विज्ञापन

डार्क सर्कल्स हटाने के लिए लगाई जा सकती हैं घर की ये 4 चीजें, आंखें नहीं नजर आएंगी काली 

Dark Circles Home Remedies: अगर आपकी आंखें भी डार्क सर्कल्स के कारण काली नजर आने लगी हैं तो घर की ही कुछ चीजें इन डार्क सर्कल्स को दूर करने में असरदार साबित होती हैं. 

डार्क सर्कल्स हटाने के लिए लगाई जा सकती हैं घर की ये 4 चीजें, आंखें नहीं नजर आएंगी काली 
Home Remedies For Dark Circles: आंखों के नीचे पड़े काले घेरे इस तरह हो सकते हैं कम.

Skin Care: चेहरा चाहे कितना ही निखरा हुआ दिखाई दे, लेकिन आंखों पर अगर काले घेरे पड़े हों तो ग्लो फीका लगने लगता है. डार्क सर्कल्स कई बार हल्के होते हैं तो कुछ लोगों के चेहरे पर जरूरत से ज्यादा डार्क सर्कल्स भी नजर आते हैं. इन डार्क सर्कल्स (Dark Circles) के पड़ने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे नींद की कमी, पिग्मेंटेशन, आंखों के आस-पास की त्वचा का जरूरत से ज्यादा पतला होना, एजिंग, धूप के कारण हुआ नुकसान, हाइड्रेशन की कमी और पोषक तत्वों की कमी आदि. ऐसे में अगर आप भी डार्क सर्कल्स से परेशान हैं तो यहां जानिए किस तरह इन डार्क सर्कल्स की दिक्कत से छुटकारा पाया जा सकता है. घर की कुछ चीजों का इस्तेमाल करके ये काले घेरे दूर किए जा सकते हैं.

स्किन डॉक्टर ने बताया स्किन का निखार ना हो कम, इसके लिए एक दिन में कितनी कॉफी पीनी चाहिए

डार्क सर्कल्स के घरेलू उपाय | Dark Circles Home Remedies 

आलू का रस 

डार्क सर्कल्स पर आलू का रस (Potato Juice) नेचुरल ब्लीच की तरह काम करता है. आलू के स्लाइस भी आंखों पर लगाए जा सकते हैं लेकिन आलू के रस को लगाने पर असर ज्यादा बेहतर नजर आता है. आलू लेकर घिस लें और उसे निचोड़कर रस अलग कर लें. इस रस में रुई डुबोकर डार्क सर्कल्स पर लगाएं और कुछ देर लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. हफ्ते में 4 से 5 बार यह नुस्खा आजमाया जा सकता है. 

नारियल का तेल 

अगर डिहाइड्रेशन और ड्राई स्किन के कारण डार्क सर्कल्स नजर आते हैं तो नारियल का तेल (Coconut Oil) फायदेमंद हो सकता है. नारियल तेल में फैटी एसिड्स होते हैं और विटामिन पाए जाते हैं जो डार्क सर्कल्स पर अच्छा असर दिखाते हैं. ऐसे में नारियल के तेल को आंखों के नीचे लगाकर कुछ देर रखकर धोकर हटा सकते हैं. 

ठंडा दूध 

आंखों के नीचे पड़े काले घेरों पर ठंडे दूध (Cold Milk) का भी असर दिखता है. कच्चे दूध में रूई को डुबोकर डार्क सर्कल्स पर कच्चा दूध लगा सकते हैं. इसे कुछ देर लगाए रखने के बाद धोकर हटा लें. कच्चे दूध का इस्तेमाल डार्क सर्कल्स पर रोजाना किया जा सकता है. 

टमाटर का रस 

विटामिन सी और लाइकोपीन से भरपूर नारियल का तेल डार्क सर्कल्स को कम करने में असरादर होता है टमाटर के रस में नींबू का रस मिलाएं और इस रस को रूई की मदद से डार्क सर्कल्स पर लगा लें. 5 से 10 मिनट लगाए रखने के बाद धोकर हटा लें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सैनिटरी नैपकिन को पैंटी पर चिपकाने का सही तरीका कम ही लोग जानते हैं, यहां जानिए कुछ कमाल के पीरियड हैक्स
डार्क सर्कल्स हटाने के लिए लगाई जा सकती हैं घर की ये 4 चीजें, आंखें नहीं नजर आएंगी काली 
अंडे में मिलाएं ये 2 चीजें और लगा लें बालों पर, रूखी और बेजान नहीं दिखेंगी जुल्फें 
Next Article
अंडे में मिलाएं ये 2 चीजें और लगा लें बालों पर, रूखी और बेजान नहीं दिखेंगी जुल्फें 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com