विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 24, 2022

खुशियों की तलाश है तो इन देशों की करें सैर, यहां देखें दुनिया की 10 Happiest Countries की लिस्ट

Best Travel Destinations: ये दुनिया के ऐसे 10 देश हैं जिन्हें सबसे खुशहाल माना गया है. आप भी इन छुट्टियों में यहां घूमने का प्लान बना सकते हैं.

Read Time: 4 mins
खुशियों की तलाश है तो इन देशों की करें सैर, यहां देखें दुनिया की 10 Happiest Countries की लिस्ट
Travel Destinations: घूमने के लिए परफेक्ट हैं दुनिया के ये 10 देश.
नई दिल्ली:

हर इंसान ऐसी ही किसी जगह घूमने जाना चाहता है जहां जाकर उसे खुशी महसूस हो, समा रंगीन और चहकता हुआ सा दिखे. दुनिया के कुछ ऐसे देश हैं जो इस श्रेणी में परफेक्ट फिट होते हैं. जीवन मूल्यांकन और सकारात्मक भावनाओं पर खुशी को मापती एक रिपोर्ट दुनिया के सबसे खुशहाल देशों की लिस्ट (List of Happiest Countries) सामने लेकर आई है. वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट (World Happiness Reportदुनिया के ऐसे 10 देशों का जिक्र करती है जो सबसे अधिक खुशहाल हैं. अगर आप भी इन देशों की सैर करना चाहते हैं, तो आइए 2022 के दुनिया के टॉप 10 हैप्पीएस्ट या सबसे खुशहाल देशों के बारे में जान लेते हैं.
 

घूमने के लिए बेस्ट 10 जगह | Top 10 Places for Traveling 

फिनलैंड


 कोविड-19 के दौरान आर्थिक मंदी के बावजूद लगातार पांचवें साल हैप्पीनेस चार्ट में फिनलैंड टॉप पर रहा है. ये महामारी भी इन लोगों की खुशी को रोक नहीं सकी. लगभग 5.5 मिलियन निवासियों और फिनलैंड की सरकार का आशावाद कुछ ऐसा है जिससे दुनिया को प्रेरणा लेनी चाहिए. प्राचीन झीलों, द्वीपों और जंगलों से घिरा, फिनलैंड एक क्रिसमस विंटरलैंड है.

डेनमार्क


इस साल दूसरे स्थान पर डेनमार्क है जो दुनिया के सबसे खुशहाल देशों में अपनी खास जगह बनाता है. यहां के लोगों की खुशी के पीछे कुछ प्रमुख कारक स्थिर सरकार की मुफ्त शिक्षा और स्वास्थ्य व्यवस्था है. देश कुछ विश्व प्रसिद्ध समुद्र तटों, नीली झीलों और सुंदर द्वीपों के लिए भी जाना जाता है.

आइसलैंड


आइसलैंड ने दुनिया के सबसे खुशहाल देशों में तीसरा स्थान हासिल किया है. देश कुछ 3,66,000 निवासियों का घर है और अधिकांश आबादी राजधानी रेकजाविक में रहती है. देशवासियों की खुशी में योगदान देने वाले कारक उच्च जीवन स्तर, मुफ्त शिक्षा, निम्न बेरोजगारी और अपराध स्तर हैं. यह देश अपने ज्वालामुखियों, बर्फीले ग्लेशियर्स, गर्म और भव्य झरनों के लिए जाना जाता है.
 

स्विट्ज़रलैंड


स्विट्जरलैंड ने दुनिया के सबसे खुशहाल देशों में शीर्ष पांच देशों में अपना स्थान बनाए रखा है. देश में प्रति व्यक्ति उच्च जीडीपी और कम भ्रष्टाचार दर है जिसने अपने नागरिकों को खुश रहने की वजह दी है. बैंकों, डिजाइनर घड़ियों और चॉकलेट्स का देश, स्विट्ज़रलैंड, एक अद्भुत और बेहद खूबसूरत खुशहाल देश है.
 

kte4oe4g
नीदरलैंड्स


7.415 के हैप्पीनेस स्कोर के साथ राष्ट्र ने सबसे खुशहाल देशों की लिस्ट में पांचवां स्थान हासिल किया है. यहां के निवासियों के पास वर्क-लाइफ बैलेंस, उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा और कम अपराध दर है. इसके अलावा, देश का एक आकर्षक इतिहास भी है.

लक्जमबर्ग


दुनिया की हैप्पीनेस रिपोर्ट में नई एंट्री करने वाला लक्जमबर्ग एक खूबसूरत देश है, जो बेल्जियम, फ्रांस और जर्मनी के बीच स्थित है. राष्ट्र लगभग 6,40,000 लोगों का घर है और कुछ 50% निवासियों की विदेशी राष्ट्रीयता है.
 

स्वीडन


हालांकि भव्य स्कैंडिनेवियाई राष्ट्र पिछले साल से एक स्थान गिरा है, फिर भी यह शीर्ष 10 की सूची में है. वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट के सातवें स्थान को सुरक्षित करते हुए, स्वीडन जीवन प्रत्याशा और विकल्पों की स्वतंत्रता में उच्च स्कोर रखता है.

qp2rghi8
नॉर्वे


खूबसूरत नॉर्वे अपनी सुरम्य प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है. झीलों से घिरा नॉर्वे सदियों से पर्यटकों को आकर्षित करता रहा है. मैजिकल नॉर्दन लाइट देखने के लिए लोग अक्सर यहां आया करते हैं. इस देश में प्रति व्यक्ति हाई जीडीपी, सर्वोत्तम स्वास्थ्य व्यवस्था और अच्छी शिक्षा प्रणाली है.

इजराइल


नौवें स्थान पर भव्य इजराइल है. उच्च जीवन प्रत्याशा और जीवन के चुनाव करने की स्वतंत्रता के कारण विश्व खुशहाली रिपोर्ट में देश 12वें स्थान से नौवें स्थान पर पहुंच गया है.

न्यूजीलैंड


पिछले साल न्यूजीलैंड नौवें स्थान पर था, लेकिन इस साल उसने 10वां स्थान हासिल किया. देश आसानी से सुलभ और सुंदर प्राकृतिक आकर्षण, जीवन की उच्च गुणवत्ता और वर्कलाइफ बैलेंस के लिए जाना जाता है.

मुंबई एयरपोर्ट पर स्पॉट हुईं बॉलीवुड अभिनेत्री सोनल चौहान, दिखा खास अंदाज

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
स्कैल्प पर जमा डैंड्रफ की मोटी परत भी हो जाएगी चुटकियों में साफ, बस बेकिंग सोडा से करें ये काम
खुशियों की तलाश है तो इन देशों की करें सैर, यहां देखें दुनिया की 10 Happiest Countries की लिस्ट
भारतीय ट्रैवलर्स की पहली पसंद बन गए हैं दक्षिण-पूर्व एशिया के ये 5 देश, सर्वे में आया सामने
Next Article
भारतीय ट्रैवलर्स की पहली पसंद बन गए हैं दक्षिण-पूर्व एशिया के ये 5 देश, सर्वे में आया सामने
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;