गर्मियों की तेज धूप नज़र कर सकती है कमजोर, ऐसे करिए आंखों को यूवी किरणों से प्रोटेक्ट

Sunlight protection tips in summer : गर्मी के मौसम में बाहर निकलने से पहले आई प्रोटेक्शन के लिए यहां बताई गई बातों को जरूर फॉलो करना चाहिए.  

गर्मियों की तेज धूप नज़र कर सकती है कमजोर, ऐसे करिए आंखों को यूवी किरणों से प्रोटेक्ट

Eye care tips : अलग-अलग वातावरण में आंखों को अलग-अलग केयर की जरूरत होती है.

Blur vision cause : तपती चुभती गर्मी स्किन डैमेज तो करती ही है साथ ही आपकी आंखों (weak eye sight cause) को भी नुकसान पहुंचा सकती है. जैसे हम चेहरे को हानिकारक यूवी किरणों (UV Rays) से बचाने के लिए सनस्क्रीन अप्लाई करते हैं, वैसे ही आपको तपती धूप में जाने से पहले आंखों की प्रोटेक्शन (eye protection) के लिए भी कुछ इंतजाम कर लेने चाहिए, तो आइए जानते हैं आर्टिकल में कुछ जरूरी बातें जिसे गर्मी के मौसम में बाहर निकलने से पहले जरूर ध्यान में रखना चाहिए.  

आंखों को धूप से कैसे बचाएं - How to protect eyes from sunlight

अच्छी क्वालिटी का चश्मा पहनें

आंखों को धूप (eyes protection from sunlight) से बचाने के लिए आप अच्छी क्वालिटी का धूप वाला चश्मा पहनें. ऐसे चश्मे को चुनें जो धूप के रिफ्लेक्शन को रोक सके. धूप वाला चश्मा हमेशा बड़े फ्रेम का लीजिए जो आपकी आंखों को अच्छे से कवर कर सके और  प्रवेश करने वाली अनफिल्टर्ड यूवी किरणों को असर कम कर सके. 

क्या आपको भी अपने पैर और हाथ में महसूस होती है अक्सर झुनझुनी, हो सकता है गंभीर बीमारी का संकेत

दोपहर में चश्मा जरूर पहनें

दोपहर में निकलते समय चश्मा जरूर पहनें क्योंकि, इस समय यूवी किरण का सबसे अधिक जोखिम होता है. सूर्य से आंखों को होने वाला नुकसान विशेष रूप से पतझड़, सर्दी और वसंत ऋतु के दौरान होता है. इसलिए जब भी आप बाहर निकलें तो धूप का चश्मा पहनना न भूलें.

बच्चों का रखें खास ख्याल

अलग-अलग वातावरण में आंखों को अलग-अलग केयर की जरूरत होती है, जैसे आप किसी पूल या तलाब में समय बिता रहे हैं, तो पानी के रासायनिक घटक और चश्मे की आवश्यकता पर भी विचार करें. वहीं,आप बीच पर हैं, तो हैट और धूप चश्मा जरूर पहनिए. बच्चों (Eye care protection for children's) को तो विशेष तौर पर हैट और धूप चश्मा पहनाएं नहीं तो कम उम्र में उनकी नजर कमजोर हो सकती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com