विज्ञापन

बारिश की चिपचिप से बचाने में AC का यह मोड आएगा बहुत काम, सेटिंग बदलते ही गायब हो जाएगी उमस

बरसात के मौसम में AC की सेटिंग में कुछ बदलाव करने की जररूत पड़ती है जिससे हम उमस और चिपचिपाहट कमरे से दूर हो जाती है. आइए जानते हैं बारिश के मौसम में AC की सेटिंग कैसे रखने से मिलेगा उमस और चिपचिपाहट से छुटकारा.

बारिश की चिपचिप से बचाने में AC का यह मोड आएगा बहुत काम, सेटिंग बदलते ही गायब हो जाएगी उमस
बारिश के मौसम में AC की सेटिंग कैसी रखनी चाहिए.

AC In Monsoon: देशभर में बारिश का मौसम शुरू हो चुका है. इससे तेज धूप और गर्मी से राहत तो मिल गई है लेकिन उमस (Humidity) परेशान कर रही है. खासकर घर के अंदर चिपचिप वाली उमस से लोग परेशान हैं. इस मौसम में कूलर ठीक से काम नहीं करता है. इस परेशानी से AC काम आ सकता है. इसमें उमस भरी गर्मी के लिए बेहतर ऑप्शन होते हैं. हालांकि, कई बार गलत मोड पर AC चलाने के कारण लोगों को उमस से परेशानी का सामना करना पड़ता है. बरसात के मौसम में AC की सेटिंग में कुछ बदलाव करने की जररूत पड़ती है जिससे हम उमस और चिपचिपाहट कमरे से दूर हो जाती है. आइए जानते हैं बारिश के मौसम में AC की सेटिंग कैसे रखने से मिलेगा उमस और चिपचिपाहट से छुटकारा.

डैंड्रफ से बच्ची का सिर नजर आने लगा है सफेद, तो इस चीज से धो दीजिए उसके बाल, नहीं दिखेगी एक भी रूसी 

मॉनसून में AC का मोड बदलें

आजकल सभी AC नई टेक्नोलॉजी पर काम करते हैं और स्प्लिट AC और विंडो एसी दोनों में अलग-अलग मौसम के हिसाब से ही अलग-अलग मोड्स उपलब्ध होते हैं. मौसम और तापमान के हिसाब से आप AC के अलग-अलग मोड्स का इस्तेमाल करना चाहिए. बारिश के मौसम में गर्मी कम हो जाती है लेकिन हवा में नमी बढ़ जाने की वजह से उमस और चिपचिपाहट होने लगती है. उमस को दूर करने के लिए AC को ड्राई मोड पर चलाना चाहिए. AC का ड्राई मोड इस्तेमाल करके आप बरसात के मौसम में भी रूम को बिना उमस के ठंडा रख सकते हैं. इसके लिए आपको बस रिमोट में ड्राई मोड सेलेक्ट करना है.  

AC का ड्राई मोड

AC ड्राई मोड सेलेक्ट करते हैं तो AC का कूलिंग कॉइल ठंडा हो जाता है. इस मोड में रूम की हवा इस कॉइल से होकर जाती है. इस ठंडे कॉइल के संपर्क में आते ही हवा में मौजूद नमी पानी की बूंदों में कन्वर्ट हो जाती है और ड्रेनेज पाइप के जरिए यह बाहर निकल जाती है. इस तरह से AC आपके रूम से नमी को पूरी तरह से खत्म कर देता है. इससे कमरे में नमी नहीं रहती है जिससे उमस की परेशानी में कमी आती है. इस ड्राई मोड में आपको कूलिंग बढ़ाने की भी जरूरत नहीं पड़ती. बरसात के मौसम में ड्राई मोड के साथ 26 डिग्री तापमान पर भी अच्छी खासी कूलिंग मिलती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
बारिश की चिपचिप से बचाने में AC का यह मोड आएगा बहुत काम, सेटिंग बदलते ही गायब हो जाएगी उमस
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Next Article
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com