विज्ञापन
Story ProgressBack

मानसून की बीमारियों से बचाएंगे ये 10 सुपर फूड, तो हेल्दी रहने के लिए डाइट में आज ही कर लें शामिल

मानसून के मौसम में सेहत जल्दी खराब होती है. ऐसे में गट हेल्थ और प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने के लिए आपको कुछ सुपरफूड्स खाने की जरूरत है.

Read Time: 4 mins
मानसून की बीमारियों से बचाएंगे ये 10 सुपर फूड, तो हेल्दी रहने के लिए डाइट में आज ही कर लें शामिल
शकरकंद मानसून के मौसम में सेहत के लिए काफी अच्छा है.

Monsoon Diet: चिलचिलाती गर्मी के बाद आखिरकार मानसून (monsoon)देश भर के अधिकतर हिस्सों में पहुंच रहा है. मानसून में अक्सर सेहत संबंधी कई तरह की परेशानियां हो जाती हैं. बरसात के चलते बैक्टीरिया पनपते हैं जिससे कई तरह की बीमारियां (waterborne and vector borne diseases)शरीर पर हावी हो जाती है. कभी बरसात तो कभी तेज उमस के बीच पेट खराब होना, छींक, खांसी जुकाम और डायरिया जैसी दिक्कत होना आम बात है. ऐसे में वो लोग ज्यादा परेशान होते हैं जिनका इम्यून सिस्टम कमजोर होता है. मानसून के दौरान अपने आपको फिट और बीमारियों से बचाए रखने के लिए जरूरी है कि आप हाइजीन का पालन करें और आपका  शरीर बीमारियों से बचाव के लायक हो.आज आपको उन सुपरफूड्स (nutrient rich foods in mansoon) के बारे में बताते हैं जिनका सेवन मानसून में जरूर करना चाहिए.

इन 6 चीजों को अनहेल्दी समझकर नहीं खाते हैं आप, अगर जान लेंगे फायदे तो बदल जाएगी राय, खाने में यूं करें शामिल

ये सुपरफूड मानसून में करेंगे आपकी सेहत की हिफाजत  | superfoods that help your health in monsoon season


सेंटर ऑफ डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के मुताबिक मानसून के मौसम में उमस और पानी जनित बीमारियां होने का रिस्क बढ़ जाता है. ऐसे में आपको शरीर को मजबूत बनाने के लिए कुछ सुपरफूड का सेवन करना चाहिए. इसमें सबसे पहले नंबर पर आता है बादाम. जी बादाम में विटामिन ई और ढेर सारे एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो शरीर को अंदर से मजबूत बनाते हैं. मानसून में बादाम के सेवन से हमारी प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगी और बीमारियां दूर रहेंगी.

खट्टे फलों जैसे संतरा, नींबू, अंगूर आदि में ढेर सारा विटामिन सी होता है. विटामिन सी ही हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है जिससे मौसमी और बैक्टीरिया जनित बीमारियां दूर रहती हैं.आपको बता दें कि विटामिन सी शरीर में व्हाइट ब्लड सेल्स को बढ़ाता है जो इंफेक्शन से लड़ने में मदद करती हैं.

लहसुन और अदरक, ये दोनों ही आपके शरीर को अंदर से मजबूत बनाने में काफी मददगार साबित होते हैं. अदरक अपने एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों के चलते शरीर को बीमारियों से बचाती है. ये फ्लू, सूजन आने से बचाने के साथ साथ शरीर के इम्यून सिस्टम को ताकत देती है. वहीं लहसुन में भी एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. लहसुन शरीर को रेस्पिरेटरी इंफेक्शन से बचाने के साथ साथ प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है.

ग्रीन टी यूं तो हर मौसम में सेहत के लिए फायदेमंद है लेकिन खासतौर पर मानसून के मौसम में ये सेहत के लिए काफी अच्छी मानी जाती है. इसके अंदर भी एंटीऑक्सीडेंट होते हैं और ये शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करती है. ग्रीन टी पीने से पाचन सही होता है और मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है.

Latest and Breaking News on NDTV

पपीता भी मानसून के मौसम में लाभदायक होता है. इसके अंदर विटामिन ए विटामिन सी और फोलेट पाए जाते हैं. इसकी एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज पाचन को सुधारती है और बैक्टीरिया को पनपने से रोकती है. ये गट हेल्थ के लिए काफी अच्छा है.

पालक को भी मानसून में सेहत के लिए शानदार कहा गया है. पालक में आयरन के साथ साथ विटामिन ए होता है और इसके एंटीऑक्सीडेंट शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं.

शकरकंद मानसून के मौसम में सेहत के लिए काफी अच्छा है. फाइबर से भरपूर शकरकंद में विटामिन ए और सी होता है. एन्टी ऑक्सिडेंट से भरपूर शकरकंद शरीर को मजबूत करता है और मेटाबॉलिज्म को सुधारता है.

हल्दी अपने अपने एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों के चलते मानसून में शरीर की रक्षा करती है. ये इम्यून पावर बढ़ाती है और शरीर को बैक्टीरिया से बचाती है.

Latest and Breaking News on NDTV

प्रोबायोटिक का खजाना कहे जाने वाले दही को भी मानसून में जरूर खाना चाहिए. ये आपकी गट हेल्थ को सुधारने और बैक्टीरिया को पनपने से रोकने में मददगार साबित होगा.  

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इन 6 चीजों को अनहेल्दी समझकर नहीं खाते हैं आप, अगर जान लेंगे फायदे तो बदल जाएगी राय, खाने में यूं करें शामिल
मानसून की बीमारियों से बचाएंगे ये 10 सुपर फूड, तो हेल्दी रहने के लिए डाइट में आज ही कर लें शामिल
कुछ भी करके वजन कम नहीं हो रहा है तो आज से इस तरह से चलना कर दें शुरू, होने लगेंगे पतले
Next Article
कुछ भी करके वजन कम नहीं हो रहा है तो आज से इस तरह से चलना कर दें शुरू, होने लगेंगे पतले
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;