सोनिया गांधी से ED की पूछताछ के विरोध में एकजुट हुआ विपक्ष, KCR की पार्टी पहली बार शामिल

आज जब कांग्रेस सुप्रीमो सोनिया गांधी मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पूछताछ के लिए प्रवर्तन निदेशालय के कार्यालय में पेश होने वाली हैं तभी लगभग 13 विपक्षी दलों ने कांग्रेस की अध्यक्षता में एक महत्वपूर्ण बैठक में भाग लिया. बैठक का मुद्दा था – केन्द्र सरकार की ‘प्रतिशोध की राजनीति’.

Advertisement
Read Time: 19 mins
कांग्रेस के नेतृत्व में विपक्षी दलों की बैठक
नई दिल्ली:

आज जब कांग्रेस सुप्रीमो सोनिया गांधी मनी लॉन्ड्रिंग (Money Laundering)  मामले में पूछताछ के लिए प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) के कार्यालय में पेश होने वाली हैं तभी लगभग 13 विपक्षी दलों ने कांग्रेस की अध्यक्षता में एक महत्वपूर्ण बैठक में भाग लिया. बैठक का मुद्दा था – केन्द्र सरकार की ‘प्रतिशोध की राजनीति'. विपक्षी नेताओं का आरोप है कि जांच एजेंसियों का इस्तेमाल विपक्ष के नेता को परेशान करने के लिए किया जा रहा है. इस बैठक की खास बात यह थी कि इसमें तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव की पार्टी टीआरएस भी शामिल हुई. अब तक इस पार्टी ने उन बैठकों से दूर बना रखी थी जिसमें कांग्रेस शामिल होती थी.

इस बैठक में कांग्रेस, द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (DMK), भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी), भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (CPI), IUML, NC, TRS, MDMK, NCP, VCK, शिवसेना और RJD के प्रतिनिधि शामिल हुए.

तृणमूल कांग्रेस, आम आदमी पार्टी और समाजवादी पार्टी इस बैठक में शामिल नहीं हुए.

समान विचारधारा वाले विपक्षी दलों द्वारा एक बयान भी जारी किया गया जिसमें भाजपा के नेतृत्व वाले केंद्र सरकार द्वारा जांच एजेंसियों के "दुरुपयोग" की निंदा की गई है.

Advertisement

विपक्षी दलों का संयुक्त बयान 

यह बैठक ऐसे दिन हो रही है जब कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पूछताछ के लिए प्रवर्तन निदेशालय ने तलब किया है. उन्हें सुबह 11 बजे जांच एजेंसी के कार्यालय पहुंचने को कहा गया है. सूत्रों ने कहा कि एआईसीसी के पदाधिकारी और फ्रंटल संगठनों के सदस्य उनके साथ ईडी कार्यालय जाएंगे.

Advertisement

बहरहाल, कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने आज लोकसभा में एक स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया ताकि भाजपा के नेतृत्व वाले केंद्र द्वारा प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) और केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) सीबीआई) जैसी जांच एजेंसियों के दुरुपयोग पर चर्चा की जा सके.  

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hathras Satsang Hadsa: घटना के बाद कैसे गायब हुआ बाबा, फरार होने की पूरी कहानी
Topics mentioned in this article