विज्ञापन
Story ProgressBack

लिवर को स्वस्थ रखने और डैमेज से बचाने के लिए पिया जा सकता है इन 4 सब्जियों का जूस 

ऐसे कई जूस हैं जिन्हें पीने पर लिवर डिटॉक्स होता है और बीमारियों से दूर रहता है. यहां जानिए किन सब्जियों का जूस पीने पर लिवर हेल्थ रहती है अच्छी. 

लिवर को स्वस्थ रखने और डैमेज से बचाने के लिए पिया जा सकता है इन 4 सब्जियों का जूस 
कुछ जूस लिवर को रखते हैं दुरुस्त. 

Healthy Liver: लिवर शरीर के सबसे जरूरी अंगों में से एक है. लिवर बाइल जूस के प्रोडक्शन, ब्लड क्लेंजिग, पाचन को सुचारू बनाए रखने और जरूरी विटामिन और खनिजों को शरीर मे स्टोर करने का काम करता है. इस अंग की जरूरत जानते हुए इसका सही तरह से ख्याल रखना आवश्यक होता है. डाइट अगर अच्छी ना हो या जीवनशैली की बुरी आदतों से निजात ना पाया जाए तो लिवर (Liver) को नुकसान हो सकता है. ऐसे में लिवर को दुरुस्त रखने के लिए कुछ सब्जियों के जूस (Vegetable Juice) पिए जा सकते हैं. ये जूस शरीर से टॉक्सिंस निकालने का काम करते हैं जिससे लिवर की भी अच्छी सफाई हो जाती है और लिवर को सही तरह तरह से काम करने में मदद मिलती है.

ऑलिव ऑयल से शरीर को मिलते हैं ये 5 कमाल के फायदे, विज्ञान भी देता है इसकी गवाही 

लिवर हेल्थ बूस्ट करने के लिए सब्जियों के जूस | Vegetable Juices To Boost Liver Health 

गाजर का जूस - लिवर के लिए गाजर का जूस बेहद फायदेमंद साबित होता है. गाजर में बीटा कैरोटीन होता है जो शरीर में जाकर विटामिन ए बन जाता है. विटामिन ए लिवर के लिए फायदेमंद होता है, इससे लिवर डैमेज से बचता है, पाचन बेहतर होता है और शरीर डिटॉक्स होने लगता है. 

Cannes 2024: कान फिल्म फेस्टिवल में डेब्यू करने वाली हैं कियारा आडवाणी, ये हैं अबतक के बेस्ट रेड कार्पेट लुक्स 

चुकुंदर का जूस - शरीर को डिटॉक्स करने के लिए चुकुंदर का जूस पिया जा सकता है. इसमें पौटेशियम, फाइबर, मैंग्नीज, विटामिन ए और विटामिन सी भी होता है. वहीं, चुकुंदर में हाई एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो ब्लड को क्लेंज करने का भी काम करते हैं. इसके अलावा, चुकुंदर का जूस पीने पर टॉक्सिंस दूर होते हैं जिससे लिवर हेल्थ (Liver Health) प्रोमोट होती है. 

पालक का जूस - एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर पालक भी लिवर को डिटॉक्स करने का काम करता है. एंटी-ऑक्सीडेंट्स लिवर को नुकसान पहुंचाने वाले ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को दूर रखते हैं. वहीं, यह शरीर को क्लेंज करता है सो अलग. पालक के जूस (Spinach Juice) में नींबू का रस और हल्का नमक डालकर पिया जा सकता है. 

घीये का जूस - लिवर की इंफ्लेमेशन को दूर करने के लिए घीये का जूस पिया जा सकता है. घीये में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण और एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स को दूर करते हैं. इससे लिवर की हेल्थ अच्छी बनी रहती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
खाना खाते ही भागना पड़ता है वॉशरूम? इन 4 चीजों से तैयार डिटॉक्स वॉटर आपके Liver में जमी गंदगी एकबार में कर सकता है साफ
लिवर को स्वस्थ रखने और डैमेज से बचाने के लिए पिया जा सकता है इन 4 सब्जियों का जूस 
World Population Day 2024: क्यों मनाया जाता है विश्व जनसंख्या दिवस, जानिए कौनसे देशों में रहते हैं सबसे कम लोग
Next Article
World Population Day 2024: क्यों मनाया जाता है विश्व जनसंख्या दिवस, जानिए कौनसे देशों में रहते हैं सबसे कम लोग
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;