Energy drink side effects : एनर्जी ड्रिंक पीने से पहले जान लीजिए सेहत को होने वाले नुकसान

कुछ मामलों में एनर्जी ड्रिंक आपके सेहत पर बुरा असर डाल सकती है जिसके बारे में आपको इस लेख में बताने वाले हैं.

Energy drink side effects : एनर्जी ड्रिंक पीने से पहले जान लीजिए सेहत को होने वाले नुकसान

वहीं, बच्चों पर एनर्जी ड्रिंक का असर उनकी एकेडेमिक परफॉर्मेंस पर पड़ता है.

Energy drink pine ke nuksan : एनर्जी ड्रिंक आपको पूरा दिन ऊर्जावान, एकाग्र और सतर्क रखती है. हाल के दिनों में एनर्जी ड्रिंक की लोकप्रियता तेजी से बढ़ी है. इसको हर आयु के लोग सेवन कर रहे हैं. लेकिन कुछ हेल्थ एक्सपर्ट ने इसके सेवन को लेकर सावधानी बरतने को कहा है. कुछ मामलों में एनर्जी ड्रिंक आपके सेहत पर बुरा असर डाल सकती है जिसके बारे में आपको इस लेख में बताने वाले हैं. 1 महीने में चाहिए पतली कमर तो इन 5 फूड करिए खाना शुरू, इनमें होती है नाम मात्र कैलोरी

एनर्जी ड्रिंक के नुकसान - energy drink pine se kya hota hai

आपको बता दें कि जो लोग एनर्जी ड्रिंक का सेवन ज्यादा करते हैं उनकी नींद प्रभावित हो सकती है. उनमें अनिद्रा की परेशानी बढ़ सकती है. यह न सिर्फ आपकी नींद पर बुरा असर डालती है, बल्कि आपको अवसाद की तरफ भी ले जाती है. 

वहीं, बच्चों पर एनर्जी ड्रिंक का असर उनकी एकेडेमिक परफॉर्मेंस पर पड़ता है. पढ़ाई में वो अच्छा नहीं कर पाते हैं. वहीं, कुछ मामलों में तो एनर्जी ड्रिंक साइकोलॉजिकल डिसऑर्डर (psychological disorder) का भी कारण बन सकती है. यह पैनिक अटैक और एन्जाइटी का भी कारण बनती है. 

एनर्जी ड्रिंक से आपके दिल की सेहत पर भी बुरा असर पड़ता है. इसके अलावा यह डिहाइड्रेशन का भी कारण बन सकती है. यह आपके ब्लड प्रेशर (blood pressure) और बेचैनी को भी बढ़ाने का काम करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.