Thigh Fat को कम करने में मदद करती हैं ये 3 एक्सरसाइज, एक्सपर्ट से जानिए घर पर कैसे करें 

Exercise For Thigh Fat: ये एक्सरसाइज जांघों को पतला ही नहीं बल्कि टोंड और मजबूत बनाने में भी मदद करेंगी. एक्सपर्ट दीक्षा छाबड़ा से जानिए इन्हें वर्कआउट का किस तरह बनाएं हिस्सा. 

Thigh Fat को कम करने में मदद करती हैं ये 3 एक्सरसाइज, एक्सपर्ट से जानिए घर पर कैसे करें 

Thigh Fat Loss: इस तरह पतली होंगी मोटी टांगे. 

खास बातें

  • एक्सपर्ट बता रही हैं थाई फैट कम करने का तरीका.
  • टांगे नजर आती हैं शेप में.
  • इन एक्सरसाइज को घर पर करना है आसान.

Weight Loss: कई बार हम घर पर रोजाना वर्कआउट तो करते हैं लेकिन उसका हमारे शरीर पर कुछ खासा असर नहीं दिखता. इसका एक कारण हो सकता है अपनी परेशानी के अनुसार एक्सरसाइज (Exercise) ना करना और दूसरा बिना एक्सपर्ट की सलाह के एक के बाद एक एक्सरसाइज करते जाना. अगर आप अपनी जांघों के मोटापे (Thigh Fat) से परेशान हैं और उन्हें टोंड व मजबूत बनाना चाहती हैं तो फिटनेस एक्सपर्ट दीक्षा छाबड़ा की बताई 3 एक्सरसाइज कर सकती हैं. दीक्षा खुद ये एक्सरसाइज करके बता रही हैं जिससे आपको इन्हें समझने में भी दिक्कत नहीं होगी. 

उम्र है 40 से ज्यादा तो NEAT से घटेगा वजन, जानिए क्या है यह तरीका जिससे कमर होने लगेगी पतली 


थाई फैट को कम करने के लिए एक्सरसाइज | Exercises To Reduce Thigh Fat

मॉन्सटर वॉक 


थाई फैट के लिए मॉन्सटर वॉक (Monster Walk) एक्सरसाइज की जा सकती है. इस एक्सरसाइज के लिए आपको डंबल्स का इस्तेमाल करना होगा. सबसे पहले दोनों हाथों के बीच डंबल्स लें. अब दोनों पैरों को एकदूसरे से दूर रखते हुए फैलाकर खड़े हों. इसके बाद हाथों में डंबल्स पकड़े हुए ही अपर बॉडी को झुकाएं और पीछे की तरफ चलना शुरू करें और फिर आगे चलकर आएं. आप इस एक्सरसाइज के 3 से 4 सेट और तकरीबन 20 रेप्स कर सकती हैं. 


फ्रंट स्कवैट्स 


दीक्षा थाई फैट कम करने के लिए जो दूसरी एक्सरसाइज बता रही हैं वो है फ्रंट स्क्वैट्स. यह सामान्य स्क्वैट्स (Squats) से बहुत ज्यादा अलग नहीं होती तो आपको इसे करने में ज्यादा मुश्किल नहीं आएगी. इस एक्सरसाइज के लिए भी दोनों हाथों में डंबल लेकर कंधों के बिल्कुल सामने मोड़कर खड़े हों. इसके बाद स्क्वैट्स करना शुरू करें. इस तरह स्क्वैट्स करने में मेहनत तो थोड़ी ज्यादा जरूर लगेगी लेकिन असर भी अच्छा नजर आएगा. इसके भी 20 रेप्स वाले 3 से 4 सेट्स करने होंगे. 


स्प्लिट स्टैंस पल्सेस 

इस आखिरी एक्सरसाइज के लिए भी डंबल्स की जरूरत होगी. यह आपकी थाई और पैरों पर जमे हुए फैट को पिघलाने के लिए अच्छी है. इसे करने के लिए दाएं पैर को आगे रखें और शरीर को झुकाकर बाएं पैर को पीछे की तरफ रखें. आपके दाएं पैर का घुटना सीने के एकदम पास तक होगा. इसके बाद दोनों हाथ नीचे लटकाएं और फिर शरीर को ऊपर नीचे करें. इस एक्सरसाइज के रोजाना 20 रेप्स के 4 सेट्स करें. 

बढ़े हुए कॉलेस्ट्रोल को कम करने में मदद करते हैं ये 5 आयुर्वेदिक नुस्खे, High Cholesterol की दिक्कत होती है दूर

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

आलिया भट्ट मुंबई में हुईं स्‍पॉट, मुस्‍कुराते हुए पैपराजी को दिए पोज 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com