Foods for healthy bones: हड्डियों को मजबूत करेंगे ये सुपरफूड्स, नहीं होगा हड्डियों में दर्द और कमजोरी !

Bones strong : हड्डियों की मजबूती के लिए जरूरी है कि हमारे डाइट प्लान में सभी पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स (foods for healthy bones) शामिल हों ताकि हड्डियों को पूरा पोषण मिल सके और वो मजबूत बनी रह सकें.

Foods for healthy bones: हड्डियों को मजबूत करेंगे ये सुपरफूड्स, नहीं होगा हड्डियों में दर्द और कमजोरी !

Food for strong bones and joints : चलिए  जानते हैं ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में जिनके सेवन से हड्डियां मजबूत बनी रहेंगी. 

Foods for healthy bones: हड्डियां (Bones) हमारे शरीर की वो नींव हैं जिन पर हमारा पूरा शरीर टिका है. उम्र के साथ हड्डियों का कमजोर होना एक तरह से सामान्य बात है. लेकिन हड्डियों की कमजोरी और जोड़ों में दर्द तब बढ़ जाता है जब खानपान में लापरवाही होती है और जरूरी विटामिन्स (vitamins)और मिनरल्स हमारे आहार में शामिल नहीं हो पाते. इसलिए हड्डियों की मजबूती के लिए जरूरी है कि हमारे डाइट प्लान में सभी पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स (foods for healthy bones) शामिल हों ताकि हड्डियों को पूरा पोषण मिल सके और वो मजबूत बनी रह सकें. चलिए  जानते हैं ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में जिनके सेवन से हड्डियां मजबूत बनी रहेंगी. 

विटामिन डी से समृद्ध फूड्स खाएं  | add vitamin d foods in your diet 


गाय के दूध का सेवन करें.  इसमें ढेर सारा विटामिन डी पाया जाता है. इसके अलावा अंडा, मछली, साबुत अनाज के साथ साथ संतरा, मशरूम, दही और सोया उत्पादों में ढेर सारा विटामिन डी पाया जाता है. आपको बता दें कि अखरोट में ढेर सारा विटामिन डी होता है. इसके अलावा मक्खन और सब्जियों की बात करें तो गाजर और ब्रोकोली में काफी विटामिन डी होता है. आप विटामिन डी युक्त इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करके हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं. 

हड्डियों के लिए कैल्शियम भी है जरूरी | Calcium is important for bones


विटामिन डी के साथ साथ अपनी डाइट में कैल्शियम को भी शामिल करें. कैल्शियम युक्त पदार्थों की बात करें तो दूध, दही, पनीर और सोया पनीर के साथ साथ बादाम का सेवन करना फायदेमंद साबित होगा. रागी, काबुली चना, तिल के बीज और अलसी के बीज में भी काफी सारा कैल्शियम होता है.बच्चों को कैल्शियम की खुराक के तौर पर नियमित रूप से दूध देना चाहिए. 

रोज कुछ देर धूप में बैठना जरूरी   | Daily sun exposure is must


शरीर में विटामिन डी की कमी पूरी करने के लिए कुछ समय के लिए धूप में जरूर बैठ जाना चाहिए. सर्दियों में तो आप धूप में जरूर लेते होंगे लेकिन गर्मियों में भी दो चार मिनट की धूप लेने से आपके शरीर को पर्याप्त विटामिन डी मिल जाएगा. इससे आपकी हड्डियां मजबूत होंगी और बोन डेंसिटी कम नहीं होगी. इसके साथ ही आपके जोड़ों में होने वाला दर्द भी कम होने लगेगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.