चीनी या कॉफी ही नहीं बल्कि घर की इन 4 चीजों से भी बनाया जा सकता है स्क्रब, चेहरा से हट जाएगी गंदगी 

Face Scrubs: घर की ऐसी एक नहीं बल्कि कई चीजें हैं जिनसे स्क्रब बनाकर चेहरे पर इस्तेमाल किए जा सकते हैं. इन स्क्रब्स से त्वचा निखर उठती है. 

चीनी या कॉफी ही नहीं बल्कि घर की इन 4 चीजों से भी बनाया जा सकता है स्क्रब, चेहरा से हट जाएगी गंदगी 

Homemade Face Scrubs: चेहरे को निखारने के लिए बनाकर लगा सकते हैं ये स्क्रब. 

Skin Care: चेहरे से गंदगी हटाने, डेड स्किन सेल्स निकालने और चमक पाने के लिए त्वचा को एक्सफोलिएट किया जा सकता है. एक्सफोलिशन या स्क्रब (Scrub) करने के लिए घर पर ही स्क्रब बनाए जा सकते हैं. ये स्क्रब किफायती तो होते ही हैं साथ ही इनका त्वचा पर असर भी कमाल का दिखता है. लेकिन, जब भी घर पर स्क्रब बनाने की बात होती है तो सबसे पहला जिक्र चीनी या फिर कॉफी के स्क्रब (Coffee Scrub) का ही होता है. ऐसे में चीनी और कॉफी के अलावा भी कुछ चीजों से स्क्रब तैयार करके इस्तेमाल किए जा सकते हैं. 

चावल के पानी को चेहरे पर लगाते समय रखें इन 7 बातों का ख्याल, त्वचा की चमक देखने लायक होगी 

डेड स्किन सेल्स हटाने के लिए स्क्रब | Scrubs To Remove Dead Skin Cells 

ओटमील का स्क्रब 

ओटमील से स्क्रब (Oatmeal Scrub) बनाने के लिए एक कटोरी में एक चम्मच पिसा ओटमील लें. इसमें एक चम्मच ऑर्गेनिक शहद मिलाएं. बस तैयार है आपका ओट्स का स्क्रब. इस स्क्रब को हल्के हाथों से चेहरे पर मलें और फिर चेहरा धो लें. सेंसिटिव स्किन पर भी इस स्क्रब को लगाया जा सकता है. 

झाइयां हटाने के लिए एलोवेरा को लगा लीजिए इस तरह, आलू का रस भी हटा सकता है Pigmentation

टमाटर का स्क्रब 

होममेड टमाटर के स्क्रब को त्वचा निखारने के लिए इस्तेमाल में लाया जा सकता है. इस स्क्रब को बनाने के लिए टमाटर को आधा काटें और पीस लें. इसे चेहरे पर मलकर चेहरा साफ करें और फिर पानी से धोकर हटा लें. 

पपीते का स्क्रब 

अगर आपके चेहरे पर गंदगी की परत जमी है और साथ ही बड़े गड्ढे भी दिखाई पड़ते हैं तो आप पपीते का स्क्रब (Papaya Scrub) बनाकर लगा सकते हैं. इस स्क्रब को बनाने के लिए पपीते का छोटा टुकड़ा लेकर पीस लें. इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं. तैयार स्क्रब को चेहरे पर मलें और फिर चेहरा धोकर साफ कर लें. टैनिंग हटाने में इसका अच्छा असर नजर आता है. 

बेसन का स्क्रब 

चेहरे पर बेसन का स्क्रब भी कमाल का साबित होता है. इस स्क्रब को बनाने के लिए आधा चम्मच दही और एक चम्मच बेसन को एकसाथ मिला लें. इसमें आधा चम्मच नमक भी डालें. मिश्रण को चेहरे पर मलें और फिर चेहरा धोकर साफ करें. आपको चेहरे पर ताजगी महसूस होगी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.