100 साल तक जीना है तो हिमालय पर मिलने वाली इन जड़ी-बूटियों को खाना शुरू कर दीजिए, एकदम रहेंगे स्वस्थ

Himalayan herbs for longevity: 100 साल जीना चाहते हैं तो आप आज से ये चीजें खाना शुरू कर दीजिए.

100 साल तक जीना है तो हिमालय पर मिलने वाली इन जड़ी-बूटियों को खाना शुरू कर दीजिए, एकदम रहेंगे स्वस्थ

Himalayan Herbs: इन जड़ी-बूटियों से बढ़ सकती हैं आपकी उम्र.

खास बातें

  • आयुर्वेद करता है आपके 100 साल उम्र का दावा.
  • इन जड़ी-बूटियां का आज से शुरू करें सेवन.
  • शरीर के लिए हैं रामबाण.

अंकित श्वेताभ: लंबी उम्र (Long Living) सभी चाहते हैं. इसके लिए शरीर को बीमारियों से बचाना बहुत जरूरी होता है. अगर आप अपने खानपान को अच्‍छा रखें और अच्‍छी लाइफ स्‍टाइल जिएं तो बिना बीमारियों (Diseases) के आप लंबी उम्र जी सकते हैं. आयुर्वेद (Ayurveda) में लंबी उम्र जीने के कई उपाय बताए गए हैं. कहा जाता है कि पहले के जमाने में साधु संत हिमालय क्षेत्र में अपना जीवन बिताया करते थे और वहां मौजूद हजारों किस्‍म की जड़ी बूटियों का सेवन कर लंबी उम्र जीते थे. ऐसे में अगर आप भी 100 साल तक बिना बीमारियों के जिंदा रहना चाहते हैं तो इन आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों के बारे में जरूर जानें.

जनवरी से ही शुरू हो रहा है लॉन्ग वीकेंड, आज ही प्लान कर लें हॉलीडे, ये रही पूरे साल की लंबी छुट्टियों की लिस्ट

उम्र बढ़ाने वाली आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां (Himalayan herbs for longevity)

1. शतावरी

शतावरी (Shatavari) यानी एस्परैगस का सेवन कर आप हार्मोनल बीमारियों, मसलन पीसीओएस से खुद को बचा सकते हैं. अगर इसके पाउडर को शहद और दूध के साथ मिलाकर खाएं तो यह बांझपन से जूझ रही महिलाएं और ब्रेस्‍टफीडिंग करा रहीं मांओं के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है.

2. अश्‍वगंधा

लंबी उम्र के लिए अश्‍वगंधा (Ashwagandha) एक बेहतरीन आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है. यह तनाव को कम करने, इम्‍यूनिटी (Immunity) को बढ़ाने और एनर्जी बढ़ाए रखने का काम कर सकता है. इसका रेगुलर इस्‍तेमाल उम्र को लंबा बना सकता है.

Latest and Breaking News on NDTV

3. शिलाजीत

शिलाजीत (Shilajit) भी बीमारियों को दूर रखने और उम्र को लंबी बनाने का काम करता है. यह तेजी से हमारी इम्‍यूनिटी को बढ़ाने का काम करता है जिससे बीमारियां दूर रहती हैं.

4. ब्राह्रमी

अगर आप ब्राह्रमी (Brahmi) के पत्‍ते को उबालकर सुबह पियें तो इससे दिमागी समस्‍या दूर रहती है, तनाव कम होता है और उम्र लंबी होती है.

Latest and Breaking News on NDTV

5. तुलसी

तुलसी (Tulsi) में एंटीऑक्‍सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिस वजह से यह ऑक्‍सीडेटिव तत्‍वों से होने वाले नुकसान से हमें बचाता है. जिससे शरीर के अंग बीमारियों से बचे रहते हैं और उम्र लंबी रहती है.

6. गिलोय

गिलोय भी इम्‍यूनिटी को स्‍ट्रॉन्‍ग रखने में मदद करता है जिससे बीमारियां दूर रहती हैं और आयु लंबी होती है. यह किसी तरह के संक्रमण से प्रोटेक्‍ट करने का काम करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.