केंद्र सरकार ने ब्लॉक की 14 मोबाइल ऐप्स, इन पर पाकिस्तान से भेजे जाते थे मैसेज

ये ऐप्स कथित रूप से जम्मू और कश्मीर में आतंकवादी समूहों द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे थे. इसके जरिए आतंकवादी समूह अपने समर्थकों और ओवर ग्राउंड वर्कर्स के साथ संवाद करते थे.

Advertisement
Read Time: 5 mins

केंद्र सरकार की ओर से ये कदम  सुरक्षा और खुफिया एजेंसियों की सिफारिश के बाद उठाया गया है.

केंद्र सरकार ने आतंकवादी गतिविधियों पर एक बड़ी कार्रवाई करते हुए 14 मोबाइल मैसेजिंग एप्लिकेशन पर प्रतिबंध लगाया है. ये ऐप्स कथित रूप से जम्मू और कश्मीर में आतंकवादी समूहों द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे थे. इसके जरिए आतंकवादी समूह अपने समर्थकों और ओवर ग्राउंड वर्कर्स के साथ संवाद करते थे. इतना ही नहीं पाकिस्तान से निर्देश प्राप्त करने के लिए भी इनका उपयोग किया जा रहा था. सूत्रों ने ये जानकारी दी.

प्रतिबंधित ऐप में क्रिप्टवाइजर (Crypviser), एनिग्मा (Enigma), सेफस्विस (Safeswiss), विकरमे (Wickrme), मीडियाफायर (Mediafire), ब्रियर (Briar), बीचैट (BChat), नंदबॉक्स (Nandbox), कॉनियन (Conion), आईएमओ (IMO), एलिमेंट (Element), सेकेंड लाइन (Second Line), जंगी (Zangi) और थ्रेमा  (Threema) शामिल हैं.

केंद्र सरकार की ओर से ये कदम  सुरक्षा और खुफिया एजेंसियों की सिफारिश के बाद उठाया गया है. एक अधिकारी ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया कि "एजेंसियां द्वारा ओवरग्राउंड वर्कर्स (ओजीडब्ल्यू) और आतंकवादियों द्वारा आपस में संवाद करने के लिए उपयोग किए जाने वाले चैनलों पर नज़र रख जा रही है. एक संचार को ट्रैक करते समय, एजेंसियों ने पाया कि कुछ मोबाइल एप्लिकेशन के भारत में प्रतिनिधि नहीं हैं. ऐसे में हो रही गतिविधियों को ट्रैक करना मुश्किल हो रहा था".

यह भी पढ़ें : 

Video : अनुराग ठाकुर ने प्रकाश सिंह बादल को उनके पैतृक गांव में दी श्रद्धांजलि