1 जून से भारत-बांग्लादेश के बीच दौड़ेगी 'मिताली एक्सप्रेस', होगी तीसरी पैसेंजर ट्रेन

कूचबिहार और एनजेपी स्टेशन के दो दिवसीय दौरे के दौरान रेल राज्य मंत्री दर्शन जरदोश ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय ट्रेन यात्रा के लिए सीमा शुल्क और आव्रजन सेवाएं लागू रहेंगी. द्विपक्षीय संबंधों के साथ, "मिताली एक्सप्रेस" पर्यटन को फलने-फूलने में मदद करेगी.

Advertisement
Read Time: 10 mins
29 मई से फिर से शुरू होगी मैत्री और बंधन एक्सप्रेस की सेवाएं.
सिलीगुड़ी:

भारत-बांग्लादेश के बीच "मिताली एक्सप्रेस"  सेवा 1 जून से शुरू होने वाली है. ये ट्रेन पश्चिम बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन से बांग्लादेश के ढाका तक जाएगी. ये तीसरी भारत-बांग्लादेश ट्रेन सेवा होगी. ट्रेन नौ घंटे में न्यू जलपाईगुड़ी और ढाका (ढाका छावनी स्टेशन) के बीच 513 किलोमीटर की दूरी तय करेगी. इसमें चार एयर कंडिशन्ड केबिन डिब्बे और चार एयर कंडिशन्ड चेयर होंगे. ये डीजल लोकोमोटिव द्वारा संचालित होगी.

कूचबिहार और एनजेपी स्टेशन के दो दिवसीय दौरे के दौरान रेल राज्य मंत्री दर्शन जरदोश ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय ट्रेन यात्रा के लिए सीमा शुल्क और आव्रजन सेवाएं लागू रहेंगी.  एएनआई से बात करते हुए, मंत्री ने कहा कि द्विपक्षीय संबंधों के साथ, "मिताली एक्सप्रेस" पर्यटन को फलने-फूलने में मदद करेगी. मंत्री ने आगे कहा कि आने वाले दिनों में स्टेशन के आसपास सुविधा के लिए एक अस्पताल, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स और कम बजट के होटल होंगे.

रेल राज्य मंत्री दर्शन जरदोश ने एक ट्वीट भी किया, जिसमें लिखा कि 1 जून'22 से, मिताली एक्सप्रेस न्यू जलपाईगुड़ी और ढाका के बीच चलेगी जिससे भारत और बांग्लादेश के बीच संपर्क बेहतर होगा. न्यू जलपाईगुड़ी रेलवे स्टेशन पर इमिग्रेशन फैसिलिटेशन सेंटर का दौरा किया और मिताली एक्सप्रेस के संचालन की तैयारियों की समीक्षा की.

मैत्री और बंधन एक्सप्रेस सेवा भी होंगी शुरू

कोविड-19 के प्रसार के खिलाफ एहतियात के तौर पर मार्च 2020 में कोलकाता और बांग्लादेश के शहरों के बीच ट्रेन सेवाओं को निलंबित कर दिया गया था, रेलवे बोर्ड ने ढाका से कोलकाता-ढाका मैत्री एक्सप्रेस बांग्लादेश रेलवे के रेक द्वारा और कोलकाता से कोलकाता-खुलना बंधन एक्सप्रेस को भारतीय रेलवे रेक के द्वारा 29 मई, 2022 को फिर से शुरू करने के आदेश जारी किए हैं.

ये भी पढें- बिहार: बड़हिया स्टेशन पर धरना-प्रदर्शन के कारण 10 ट्रेन रद्द, 30 के बदले मार्ग

वहीं एक जून को रेल भवन से भारत और बांग्लादेश के रेल मंत्रियों द्वारा मिताली एक्सप्रेस को डिजिटल तरीके से हरी झंडी दिखाने के बाद एनजेपी-ढाका मिताली एक्सप्रेस की सेवाएं शुरू किये जाने की योजना है. उस दौरान बांग्लादेशी रेल मंत्री के भारत में होने की उम्मीद है.

Advertisement

VIDEO: नक्सल प्रभावित राजनांदगांव में मध्य भारत का सबसे बड़ा कॉल सेंटर बन रहा

Featured Video Of The Day
UK Election 2024: किसे मिलेगी ब्रिटेन की गद्दी? ऋषि सुनक की टक्कर कीर स्टार्मर से
Topics mentioned in this article