Yogasan : कमजोर हो रही नसों में जान फूंक देते हैं ये 3 योगासन

अन्हैल्दी दिनचर्या के कारण हड्डियों में कमजोरी, बालों का झड़ना, त्वचा का असमय बूढ़ा हो जाना जैसी दिक्कतें देखने को मिलती हैं. इसके अलावा नसें भी कमजोर पड़ने लगती हैं.

Yogasan : कमजोर हो रही नसों में जान फूंक देते हैं ये 3 योगासन

वज्रासन - सबसे पहले आपको घुटनों को मोड़कर बैठ जाना है. इस दौरान पीठ और सिर सीधा होना चाहिए.

Weaken nerve system : आजकल की खराब लाइफस्टाइल (unhealthy lifestyle) के चलते कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. अन्हैल्दी दिनचर्या के कारण हड्डियों में कमजोरी, बालों का झड़ना, त्वचा का असमय बूढ़ा हो जाना, जैसी दिक्कतें देखने को मिलती हैं. वहीं, नसें भी कमजोर पड़ने लगती हैं. आपको ऐसे हेल्थ इश्यूज का सामना न करना पड़े इसके लिए हम यहां पर कुछ योगासन बता रहे हैं, जिसे आपको अपनी रूटीन का हिस्सा बनाना चाहिए.  भूलकर भी इन तारीखों पर की शादी तो मैरिड लाइफ को घेर लेंगी मुश्किलें

कमजोर नसों के लिए योगासन

बद्धकोणासन

इस आसन को करने के लिए सबसे पहले योगा मैट बिछा लीजिए. फिर अपने पैरों को सीधा करके बैठ जाएं. फिर अपने घुटनों को मोड़कर दोनों तलवों को एक-दूसरे से मिला लीजिए. इसके बाद अपने हाथों को इंटरलॉक कर लें और पैरों के तलवों को पकड़ लीजिए. अब आप अपने दोनों पैरों को ऊपर-नीचे हिलाएं. इस आसन को आप 5 मिनट तक कर सकते हैं.


हलासन

हलासन करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल लेट जाएं. अपने हाथों को शरीर के दोनों ओर रखें. अब अपने दोनों पैरों को आपस में जोड़कर सिर की तरफ लेकर जाएं और सिर के पीछे जमीन पर टिका दीजिए. ध्यान रहे आपके दोनों पैर सीध में रहें इस आसन को करते हुए हिप्स को सहारा देने के लिए आप अपने दोनों हाथों से कमर को पकड़ सकते हैं. 

वज्रासन

सबसे पहले आपको घुटनों को मोड़कर बैठ जाना है. इस दौरान पीठ और सिर सीधा होना चाहिए. वहीं, हथेलियां घुटनों पर होनी चाहिए. इसके बाद आपको इसी अवस्था में 5 मिनट तक बैठना है. और लंबी लंबी सांस लेना है. एक बात का ध्यान दें अगर आप किसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं तो बिना डॉक्टर की सलाह पर ना करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Chaitra Navratri 2024 | कब कर सकते हैं चैत्र नवरात्रि की कलश स्थापना | NDTV India

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com