Weight Loss Mistake : वजन कम करने के चक्कर में ये गलतियां तो नहीं कर रहे हैं आप, हो सकता है आपके शरीर को बड़ा नुकसान, आज ही जानें

Weight Loss Mistake : सब कुछ करने के बावजूद वजन कम नहीं हो रहा है तो ये कारण है आपके वेट कम ना होने का.

Weight Loss Mistake : वजन कम करने के चक्कर में ये गलतियां तो नहीं कर रहे हैं आप, हो सकता है आपके शरीर को बड़ा नुकसान, आज ही जानें

Weight Loss : ये हैं वह गलतियां जिनकी वजह से कम नहीं होता है आपका वजन

Weight Loss Tips : वजन घटाने की कोशिश में लोग अक्सर ऐसी गलतियां कर बैठते हैं कि वजन तो मुश्किल से कम होता है लेकिन कमजोरी बहुत ज्यादा बढ़ जाती है. वजन घटाने की प्रेक्टिस शुरू करने से पहले ये जान लेना जरूरी है कि आपको किस तरह से डाइटिंग करनी है. ताकि, डाइटिंग का असर आपके मोटापे पर पड़े ना कि आपकी सेहत पर. अक्सर लोग डाइटिंग करते हुए कार्ब्स और फैट्स से तौबा कर लेते हैं या फिर प्रोटीन डाइट जरूरत से ज्यादा लेने लगते हैं. डाइट का यही असंतुलन सेहत पर भारी पड़ता है. नतीजा ये होता है कि वजन मुश्किल से कम होता है लेकिन कमजोरी जरूरत से ज्यादा हो जाती है. ऐसा न हो इसके लिए आपको डाइटिंग के दौरान कुछ गलतियों को करने से बचना जरूरी है.

5v2faqjg

Photo Credit: iStock

वजन कम करना है तो यह बिल्कुल भी ना करें | What Not To Do For Weight Loss

लंबे समय तक भूखा रहना

कुछ लोग वजन कम करने का मतलब ज्यादा देर भूखे रहने को समझ लेते हैं. उन्हें ये समझना चाहिए कि ज्यादा देर भूखा रह कर वो अपने मेटाबॉलिक रेट को भी कम कर रहे हैं. जिसका नतीजा ये है कि कमजोरी भी महसूस करेंगे औऱ वजन भी कम नहीं होगा. बेहतर होगा भूखा रहने की जगह डाइट में फैट कुछ कम करें.

ब्रेकफास्ट से तौबा

आधी फास्टिंग के नाम पर कुछ लोग डिनर भी जल्दी करते हैं और सुबह ब्रेकफास्ट भी छोड़ देते हैं. जबकि ब्रेकफास्ट दिन शुरू करने के लिए सबसे जरूरी मील है. दिन की शुरूआत एनर्जेटिक तरीके से होगी तो पूरा दिन अच्छा होगा. साथ ही डाइटिंग आसान होगी.

7t76ua3

प्रोटीन फूड्स से दूरी

कम से कम खाने के चक्कर में कुछ लोग प्रोटीन खाने से भी चूक जाते हैं. जबकि मसल्स के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी है. इससे बॉडी भी एक्टिव रहती है. इसलिए प्रोटीन की मात्रा अपनी डाइट में भरपूर बनाकर रखें.

डाइट लेबल वाला खाना

किसी भी खाने की वस्तु को उस पर लगा डाइट लेबल ही देखकर न खरीदें. ऐसे फूड आइटम्स में प्रिजरवेटिव्स भी ज्यादा होते हैं और शुगर कंटेंट भी ज्यादा हो सकता है. इनसे दूर रहना या कम से कम खाना ही बेहतर है.

रात में वॉक

कुछ लोग रात में खाने के बाद वॉक नहीं करते बल्कि सीधे सो जाते हैं. रात के खाने के बाद कम से कम 15 मिनट वॉक जरूर करें. इसका असर आपकी रात की नींद और वजन दोनों पर पड़ेगा.

v3hqsd6s

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.