40 की उम्र पार हो जाने के बाद जरूर कराने चाहिए ये 4 Medical Test, सेहत की सही स्थित होगी मालूम

Medical Tests After 40: सेहत को अच्छा रखने के लिए बेहद जरूरी है कि व्यक्ति 40 की उम्र का होने पर कुछ टेस्ट जरूर कराए. किसी बीमारी की शुरुआत का पता इन टेस्ट से वक्त रहते लगाया जा सकता है. 

40 की उम्र पार हो जाने के बाद जरूर कराने चाहिए ये 4 Medical Test, सेहत की सही स्थित होगी मालूम

Medical Tests: उम्र बढ़ने के साथ ही कुछ जरूरी टेस्ट करा लेने चाहिए. 

खास बातें

  • 40 की उम्र के बाद जरूरी है सेहत का ख्याल रखना.
  • बिना लक्षण भी कराने चाहिए टेस्ट.
  • शुरुआती दौर में ही बीमारियों से मिलेगा निजात.

Medical Tests After 40: उम्र बढ़ने के साथ ही शरीर में कई तरह के बदलाव होने लगते हैं. इन बदलावों के साथ कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें (Health Problems) भी आती हैं. ऐसे में किसी बीमारी के अंदर ही अंदर बढ़ जाने से बेहतर है उसका समय रहते पता लगाना और इलाज के लिए आगे बढ़ना. अगर 40 की उम्र के बाद आप इन सभी जरूरी टेस्ट (Tests) में नेगेटिव निकलते हैं तो यह और भी अच्छा है कि किसी तरह की बीमारी का अंदाजा लगाते नहीं रहना पड़ेगा, आपको पता होगा कि आपका शरीर रोगों से मुक्त है. आइए जानें, 40 की उम्र हो जाने के बाद व्यक्ति को किस तरह के टेस्ट कराने चाहिए. 

Miss India बनीं कर्नाटक की Sini Shetty, जानिए कौन हैं सिनी और उनके जीवन से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें

40 के बाद कराने वाले टेस्ट | Tests After 40 Years of Age


ब्लड शुगर टेस्ट 

चाहे आपको डायबिटीज (Diabetes) के लक्षण न दिख रहे हों या घर में किसी को कभी डायबिटीज ना भी हुई हो फिर भी आपको 40 के बाद डायबिटीज का टेस्ट (Diabetes Test) कुछ महीनों के अंतराल पर कराते रहना चाहिए. इस टेस्ट से आपको यह पता लग जाएगा कि आपका शुगर लेवल बढ़ने तो नहीं लगा है. शरीर में थोड़ा भी शुगर लेवल बढ़ रहा हो तो आप उसके प्रति सजग होकर खानपान सुधार सकते हैं. 

हड्डियों के लिए ऑस्टियोपोरोसिस टेस्ट

ऑस्टियोपोरोसिस टेस्ट 40 की उम्र के बाद जरूर करवा लेना चाहिए. इस टेस्ट से हड्डियों में कमजोरी, विटामिन डी की कमी (Vitamin D Deficiency) और बोन डेंसिटी का भी पता लग सकता है. हड्डियों को सालों-साल मजबूत रखने के लिए उनकी जरूरत की जानकारी होना भी आवश्यक है. 


दिल की सेहत के लिए टेस्ट 

व्यक्ति को बढ़ती उम्र के साथ दिल की सेहत (Heart Health) का ख्याल भी करना चाहिए. इसके लिए कार्डियक इवेलुएशन का टेस्ट कराया जाता है. यह टेस्ट दिल की जांच और स्वास्थ्य से जुड़ा है जिसमें शरीर के कॉलेस्ट्रोल लेवल का पता चलता है. कॉलेस्ट्रोल लेवल के बढ़ने की शुरुआत में ही पता लगना बेहतर साबित होता है. 

ब्लड प्रेशर टेस्ट 

हाई बीपी (High BP) या लो बीपी का शिकार होना सेहत के लिए बिलकुल अच्छा नहीं है. चाहे स्त्री हो या पुरुष, 40 की उम्र के आसपास इस टेस्ट को जरूर कराएं. बिना टेस्ट कराए और सही इलाज से वंचित रहकर ब्लड प्रेशर के मरीज अपनी जान को खतरे में डालने का काम करते हैं.   

बहुत छोटे बच्चे को आम खिलाना कब करना चाहिए शुरू, जानिए बच्चों की सेहत पर क्या प्रभाव डालता है Mango खाना

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com