विज्ञापन

कब्ज से परेशान हैं और वजन भी बढ़ रहा है तो यह पीला पानी पीना कर दें शुरू, 30 दिन में दिखने लगेगा असर

Ajwain ka pani peene ke fayde : अजवाइन में कैलोरी, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, वसा, कैल्शियम, आयरन और पोटैशियम भरपूर मात्रा में मौजूद होता है, जो पेट की कई परेशानियों को दूर करते हैं.

कब्ज से परेशान हैं और वजन भी बढ़ रहा है तो यह पीला पानी पीना कर दें शुरू, 30 दिन में दिखने लगेगा असर
Ajwain water benefits : अजवाइन का पानी पीने के फायदे.

Nutritional Values of carom seeds: हर भारतीय घर की रसोई में पाया जाने वाला अजवाइन (Carom Seeds) अपने औषधीय गुणों के लिए काफी मशहूर है. कई क्रॉनिक बीमारियों के इलाज में इसका इस्तेमाल किया जाता है. गर्म तासीर वाले अजवाइन मसाले को पानी में भिगोकर (Consume ajwain water) गर्मी के मौसम में एक महीने तक खाली पेट सेवन किया जाए तो इसका जादुई असर महसूस किया जा सकता है. अजवाइन में कैलोरी, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, वसा, कैल्शियम, आयरन और पोटैशियम भरपूर मात्रा में मौजूद होता है.

कुछ खाती भी नहीं फिर भी बढ़ रहा है वजन, तो हार्मोनल इंबैलेंस हो सकती है वजह

महिलाओं के लिए काफी कारगर है अजवाइन

महिलाओं के लिए पानी में भिगोकर अजवाइन का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है. प्रेग्नेंसी के बाद इसके इस्तेमाल से बॉडी से इंफ्लामेशन कंट्रोल होता है. अजवाइन का पानी महिलाओं को पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द से भी राहत दिलाने में करामाती असर करता है. पीरियड समय पर नहीं आने या अनियमित पीरियड की दिक्कतों का सामना कर रही महिलाओं को छाछ के साथ अजवाइन मिलाकर सेवन करना चाहिए. इससे पीरियड नॉर्मल हो सकता है. डिलीवरी के बाद अजवाइन के सेवन से महिलाओं का यूटेरस की सफाई में मदद मिलती है.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock



अजवाइन से कई आयुर्वेदिक औषधियों का निर्माण

दरअसल, अजवाइन के पौधे का बीज मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. स्वाद में कड़वा और तेज सुगंध वाले इस बीज से कई आयुर्वेदिक औषधियों का निर्माण किया जाता है. अजवाइन को पानी से भिगोकर सेवन करने से कफ की दिक्कत दूर होती है और पेट के कीड़ों का इलाज हो जाता है. वहीं,  गुनगुने पानी के साथ अजवाइन का सेवन किया जाए तो पेट दर्द और पेट फूलने की समस्या का हल हो जाता है. अजवाइन का सेवन करने से पाचन ठीक होता है. काला नमक मिलाकर अजवाइन खाने से गैस, एसिडिटी और अपच वगैरह की परेशानी दूर हो जाती है.  

वजन कंट्रोल में रखता है अजवाइन का पानी

यूरिन बढ़ाने वाले गुणों से लैस अजवाइन का पानी सेवन करने से शरीर में मौजूद टॉक्सिन पेशाब के जरिए आसानी से बाहर निकल जाता है. इससे बॉडी डिटॉक्स होती है. साथ ही सफाई का सिस्टम सही होने से एनर्जी का लेवल बढ़ जाता है. वहीं, अजवाइन के बीज में मौजूद थाइमोल तेल मेटाबॉलिज्म को एक्टिव रखता है और वाटर रिटेंशन को कम करता है. इससे वजन कंट्रोल में रहता है और मोटापा दूर रहता है.


 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
रात में चाहिए अच्छी नींद तो रोज करें ये काम, फिर देखिए कैसे पूरी होती है आपकी स्लीपिंग साइकिल
कब्ज से परेशान हैं और वजन भी बढ़ रहा है तो यह पीला पानी पीना कर दें शुरू, 30 दिन में दिखने लगेगा असर
बालों को लंबा जल्दी से कैसे किया जाता है बता रही हैं डर्मेटोलॉजिस्ट, आसान से टिप्स से बन जाएगी बात 
Next Article
बालों को लंबा जल्दी से कैसे किया जाता है बता रही हैं डर्मेटोलॉजिस्ट, आसान से टिप्स से बन जाएगी बात 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com