क्या लिव-इन रिलेशनशिप मेंटल हेल्थ के लिए है अच्छा ? यहां जानें 5 फायदे और नुकसान

आज हम यहां पर लिव इन रिलेशन मेंटल हेल्थ के लिए कितना अच्छा है, इसके फायदे और नुकसान क्या हैं इस पर चर्चा करेंगे.

क्या लिव-इन रिलेशनशिप मेंटल हेल्थ के लिए है अच्छा ? यहां जानें 5 फायदे और नुकसान

पारंपरिक विवाह के उलट, लिव-इन रिश्ते लचीलापन और फ्रीडम देते हैं, जो कुछ लोगों के लिए मानसिक रूप से अच्छा साबित होते हैं. 

live-in relationships pros and cons :  लिव इन रिलेशन को लेकर इन दिनों चर्चा गरम हो गई है, जब से गुजरे जमाने की मशहूर अदाकारा जीनत अमान ने अपने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट के जरिए शादी के पहले लड़के-लड़कियों का साथ में रहना सही ठहराया. इस पोस्ट के बाद उनके कुछ समकालीन कलाकार नराज दिखे. शादी से पहले एक साथ रहने की जीनत की पैरवी मुमताज और यहां तक कि सायरा बानो को भी पसंद नहीं आई.  ऐसे में आज हम यहां पर लिव इन रिलेशन मेंटल हेल्थ के लिए कितना अच्छा है, इसके फायदे और नुकसान क्या हैं इस पर चर्चा करेंगे, लेकिन इससे पहले जीनत ने अपने पोस्ट में क्या कहा उसपर एक नजर डाल लेते हैं.

डायबिटीज पेशेंट गर्मी में ऐसे रखें ख्याल, हीटवेव शुगर लेवल बिगाड़ सकती हैं 

जीनत अमान पोस्ट

जीनत अमान ने अपने सोशल मीडिया पोस्ट में लिखा - ''अगर आप किसी रिश्ते में हैं, तो मैं स्ट्रोन्गली रिकमेंड करती हूं कि आप शादी करने से पहले एक साथ रहें! यह वही सलाह है जो मैंने हमेशा अपने बेटों को दी है. यह मुझे पूरी तरह लॉजिकल लगता है. इससे पहले कि दो लोग अपना परिवार शुरू करें ये जान लें कि वो एक साथ बेड, बॉथरूम शेयर कर सकते हैं क्या? एक दूसरे के खराब मूड से निपट सकते हैं क्या क्या आप इस बात पर सहमत हैं कि हर रात रात के खाने में क्या खाना चाहिए? हालांकि मैं जानती हूं कि भारतीय समाज इसे लेकर बहुत सख्त है.''

अब आते हैं लिव इन रिलेशन के फायदे और नुकसान पर

फायदे

1. इमोशनल सपोर्ट: साथ रहने से इमोशनल सपोर्ट मिलता है. जो मेंटल हेल्थ के लिए बहुत मायने रखती हैं. 

2 जिम्मेदारिया बट जाती हैं: जब दो लोग साथ में रहते हैं तो जिम्मेदारियां बट जाती हैं, जैसे बिजली का बिल, राशन आदि जो तनाव को कम करता है और एक हेल्दी लाइफ को बढ़ावा देता है.

3. गहरी समझ: एक साथ रहने से आप अपने साथी की आदत और स्वभाव को बेहतर ढंग से समझ सकते हैं और उनके साथ तालमेल बिठा सकते हैं. 

4- पारंपरिक विवाह के उलट, लिव-इन रिश्ते लचीलापन और फ्रीडम देते हैं, जो कुछ लोगों के लिए मानसिक रूप से अच्छा साबित होते हैं. 

नुकसान

- कानूनी या सामाजिक ढांचे की कमी

- सामाजिक दबाव बहुत होता है.

- कमिटमेंट जैसी चिंताएं

- फाइनेंशियल दिक्कत

- सामाजिक मान्यता का अभाव

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com