SC ने औरंगाबाद का नाम बदलकर 'संभाजीनगर' करने को चुनौती देने वाली याचिका पर सुनवाई से किया इनकार

औरंगाबाद का नाम बदलकर संभाजीनगर किया गया, जो छत्रपति शिवाजी महाराज के सबसे बड़े पुत्र थे. शिवसेना का नाम भी छत्रपति शिवाजी महाराज के नाम पर ही रखा गया है.

विज्ञापन
Read Time: 5 mins
नई दिल्ली:

सुप्रीम कोर्ट ने औरंगाबाद शहर का नाम बदलकर 'छत्रपति संभाजीनगर' करने को चुनौती देने वाली जनहित याचिका पर सुनवाई करने से इनकार कर दिया है. नाम बदले जाने के खिलाफ दाखिल याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया.

महाराष्ट्र सरकार की तरफ से कहा गया कि सोमवार को बॉम्बे हाईकोर्ट इस मामले पर सुनवाई करने वाला है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि बॉम्बे हाईकोर्ट की सुनवाई में हम हस्तक्षेप नहीं करेंगे.

गौरतलब है कि महाराष्ट्र के तत्कालीन मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की कैबिनेट ने औरंगाबाद शहर का नाम 'संभाजीनगर' और उस्मानाबाद शहर का नाम 'धाराशिव' रखने की मंज़ूरी दी थी.

औरंगाबाद का नाम मुग़ल बादशाह औरंगज़ेब के नाम पर उस वक्त रखा गया था, जब वह इस क्षेत्र का गवर्नर हुआ करता था. शिवसेना इस शहर का नाम बदले जाने की मांग लम्बे अरसे से करती आ रही थी. औरंगाबाद का नाम बदलकर संभाजीनगर किया गया, जो छत्रपति शिवाजी महाराज के सबसे बड़े पुत्र थे. गौरतलब है कि शिवसेना का नाम भी छत्रपति शिवाजी महाराज के नाम पर ही रखा गया है.

Featured Video Of The Day
Trudeau ने माना, 'Nijjar Murder Case में सबूत नहीं', फिर क्यों India पर लगाते रहे आरोप? | Canada
Topics mentioned in this article