विज्ञापन
This Article is From Jun 22, 2022

Anti-Aging गुणों से भरपूर हैं ये 5 पोषक तत्व, त्वचा को लंबे समय तक बनाए रखते हैं जवां और ग्लोइंग 

Anti-Aging Vitamins: डाइट में इन एंटी-एजिंग चीजों को शामिल करने पर त्वचा लंबे समय तक जवां दिख सकती है. जानें वो कौनसे विटामिन और अन्य पोषक तत्व हैं जो एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर होते हैं. 

Anti-Aging गुणों से भरपूर हैं ये 5 पोषक तत्व, त्वचा को लंबे समय तक बनाए रखते हैं जवां और ग्लोइंग 
Anti-Aging: इन तत्वों से एजिंग की प्रक्रिया होती है धीमी. 

Anti-Aging: स्किन केयर में एंटी-एजिंग प्रोडक्ट्स को इसलिए शामिल किया जाता है ताकि त्वचा पर समय से पहले उम्र की लकीरें (Fine Lines) ना दिखें और झुर्रियां (Wrinkles) भी दूर रहें. घर में हम जिन फेस पैक को तैयार करते हैं अगर उनमें भी इन एंटी-एजिंग चीजों को शामिल कर लें तो सस्ते में ही त्वचा की अच्छीखासी देखभाल हो सकती है. ऐसे में यह जानना बेहद अच्छा साबित होता है कौनसे पोषक तत्व एंटी-एजिंग (Anti-Aging) गुणों से भरपूर हैं और स्किन केयर रूटीन (Skin Care Routine) व घरेलू नुस्खों में शामिल किए जा सकते हैं. विटामिन (Vitamin) और कुछ खनिज एंटी-एजिंग तत्वों से भरपूर होते हैं. आइए इनके नाम जानें. 


एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर विटामिन और तत्व | anti aging vitamins and nutrients

विटामिन ए 

विटामिन ए (Vitamin A) को रेटिनोल भी कहते हैं जो एंटी-एजिंग क्रीम या सीरम बनाने में अत्यधिक इस्तेमाल होता है. शरीर इस विटामिन का उत्पादन नहीं करता इसलिए इसे अलग से खाने की जरूरत होती है. विटामिन ए टमाटर, दूध, अंडे और हरी पत्तेदार सब्जियों जैसे पालक, केल और ब्रोकली में भी पाया जाता है. यह पीली और संतरी सब्जियों यानी गाजर, कद्दू और शकरकंदी में भी अच्छी मात्रा में होता है. 

विटामिन डी 


इसे सनशाइएन विटामिन भी कहते हैं क्योंकि यह सूरज की किरणों से प्राप्त होता है. इस विटामिन को भी एंटी-एजिंग विटामिन (Anti-Aging Vitamin) कहा जाता है और यह त्वचा को बीमारियों से बचाने में भी कारगर है. इस विटामिन से समय से पहले एजिंग की संभावना कम होती है. दूध, टूना फिश, सालमन और कोड लीवर ऑयल में विटामिन डी (Vitamin D) भरपूर मात्रा में पाया जाता है. 

विटामिन ई 

स्किन के साथ-साथ शरीर की पूरी सेहत को बनाए रखने के लिए विटामिन ई बेहद जरूरी है. विटामिन ई (Vitamin E) में पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो त्वचा से लकीरों के निशान कम करते हैं और त्वचा को नुसकान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स को दूर करते हैं. यह कोलाजन बूस्ट करने में भी कारगर है. बादाम, सूरजमुखी के बीज, कद्दू, लाल शिमला मिर्च और पालक से भी विटामिन ई प्राप्त होता है. 

जिंक 

शरीर में जिंक का उतदान भी नहीं होता इसलिए जिंक को डाइट (Diet) में अलग से शामिल किया जाना बेहद जरूरी होता है. बात स्किन केयर की आती है तो जिंक एजिंग से लड़ने में मदद करता है. जिन लोगों में जिंक की कमी पाई जाती है उनमें एजिंग की प्रक्रिया भी तेज होती है. एवोकाडो, कीवी, अमरूद और ब्लूबेरी जिंक से भरपूर होते हैं. 

करक्यूमिन

करक्यूमिन हल्दी में पाया जाता है. यह एजिंग को कम करने वाला तत्व है. हालांकि, यह एंटी-एजिंग में बहुत ज्यादा सहयोग नहीं भी करता लेकिन कुछ हद तक यह त्वचा के लिए अच्छा साबित होता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
Anti-Aging गुणों से भरपूर हैं ये 5 पोषक तत्व, त्वचा को लंबे समय तक बनाए रखते हैं जवां और ग्लोइंग 
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Next Article
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com