विज्ञापन
Story ProgressBack

बिना खाए भी बढ़ रहा है वजन तो टेंशन ना लें, अपने खाने में ये 4 चीजें लेना कर दें शुरू, घटने लगेगा वेट

Tips to Lose Belly Fat: तमाम एक्सरसाइज, डाइटिंग और तरह-तरह के टिप्स फॉलो करने के बावजूद भी अगर आपके पेट की चर्बी कम नहीं हो रही है. तो आप कुछ चीजों को अपनी डाइट में शामिल करके बैली फैट को कुछ ही दिनों में कम कर सकते हैं.    

Read Time: 3 mins
बिना खाए भी बढ़ रहा है वजन तो टेंशन ना लें, अपने खाने में ये 4 चीजें लेना कर दें शुरू, घटने लगेगा वेट
Diet For Lose Belly Fat : इस डाइट से हो जाएंगे आप पतले.

How to Lose Belly Fat: आजकल की लाइफ-स्टाइल और खानपान की वजह से बैली फैट यानी पेट की चर्बी ( Belly Fat)  बढ़ना बहुत ही आसान है. लेकिन इसको कम करना काफी मुश्किल भरा टास्क होता है. जिसके चलते अक्सर लोगों को कई तरह की बीमारियों का शिकार भी होना पड़ता है. ऐसे में पेट की चर्बी (Tips to reduce belly fat) कम करने के लिए लोग तरह-तरह की चीजों का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन अगर आप चाहें तो महज कुछ चीजों को डाइट में शामिल करके अपने बैली फैट को कुछ ही दिनों में कम कर सकते हैं. तो आइये जानते हैं इन चीजों के बारे में.  

कौन है अनसूया सेन गुप्ता, जिन्हें कान्स में मिला है बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड, उनका स्टाइल है सबसे जुदा


पेट की चर्बी कम करने के लिए डाइट (Diet to reduce belly fat)

दालचीनी: 
बैली फैट कम करने के लिए आप दालचीनी को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. इसके लिए आप दालचीनी को पानी में भिगो कर रखें और खाना खाने के बाद इस पानी को छानकर पी लें. दालचीनी में काफी अच्छी मात्रा में फाइबर होता है. जो पेट को काफी समय तक भरा सा रखता है और आप कुछ अन्यथा खाने से बचे रहते हैं.  

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock


अलसी के बीज: अलसी के बीजों का सेवन करने से भी आप बैली फैट को कम करने में कामयाब हो सकते हैं. अलसी के बीजों में काफी मात्रा में सॉल्युबल फाइबर पाया जाता है, जो धीरे-धीरे पचता है. जिससे पेट भरे होने का अहसास लम्बे समय तक बना रहता है और जल्दी भूख नहीं लगती है.  

एप्पल साइडर विनेगर: सेब का सिरका यानी एप्पल साइडर विनेगर भी पेट की चर्बी को कम करने में मदद कर सकता है. खाने से पहले एक गिलास पानी में एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाकर पीने से पेट की चर्बी जल्दी घटने लगती है. आप चाहें तो सलाद में डालकर भी आप एप्पल साइडर विनेगर का सेवन कर सकते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock


मेथी के बीज: बैली फैट को कम करने में मेथी के बीज भी अच्छी भूमिका निभा सकते हैं. इसके लिए एक चम्मच मेथी के दानों को रात भर के लिए एक गिलास पानी में भिगो कर रख दें. सुबह इसको छानकर खाली पेट इस पानी का सेवन करें. ऐसा करने से आपको कम समय में बेस्ट रिजल्ट्स हासिल हो सकते हैं.  

ड्राई फ्रूट्स: पेट की चर्बी को कम करने के लिए आप सुबह नाश्ते में ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं. लेकिन इन मेवों को आपको रात भर के लिए पानी में भिगोना होगा और इसके बाद ही इनका सेवन करना होगा. शोध के अनुसार गुड फैट जैसे मोनोअनसैचुरेटेड वसा और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर चीजें बैली फैट कम करने में मददगार होती हैं.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
गर्मियों में लग गया है जुकाम तो कुछ घरेलू नुस्खे दूर कर सकते हैं दिक्कत, Cold से मिल जाएगा छुटकारा
बिना खाए भी बढ़ रहा है वजन तो टेंशन ना लें, अपने खाने में ये 4 चीजें लेना कर दें शुरू, घटने लगेगा वेट
कब्ज से हैं परेशान तो गर्म दूध में मिलाकर पी लीजिए यह एक चीज, आसानी से होने लगेगा पेट साफ 
Next Article
कब्ज से हैं परेशान तो गर्म दूध में मिलाकर पी लीजिए यह एक चीज, आसानी से होने लगेगा पेट साफ 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;