Hair care : कमर तक लंबे बाल की है चाहत, तो आज से शुरू कर दें ये 5 आसान उपाय

Hair growth tips: जिन लड़कियों के पास इतने पैसे नहीं हैं कि वह इस  ट्रीटमेंट (hair treatment) को करा सकें तो परेशान होने की जरूरत नहीं है, हम आपको कुछ आसान से टिप्स बताएंगे जिनको अपनाने से महीने भर के भीतर आपके बाल कमर तक लंबे और घने हो सकते हैं, तो चलिए जानते हैं, उन उपायों के बारे में.

Hair care : कमर तक लंबे बाल की है चाहत, तो आज से शुरू कर दें ये 5 आसान उपाय

Hair care tips: इन हेयर केयर टिप्स से बाल की ग्रोथ अच्छी होती है

खास बातें

  • चोटी करके सोएं 
  • बाल खुला न छोड़ें
  • ऑयलिंग है जरूरी


Long hair tips: आजकल बालों को लंबा रखने का ट्रेंड (hair trend) चल रहा है. इसके लिए लोग पार्लर में जाकर हेयर एक्सटेंशन (hair extension) पर खूब पैसे खर्च कर रहे हैं. लेकिन जिन लड़कियों के पास इतने पैसे नहीं हैं कि वह इस  ट्रीटमेंट (hair treatment) को करा सकें तो परेशान होने की जरूरत नहीं है, हम आपको कुछ आसान से टिप्स बताएंगे जिनको अपनाने से महीने भर के भीतर आपके बाल कमर तक लंबे और घने हो सकते हैं, तो चलिए जानते हैं, उन उपायों के बारे में.

 

ये हैं 5 तरीके बाल को लंबा करने का | 5 tips to keep hair long

 

ऑयलिंग है जरूरी

हफ्ते में एक बार बालों की ऑयलिंग जरूर करना चाहिए, क्योंकि इससे बालों में रक्त प्रवाह अच्छा होता है जो बालों की चमक बनाए रखने में सहायक होता है और बाल तेजी से बढ़ते भी हैं.

 

कंघी करके सोएं

बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन का अच्छा होना बहुत जरूरी है. इसलिए रात में सोने से पहले बालों में कंघी करना बिल्कुल न भूलें. ऐसा करने से ब्लड सर्कुलेशन का फ्लो स्कैल्प में बेहतर तरीके से हो पाएगा. ऐसा रोज करती हैं, तो बाल की ग्रोथ में जरूर सुधार आएगा.

 

इन्वर्जन टेक्नीक

यह टेक्नीक बालों की लंबाई बढ़ाने में बहुत मदद करती है. इससे आपके स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है जिससे बाल की ग्रोथ और वॉल्यूम दोनों में सुधार होता है. आप रोज रात में अगर इसको करके सोती हैं तो बालों के लिए फायदेमंद होगा.

 

चोटी करके सोएं 

अगर आप रोज रात को बालों की चोटी बनाकर सोती हैं, तो आपके बाल की ग्रोथ बहुत अच्छी होगी. यह तरीका सबसे पुराना है बालों की लंबाई बढ़ाने का. ऐसा करने से बाल उलझते और टूटते नहीं हैं. हां एक बात का ध्यान रखें की चोटी बहुत टाइट न बनाएं, क्योंकि इससे बाल टूटने का डर होता है.

 

बाल खुला न छोड़ें

आजकल लड़कियों की आदत है बालों को ज्यादा देर तक खुला रखने की. जिससे बाल टूटने, उलझने और गंदे होने के चांसेस बढ़ जाते हैं. जिसका असर हेयर ग्रोथ पर पड़ता है. इसलिए आपको अपने बालों की लंबाई कमर तक करनी है तो उन्हें ज्यादा देर तक खुला न छोड़ें. इसके अलावा हेयर वॉश के बाद बालों में तौलिए को बहुत ज्यादा देर तक लपेटकर न रखें और बहुत आराम-आराम से बाल को सुखाएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com