिए एल्युमीनियम के बर्तनों का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन क्या आपको पता है इनमें पकाया हुआ खाना आपकी सेहत के लिए कितना खतरनाक साबित हो सकता है.

Aluminium Utensils: एल्युमीनियम के बर्तन में भूलकर भी ना पकाएं ये चीजें, वरना मुश्‍किल में पड़ जाएगी सेहत

Aluminium Utensils: एल्युमीनियम के बर्तन में खाना पकाने की गलती न करें, पड़ सकती है भारी

खास बातें

  • एल्युमीनियम के बर्तन में पका खाना हो सकता है खतरनाक
  • एल्युमीनियम के बर्तन में ना पकाएं ये चीजें
  • एल्युमीनियम के बर्तनों में खाना पकाने के नुकसान
नई दिल्ली:

Side Effects Of Aluminium Utensils: अच्छी सेहत के लिए अच्छा खान-पान बहुत जरूरी है. आप क्या खा रहे हैं, उसे किस तेल में पका रहे हैं, इस पर भी खासा ध्यान देना चाहिये. वहीं, कई बार अनजाने में हुई गलती आप और आपके परिवार के लिए खतरनाक साबित हो सकती है. आज ज्यादातर घरों में खाना पकाने के लिए एल्युमीनियम के बर्तनों का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन क्या आपको पता है इनमें पकाया हुआ खाना आपकी सेहत के लिए कितना खतरनाक साबित हो सकता है. इससे पेट से संबंधित समस्याओं के अलावा कैंसर, लिवर की खराबी जैसी कई अन्य बीमारियां हो सकती हैं. आज जहां तक देखा जाये एल्युमीनियम के बर्तनों का इस्तेमाल हर घर में होता है. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि बहुत से ऐसी चीजें हैं, जिन्हें एल्युमीनियम के बर्तनों में पकाने से बचना चाहिये. बता दें कि एल्युमीनियम के बर्तन एसिडिक फूड्स के साथ रिएक्ट करते हैं. यही कारण है कि ये आपकी बॉडी में मेंटल की मात्रा बढ़ा देते हैं.

एल्युमीनियम के बर्तन में ना पकाएं ये चीजें (Do Not Cook These Foods In Aluminum Utensils)

  • कई लोगों का मानना है कि एल्युमीनियम सिरके के साथ बहुत तेजी से रिएक्ट करता है, ये आपके शरीर के लिए हानिकारक साबित हो सकता है. इसलिए कोशिश करें कि आप सिरके की डिश को कांच या फिर चीनी मिट्टी के बर्तनों में ही पकायें व रखें.
  • ध्यान रखें कि टमाटर की ग्रेवी या सॉस एल्युमीनियम के बर्तनों में बिल्कुल भी ना पकाएं. टमाटर एसिडिक नेचर का होता है. एल्युमीनियम में पकाने से इसका स्वाद बिगड़ जाता है.
  • वहीं, एल्युमीनियम के बर्तनों में लेमन कर्ड या फिर लेमन राइस जैसे डिशेज भी आपके खाने में परिवर्तन ला सकते हैं.
  • कई एक्सपर्ट्स के मुताबिक एल्युमीनियम सिरके के साथ बहुत तेजी से रिएक्ट करता है. यह शरीर के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. इस लिए आप सिरके के डिश को  कांच के या चीनी मिट्टी के बर्तनों रख या पका सकते हैं.

Aluminium Utensils: एल्युमीनियम के बर्तन में पके खानों को खाने से बचें 

v3pk43p8

Photo Credit: iStock

एल्युमीनियम के बर्तनों में खाना पकाने के नुकसान (Disadvantages Of Cooking In Aluminum Utensils)

  • एल्युमीनियम के बर्तनों में खाना पकाकर खाने से रोजाना बॉडी में 4 से 5 मिलीग्राम एल्युमीनियम जाता रहता है, जो आपके शरीर के लिए नुकसानदायक है.
  • रोजाना एल्युमीनियम के बर्तनों में पका खाना खाने से कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं जैसे- किडनी, लीवर की खराबी और हड्डियों की कमजोरी. इसके साथ ही आपका नर्वस सिस्टम भी प्रभावित हो सकता है. इस कारण तंत्रिकाएं ठीक से काम नहीं करतीं.
  • बता दें कि एल्युमीनियम एक हार्ड धातु है, जो आपकी बॉडी में धीरे-धीरे जमने लगता है. ये आपके मेटाबॉलिज्म को धीमा कर सकता है. इसके साथ ही ये आपके लिवर को भी डैमेज कर देता है.
  • ये लिवर में लगे फिल्टर को भी काटने का काम करता है, जिसके कारण एल्युमीनियम की मात्रा तेजी से आंतों से होते हुए बॉडी के कई हिस्सों में फैल जाती है.
  • आपने अक्सर देखा होगा कि एल्युमीनियम के बर्तन में पकाया हुये खाने का रंग और स्वाद दोनों ही बदल जाता है. कोशिश करें कि इसका इस्तेमाल जल्द से जल्द बंद कर दें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com