ड्राई स्किन का कारण बनती हैं गर्मियों में ये 5 गलतियां, त्वचा के साथ इस लापरवाही को आज से ही करें बंद 

Skin Care Mistakes: अगर इस मौसम में ड्राई स्किन से परेशान हो चुके हैं तो हो सकता है आप भी ये स्किन से जुड़ी 5 गलतियां करते हैं. 

ड्राई स्किन का कारण बनती हैं गर्मियों में ये 5 गलतियां, त्वचा के साथ इस लापरवाही को आज से ही करें बंद 

Dry Skin: त्वचा से जुड़ी ये गलतियां करना आज से ही छोड़ दें. 

खास बातें

  • गर्मियों में सही स्किन केयर रूटीन अपनाने की जरूरत होती है.
  • इस मौसम में त्वचा में नमी बनी रहनी चाहिए.
  • गलत प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से भी स्किन ड्राई होती है.

Skin Care Mistakes: मौसम में बदलाव के साथ ही स्किन केयर बदलने की भी जरूरत होती है. एक छोटी सी गलती भी स्किन को डैमेज या बहुत ज्यादा ड्राई बना सकती है. कई लोग हर मौसम में एक सा स्किन केयर रूटीन (Skin Care Routine) अपनाते हैं और वही चीजें इस्तेमाल करते हैं जो वो गर्मी, सर्दी, बसंत और बारिश या मानसून में करते थे. इससे स्किन बेरियर को नुकसान पहुंचता है और मौसम के अनुसार देखभाल ना मिलने पर स्किन ब्रेक होना और सूखी पड़ना (Dry Skin) शुरू हो जाती है. गर्मियों में ये समस्या कही ज्यादा होती है. निम्न वो गलतियां हैं जो लोग सबसे ज्यादा करते हैं. 

dry skin


त्वचा को सूखा बनाती हैं ये 5 गलतियां | Mistakes that make skin dry 


सख्त क्लेंजर का इस्तेमाल 


क्लेंजर या फेस वॉश माइल्ड होना चाहिए जो त्वचा से सिर्फ गंदगी हटाए. स्किन एक्सफोलिएट करने वाले सख्त क्लेंजर (Harsh Cleanser) इस्तेमाल करने से स्किन की प्रोटेक्टिव लेयर को नुकसान पहुंचता है जिससे स्किन ड्राई, इरिर्टेटिड और फटी हुई दिखने लगती है. 

58q4ek1


गर्म पानी का इस्तेमाल 

धूप के चलते टंकी का पानी सुबह, दोपहर या शाम अक्सर गर्म ही रहता है. इस उबलते पानी से नहाने पर या मुंह ही धोने पर स्किन से जुड़ी समस्याएं होने लगती हैं. इस गलती के कारण आपकी स्किन ड्राई तो होगी ही, फोड़े-फुंसी और ब्लैकहेड्स होने की संभावना भी बढ़ जाती है. 

स्क्रब या एक्सफोलिएट ना करना 

चेहरे की त्वचा से डेड स्किन सेल्स हटाने के लिए एक्सफोलिएट करना बेहद जरूरी होता है. हां, यह रोजाना नहीं होना चाहिए. एक्सफोलिएशन (Exfoliation) हफ्ते में एक या ज्यादा से ज्यादा दो बार ही करना चाहिए. रोजाना क्लेंजर से एक्सफोलिएट करने की कोशिश से अच्छा अलग से स्क्रब या एक्सफोलिएटर का इस्तेमाल किया जाना बेहतर होता है. 

gno7qnro


मॉइश्चराइजर को नजरंदाज करना 

गर्मियों में मॉइश्चराइजर (Moisturizer) त्वचा के लिए अमृत होता है. मॉइश्चराइजर नजरंदाज करना स्किन के साथ अन्याय से कम नहीं है. मुंह धोने के बाद सुबह और शाम के समय मॉइश्चराइजर जरूर लगाया जाना चाहिए, इससे चेहरे को जरूरी नमी मिलती है. बॉडी पर भी मॉइश्चराइज करने वाले बॉडी लोशन का इस्तेमाल किया जाना चाहिए नहीं तो स्किन ड्राई और फ्लेकी दिखने लगती है. इस बात का ध्यान रखें कि सूखी त्वचा की बजाय जब नहाकर निकलें तो हल्की गीली स्किन पर ही लोशन लगाना ज्यादा असरदार होता है. 


गलत मेकअप लगाना 

मैट मेकअप देखने में बिना किसी दोराय बेहद खूबसूरत लगता है लेकिन ये स्किन को ड्राई करने का काम भी करता है. गर्मियों में त्वचा पर मेकअप की ढेर सारी लेयर्स, वो भी बिना किसी हाइड्रेशन वाले तत्व के, त्वचा को ड्राई बनाती हैं. आप लिक्विड मेकअप का इस्तेमाल कर सकते हैं जो त्वचा को बहुत ज्यादा मैट फिनिश ना दे, जैसे लिक्विड हाइलाइटर या ब्लश. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Just Married: आलिया और रणबीर अब बन गए मिस्टर और मिसेज कपूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com