एसिड रिफ्लक्स के कारण सीने में महसूस होती है जलन तो एक बार खाकर देखें ये चीजें, दूर हो जाएगी Acid Reflux की दिक्कत

Acid Reflux Home Remedies: एसिड रिफ्लक्स होने पर गले और सीने में जलन और दर्द महसूस होने लगता है. ऐसे में कुछ चीजों का सेवन आपकी समस्या दूर करने में सहायक साबित हो सकता है. 

एसिड रिफ्लक्स के कारण सीने में महसूस होती है जलन तो एक बार खाकर देखें ये चीजें, दूर हो जाएगी Acid Reflux की दिक्कत

Acid Reflux and Acidity: इस तरह दूर होगा हार्टबर्न और एसिड रिफ्लक्स. 

Acid Reflux Home Remedies: पेट के एसिड्स जब गले तक आने लगते हैं तो उसे एसिड रिफ्लक्स कहते हैं. इस कारण हार्टबर्न (Heartburn) की समस्या भी होने लगती है जिससे सीने में जलन महसूस होती है. ऐसे में व्यक्ति को खट्टी डकार, एसिडिटी (Acidity) और गले में जलन जैसी कई समस्याओं से दोचार होना पड़ता है. कुछ घरेलू उपाय ऐसे हैं जो एसिड रिफ्लक्स और हार्टबर्न को कंट्रोल और कम करने में सहायक होते हैं. आप बड़ी ही आसानी से इन चीजों का सेवन कर सकते हैं.  

आम से भी ज्यादा फायदेमंद हैं आम के पत्ते, डायबिटीज और हाई कॉलेस्ट्रोल में भी हैं Mango Leaves 

एसिड रिफ्लक्स के घरेलू उपाय | Acid Reflux Home Remedies 

अदरक 

एसिड रिफलक्स से छुटकारा दिलाने में अदरक (Ginger) बेहद ही कारगर नुस्खा साबित होता है. इसके सेवन से पेट की कई दिक्कतें दूर होती हैं. आप एसिड रिफ्लक्स, एसिडिटी, हार्टबर्न और श्वास नली में होने वाली जलन को दूर करने के लिए अदरक खा सकते हैं या पानी में उबालकर इसकी चाय बनाकर पी सकते हैं. 

छाछ 


प्रोबायोटिक्स और गुड बैक्टीरिया से भरपूर छाछ एसिड रिफ्लक्स को दूर कर पेट को राहत देने में असरदार है. इसे पीने पर पाचन भी बेहतर होता है. 


सौंफ 

सौंफ को एसिड रिफ्लक्स में कच्चा चबाया जा सकता है. इसके अलावा आप इसे पानी में उबालकर, छानकर और हल्का शहद मिलाकर भी पी सकते हैं. सौंफ का पानी (Fennel Water) पेट की कई समस्याओं को दूर करने में कारगर साबित होता है. 

नींबू 


काला नमक डालकर नींबू पानी पीने से पेट में बनने वाली एसिडिक गैस (Acidic Gas) दूर होती है. इससे सीने की जलन से भी छुटकारा मिलता है. 

नारियल पानी 


एसिड रिफ्लक्स के दौरान कार्बोहाइड्रेट और एलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर नारियल पानी भी पिया जा सकता है. यह हार्टबर्न को कम करता है और इससे डिहाइड्रेशन भी नहीं होती. 

Summer Skin Care: खीरे से बनाएं ये 5 फेस पैक्स, गर्मियों में निखरी और खिली-खिली दिखने लगेगी त्वचा 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.