विज्ञापन

चेहरे पर फंसियों के निशान नजर आते हैं तो लगाकर देखें ये 4 चीजें, हल्के होने लगेंगे दाग-धब्बे 

Acne Scars: चेहरे पर नजर आने वाले फोड़े-फुंसियों के निशानों को हल्का करने में घर की ही कुछ चीजें बेहद अच्छा असर दिखा सकती हैं. इन चीजों को इस्तेमाल करना भी आसान होता है. 

चेहरे पर फंसियों के निशान नजर आते हैं तो लगाकर देखें ये 4 चीजें, हल्के होने लगेंगे दाग-धब्बे 
Home Remedies To Lighten Pimple Marks: इस तरह हल्के पड़ने लगेंगे पिंपल्स के निशान. 

Skin Care: स्किन की खूबसूरती बनाए रखने के लिए हम क्या-क्या नहीं करते, लेकिन पिंपल्स को निकलने से भला कौन रोक सकता है. पिंपल्स या एक्ने कुछ दिन के लिए चेहरे पर निकलते हैं लेकिन उनके निशान लंबे समय तक त्वचा पर बने रहते हैं. इन दाग-धब्बों से चेहरे की चमक तो फीकी पड़ती ही है साथ ही निखार खोया हुआ नजर आता है सो अलग. ऐसे में घर की ही कुछ चीजें आपके काम आ सकती हैं. यहां जानिए किन चीजों को चेहरे पर लगाने से एक्ने और पिंपल्स के निशानों (Pimple Marks) को हल्का किया जा सकता है. ये नुस्खे आजमाने में आसान हैं और इनका असर भी कमाल का नजर आता है. 

डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया क्या है चेहरा धोने का सही तरीका, छोटी-छोटी बातों का भी ध्यान रखना है जरूरी

एक्ने के दाग कैसे हटेंगे | How To Remove Acne Scars 

शहद 

त्वचा पर शहद के इस्तेमाल से दाग-धब्बे (Dark Spots) हल्के किए जा सकते हैं. शहद एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है और एक्ने को कम करने में असर दिखाता है. इससे एक्ने के धब्बों को भी हल्का किया जा सकता है. आप स्किन पर जस का तस ही शहद लेकर लगा सकते हैं और कुछ देर बाद धोकर हटा सकते हैं. 

एलोवेरा 

एक्ने के धब्बों पर एलोवेरा का भी अच्छा असर नजर आता है. एलोवेरा को दाग-धब्बों पर मलकर लगाएं और 20 से 30 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. इसे रातभर भी त्वचा पर लगाकर रखा जा सकता है. 

मसूर दाल का फेस पैक 

दाग-धब्बे कम करने के लिए चेहरे पर मसूर की दाल का फेस पैक बनाकर लगाया जा सकता है. इस फेस पैक (Face Pack) को बनाने के लिए आपको मसूर की दाल और दूध की जरूरत होगी. सबसे पहले मसूर की दाल को रातभर भिगोकर रखें और अगली सुबह इसे पीसकर पेस्ट तैयार करें. इसमें जरूरत के अनुसार दूध मिलाकर फेस पैक तैयार कर लें. इस फेस पैक को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाए रखे के बाद धोकर हटाया जा सकता है. 

आलू का रस 

एक्ने या फुंसियों से होने वाले दाग-धब्बे ही नहीं बल्कि झाइयों के दाग को हल्का करने के लिए भी आलू के रस (Potato Juice) का इस्तेमाल किया जा सकता है. कच्चे आलू को घिसकर इसका रस निचोड़ें और इसे चेहरे पर रूई की मदद से लगा लें. धब्बे हल्के होने लगते हैं. इसे हफ्ते में 2 बार तक इस्तेमाल किया जा सकता है. चेहरे पर यह रस 15 मिनट लगाए रखने पर ही असर दिखने लगता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sholay के Gabbar ने इस Film में इतना हंसाया कि जीत लिया Filmfare Award | NDTV India

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Parenting Tips: बचपन से ही बच्चों को सिखाएं ये आदतें, लोग करेंगे आपकी परवरिश की तारीफ
चेहरे पर फंसियों के निशान नजर आते हैं तो लगाकर देखें ये 4 चीजें, हल्के होने लगेंगे दाग-धब्बे 
उल्टा-सीधा खाकर पेट में होने लगा है दर्द तो तुरंत खा लें घर की यह चीज, मिल जाएगा आराम 
Next Article
उल्टा-सीधा खाकर पेट में होने लगा है दर्द तो तुरंत खा लें घर की यह चीज, मिल जाएगा आराम 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com