दीमक करने लगें लकड़ी के फर्नीचर को खोखला उससे पहले ही अपना लें ये उपाय, इन 10 टिप्स से गायब होंगे सारे Termites

Deemak Home Remedies: दीमक घर के फर्नीचर को बैठने या सोने लायक भी नहीं छोड़ते. ऐसे में इनसे समय रहते छुटकारा पाना जरूरी है. 

दीमक करने लगें लकड़ी के फर्नीचर को खोखला उससे पहले ही अपना लें ये उपाय, इन 10 टिप्स से गायब होंगे सारे Termites

Termites Home Remedies: इस तरह दम घुटकर मर जाएंगे दीमक. 

खास बातें

  • ये नुस्खे दिलाएंगे दीमक से छुटकारा.
  • नीम भी आएगा काम.
  • लौंग का इस तरह करना होगा इस्तेमाल.

Termites: घर में कीड़े-मकौड़ों के कई ठिकाने हैं जहां वे छुपकर मौज उड़ाते रहते हैं. लेकिन, दीमक (Termites) उनमें से हैं जो आपके पलंग या लकड़ी की अलमारी (Wooden Cupboard)  को अंदर से खोखला कर देते हैं और इतने छोटे होते हैं कि इन्हें बाहर निकालना तक मुश्किल हो जाता है और पूरे के पूरे लकड़ी के सामान को ही फेंकना पड़ता है. लेकिन, यहां आपके लिए दीमक (Deemak) भागने के ऐसे रामबाण नुस्खे दिए गए हैं जो कुछ समय में ही एक-एक दीमक का नामोनिशान तक मिटा देंगे. 

घर से दुम दबाकर भागेंगे चूहे, बस एक बार आजमाकर देखें ये घरेलू उपाय, इन्हें इस्तेमाल करना है आसान

दीमक भगाने के 10 घरेलू उपाय | 10 Home Remedies to Get Rid of Termites


1. नीम का तेल (Neem Oil) दीमक भगाने में बड़ा काम आता है. इस्तेमाल करने के लिए नीम के तेल को दीमक के ठिकानों पर छिड़कें. इससे दीमक मर जाएंगे. 

2. गीला गत्ता दीमक भगाने का एक पुराना तरीका है. गीले गत्ते को असल में दीमक (Deemak) के चारे के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. गीले गत्ते में सेल्यूलोस होता है जिससे प्रभावित होकर दीमक बाहर निकल आते हैं. दीमकों के बाहर निकलते ही आप उनपर कीड़े की दवा (Insecticide)छिड़ककर उन्हें मार सकते हैं. 

3. दीमक भगाने का एक तरीका सफेद सिरका (White Vinegar) भी है. आधा कप सफेद सिरका लेकर उसमें 2 नींबू का रस मिला लीजिए और स्प्रे बोतल में भरकर इस मिश्रण से दीमकों का खात्मा कर दीजिए. 

28p9gbig

4. दीमकों (Termites) पर धूप लगाना भी फायदेमंद साबित होता है. जिन हिस्सों पर दीमक लगा है उनपर भरपूर धूप पड़ने दीजिए. 

5. तकरीबन 6 बूंदे लौंग के तेल (Clove Oil) की लेकर उसे एक कप पानी में मिला लीजिए. अब स्प्रे बोतल में इस मिश्रण को डाल दीजिए. इस स्प्रे से भी दीमक मर जाते हैं. 


6. अगला नुस्खा भी बेहद कारगार साबित होता है. इसके लिए एक कप पानी में कम से कम 8 बूंदें लहसुन के तेल की और 2 बूंदें नीम के तेल की डाल दीजिए. इसे स्प्रे बोतल में भरकर दीमक पर छिड़किए. 


7. साबुन का पानी भी दीमक भगा सकता है. इसके लिए 6 चम्मच लिक्विड सोप को 8 कप पानी में मिलाकर दीमक पर छिड़कना होगा.  


8. अगर लकड़ी के बहुत कम हिस्से पर दीमक है तो एलोवेरा काम आ सकता है. एलोवरा के पौधे से निकला ताजा एलोवेरा लें और पीस लें. दीमक से प्रभावित हिस्से पर लगाएं जिससे इन दीमकों का दम बुरी तरह घुट जाए. 

1jumk84o


9. पेट्रोलियम जेली भी एलोवेरा की ही तरह असर दिखाती है. इसे दीमक वाली जगह पर लगाने पर दीमक दम घुटने से मर जाते हैं. 

10. नमक को कई तरह के कीड़े-मकौड़े (Insects) मारने में इस्तेमाल किया जाता है जिनमें से एक दीमक भी है. नमक को पानी में मिलाकर स्प्रे बोतल में भर लें और इसे दीमकों पर छिड़ककर उनसे छुटकारा पा लें. 

घर के कोने-कोने से भागेंगे कॉकरोच जब करेंगे इन घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल, Cockroach का नामोनिशान भी हो जाएगा गायब

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सन टैनिंग को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com