रात के समय चमकते हैं भारत के ये 5 Beaches, दिखता है अद्भुत नजारा, बिना देर किए बना लीजिए घूमने का प्लान 

Beaches That Glow: रात के समय भारत के इन समुद्रतटों पर प्राकृतिक सुंदरता अपने चरम पर होती है. आप भी यहां आकर खूबसूरत नजारे का आनंद उठा सकते हैं. 

रात के समय चमकते हैं भारत के ये 5 Beaches, दिखता है अद्भुत नजारा, बिना देर किए बना लीजिए घूमने का प्लान 

Beaches That Glow At Night: चमकदार नजर आते हैं रात के समय यह समुद्रतट.

Travel: हम में से बहुत से लोगों ने रात के समय चमकने वाले बीचेस यानी समुद्रतटों के बारे में सुना ही है. कहीं समुद्र का पानी चमकता है तो कहीं पर रेत चमकदार होती है. इन जगहों का जिक्र होता है तो दिमाग में सबसे पहले ख्याल विदेशों का ही आता है. लेकिन, भारत में भी ऐसे कई समुद्री तट (Beaches) हैं जो रात के समय चमकते हैं और जिनका सौंदर्य रात के समय अपने चरम पर होता है. इन बीचेस पर केमिकल रिएक्शन के कारण ही ऐसा नजारा देखने को मिलता है. इंस्टाग्राम कंटेट क्रिएटर पियूष कपूर ने अपने अकाउंट पर इन समुद्रतटों का जिक्र करते हुए वीडियो शेयर किया है. आइए जानते हैं कौन-कौनसे हैं रात के समय चमकने वाले ये बीच ताकि आप भी जल्दी से बना सकें यहां कि सैर करने का प्लान.

Roshni Chopra ने बताया एलोवेरा आइस फेशियल करने का तरीका, आप भी मिनटों में पा सकती हैं निखार 

भारत के रात में चमकने वाले समुद्रतट | Indian Beaches That Glow At Night

मट्टू बीच, कर्नाटक 

कर्नाटक का मट्टू बीच (Mattu Beach) इस राज्य की मशहूर ट्रेवल डेस्टिनेशन (Travel Destination) है. यह बीच उदुपी से 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. रात के समय इस बीच की सुंदरता अपनी आंखों से देखना किसी स्वप्नलोक में सैर करने जैसा है. एक्सपर्ट्स के अनुसार यह बीच सी स्पार्कल नामक समुद्री जीवों के कारण रात में चमकने लगता है. 

बंगारम आयलैंड, लक्षद्वीप 

आंसु के आकार का दिखने वाला यह द्वीप अरब सागर में लक्षद्वीप दीप समूह का ही हिस्सा है. एल्गी और अनेक समुद्री ऑर्गेनिज्म्स जैसे जैलीफिश के पानी में होने के चलते बंगारम बीच रात के समय चमकता है. इसे देखना अपनेआप में ही एक खास अनुभूति है. 

बेतालबटीम बीच , गोवा 

गोआ (Goa) का बेतालबटीम बीच सबसे साफ-सुथरे और शांति भरे माहौल वाला बीच है. यह दक्षिण गोआ में है. यह कोल्वा और मजोर्दा बीच के मध्य स्थित है. इस बीच की सफेद रेत, खूबसूरत सूर्यास्त और डॉल्फिग स्पॉटिंग इसकी खासियतों की गिनती में आते हैं. इस बीच का किनारा रात के समय ग्लो करने लगता है जिसकी वजह एल्गी की मौजूदगी है.

तिरुवनमियूर बीच, चेन्नई

चेन्नई के सबसे मशहूर बीचों की गिनती में आता है तिरुवनमियूर बीच. लेकिन, साल 2019 से ही यहां रात के समय चमक देखी जानी शरू हुई. यहां सूर्योदय और सूर्यास्त (Sunset) देखने का भी अपना ही एक अलग मजा है. यह एक साधारण सा दिखने वाला लेकिन आलौकिक कर देने वाला समु्द्रतट है. 

हैवलोक आयलैंड, अंडमान 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अंडमान में ऐसे कई समुद्री किनारे हैं जो बेहद खूबसूरत भी हैं और जहां पहुंचकर खास अनुभव का एहसास होता है. लेकिन, हैवलोक आयलैंड (Havelock Island) की बात ही कुछ और है. इस बीच पर रात में बेहतरीन ग्लो देखने को मिलता है. खासतौर से नवंबर से फरवरी के बीच यहां घूमने पर अलग ही आनंद आता है. छोटे-छोटे समुद्री जीव इसके रात में चमकने की वजह हैं.