गौतम नवलखा से 'न्यूज़क्लिक' केस में मुंबई जाकर पूछताछ करेगी दिल्‍ली पुलिस

गौतम नवलखा से ये पूछताछ चीन से हुई फंडिंग और पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी से आईएसआई (ISI) कनेक्शन को लेकर की जाएगी. सैयद गुलाम नबी फाई से रिश्ते को लेकर भी पूछताछ होगी.

Advertisement
Read Time: 15 mins
नई दिल्‍ली:

न्यूज़क्लिक (Newsclick) से जुड़े यूएपीए (UAPA) मामले में गौतम नवलखा से मुंबई जाकर दिल्‍ली पुलिस की स्पेशल सेल पूछताछ करेगी. दिल्ली पुलिस सूत्रों के मुताबिक, ये पूछताछ गौतम नवलखा के मुंबई स्थित घर में होगी. स्पेशल सेल के एक एसीपी रेंक के अफसर गौतम नवलखा से पूछताछ करेंगे. 

चीन से हुई फंडिंग को लेकर पूछताछ
गौतम नवलखा से ये पूछताछ चीन से हुई फंडिंग और पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी से आईएसआई (ISI) कनेक्शन को लेकर की जाएगी. सैयद गुलाम नबी फाई से रिश्ते को लेकर भी पूछताछ होगी. सैयद गुलाम को एफबीआई (FBI) भी गिरफ्तार कर चुकी है. यह देश विरोधी गतिविधियों में शामिल रहा है और फिलहाल अमेरिका में रहता है. 

भीमा कोरेगांव हिंसा मामले में भी नवलखा का नाम
गौतम नवलखा का नाम भीमा कोरेगांव हिंसा मामले में भी आ चुका है. इसकी जांच राष्‍ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) कर  रही है और जिसमें लम्बे वक्त से नवलखा हाउस अरेस्ट हैं. इसी मामले में बीते हफ्ते ह्यूमन राइट एक्टिविस्ट और सबरंग इंडिया मीडिया हाउस की कोएडिटर तीस्ता सीतलवाड़ और उनके पति जावेद आनंद से भी स्पेशल सेल की टीम ने मुंबई में पूछताछ की थी. हाल ही में न्यूज़क्लिक के संस्थापक और प्रधान संपादक प्रबीर पुरकायस्थ और एचआर प्रमुख अमित चक्रवर्ती को दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल ने आतंकवाद विरोधी कानून यूएपीए के तहत दर्ज मामले में गिरफ्तार किया था.

Advertisement

बता दें कि नवलखा और अन्य के खिलाफ मामला मूल रूप से 31 दिसंबर, 2017 को पुणे में आयोजित एल्गार परिषद सम्मेलन में दिए गए कथित भड़काऊ भाषणों से संबंधित था. शुरू में मामले की जांच करने वाली पुणे पुलिस ने दावा किया था कि सम्मेलन को माओवादियों का समर्थन प्राप्त था और भाषणों के कारण अगले दिन पुणे जिले में कोरेगांव-भीमा युद्ध स्मारक के पास जातीय हिंसा भड़क उठी.

Advertisement

ये भी पढ़ें :-

Featured Video Of The Day
Swachh Bharat, Swachh Vidyalaya: एक पहल जिसका उद्देश्य गरिमा, सुरक्षा और स्वच्छता लाना है
Topics mentioned in this article