आंखों की पास की हो या दूर की रोशनी हो जाएगी एकदम सही, बस ये 5 चीजें खाना कर दीजिए शुरू

Weak eyesight diet: मोबाइल या कंप्यूटर पर ज्यादा देर तक काम करने से आंखों की रौशनी कमजोर हो जाती है. अगर आपको भी ये दिक्कत है तो अपनी डेली डाइट में आज ही शामिल कर लें ये 5 चीजें. 

आंखों की पास की हो या दूर की रोशनी हो जाएगी एकदम सही, बस ये 5 चीजें खाना कर दीजिए शुरू

Diet for Eyes: आंखों की रौशनी बढ़ाने के लिए आज से ही खाना शुरू करें ये चीजें

खास बातें

  • क्या आपकी आंखें भी कमजोर हो गई हैं.
  • आज से ही शुरू करें इन चीजों का सेवन.
  • वापस आने लगेगी आंखों की खोई हुई चमक.

अंकित श्वेताभ: आज के समय में आंखों की कमजोरी और वीक आईसाइट (Weak Eyesight) से सभी परेशान है. बड़ों से लिए बच्चे तक इस परेशानी से जूझते है. छोटे बच्चों को भी चस्मा लगाने पर मजबूर होना पड़ता हैं. वैसे तो इसका मुख्य कारण लंबे समय तक मोबाइल या कंप्यूटर देखना होता है, लेकिन कई बार खान-पान में लापरवाही के कारण भी आंखें कमजोर हो जाती है. आइए आपको बताते है कुछ ऐसे फूड आइटम्स (Food Items) जो आपको अपने डेली डाइट (Daily Diet) में शामिल करने चाहिए.

यह जूस बस रोज एक गिलास पी लीजिए और फिर देखिए झुर्रियां और दाग धब्बे कैसे होते हैं दूर, गाल हो जाएंगे लाल

बेहतर आईसाइट के लिए फूड आइटम्स (Food Items for Better Eyesight)

फैटी फिश

ओमेगा 3 सप्लीमेंट (Omega 3 Supplement) से भरपूर फैटी फिश (Fatty Fish) आंखों के लिए बहुत अच्छी होती हैं. ये बॉडी के सेल्स को रिपेयर करके उन्होंने स्वस्थ रखने में मदद करते है. जिन लोगों को आंख के मैबोमियन सेल के डिसफंशन की शिकायत होती है उनके लिए ये रामबाण है.

गाजर 

हमेशा से गाजर (Carrot) को आंखों के लिए अच्छा माना गया है. इसमें बीटा कैरोटीन (Beta Carotin) की अधिक मात्रा पाई जाती है. ये एक प्रकार का एंटी ऑक्सीडेंट (Anti Oxidant) होता है जो विटामिन ए (Vitamin A) बनाने में मदद करता है. मयोपिया और कमजोर आंखों के लिए विटामिन ए मददगार हो सकता है.

Latest and Breaking News on NDTV

कीवी

कीवी स्वास्थ्य के लिए रामबाण फल माना जाता है. इस एक फल को खाने से बहुत से रोग और बीमारियां नहीं होती हैं. इसमें एंटी ऑक्सीडेंट और जैक्सेंथिन की मात्रा होती है. आंखों की रौशनी को फिल्टर करके साफ करने में कीवी फायदेमंद है.

Latest and Breaking News on NDTV

शकरकंद

शकरकंद भी आंखों के लिए अच्छा है. इसमें भी बीटा कैरोटीन की भारी मात्रा पाई जाती है. इसे नियमित रूप से खाने से रतौंधी और धब्बेदार अंधेपन से राहत मिलती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com