JEE पेपर लीक केस : धोखाधड़ी के लिए रूसी नागरिक ने कथित तौर पर हैक किया सॉफ्टवेयर, हिरासत में लिया गया

जेईई परीक्षा में हेराफेरी मामले में सीबीआई ने एक रूसी नागरिक माइकल शारजील को उसकी भूमिका के लिए सोमवार को हिरासत में लिया है.

विज्ञापन
Read Time: 15 mins
(प्रतीकात्मक तस्वीर)
नई दिल्ली:

जेईई परीक्षा में हेराफेरी मामले में सीबीआई ने एक रूसी नागरिक माइकल शारजील को उसकी कथित भूमिका के लिए सोमवार को हिरासत में लिया है. एक कथित हैकर को दिल्ली हवाई अड्डे पर हिरासत में लिया गया है. वो कजाकिस्तान से इंडिया आ रहा था. लेकिन इसके खिलाफ लुकआउट सर्कुलर जारी था. ऐसे में पहले एयरपोर्ट पर इमिग्रेशन ने उसे हिरासत में लिया और बाद में उसे सीबीआई को हैंडओवर कर दिया गया. सीबीआई सूत्रों की मानें तो ये मुख्य हैकर बताया जा रहा है.

दरअसल, पूरे मामले की जांच के दौरान यह बात सामने आई कि कुछ विदेशी नागरिक जेईई (मेन्स) समेत कई ऑनलाइन परीक्षाओं में गड़बड़ी में मामले में अन्य आरोपियों की मिलीभगत से शामिल थे. एक रूसी नागरिक की भूमिका का खुलासा किया गया था, जिसने कथित तौर पर iLeon सॉफ्टवेयर (जिस प्लेटफॉर्म पर जेईई (मुख्य) -2021 परीक्षा आयोजित की गई थी) के साथ छेड़छाड़ की थी और उसने परीक्षा के दौरान संदिग्ध उम्मीदवारों के कंप्यूटर सिस्टम को हैक करने में अन्य आरोपियों की मदद की थी. इसलिए उक्त रूसी नागरिक के खिलाफ लुक आउट सर्कुलर खोला गया.

एक निजी शिक्षण संस्थान द्वारा आयोजित की गई जेईई (मेन्स) परीक्षा 2021 में अनियमितताओं के आरोप में एक निजी कंपनी और उसके निदेशकों और तीन कर्मचारियों, निजी व्यक्तियों (नाली) आदि सहित अन्य के खिलाफ 01.09.2021 को मामला दर्ज किया गया था. इसमें परीक्षा केंद्र पर तैनात निदेशक, उनके दलाल/सहयोगी एवं कर्मचारी एवं अन्य अज्ञात व्यक्ति शामिल थे. 
यह आरोप लगाया गया था कि उक्त कंपनी और उसके निदेशक जेईई (मेन्स) की ऑनलाइन परीक्षा में हेरफेर कर रहे थे और एक चुने हुए से रिमोट एक्सेस के माध्यम से आवेदक के प्रश्न पत्र को हल करके बड़ी राशि के हिसाब से इच्छुक छात्रों को शीर्ष एनआईटी में प्रवेश पाने की सुविधा प्रदान कर रहे थे. घटना सोनीपत (हरियाणा) स्थित परीक्षा केंद्र की है. 

Advertisement

यह भी पढ़ें - 
-- "न्याय जरूर मिलना चाहिए...": लखीमपुर कांड के एक साल पूरा होने पर बोले मृतक किसान के पिता 
-- 
नाम है 'प्रचंड', रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने जारी किया स्वदेशी हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर का VIDEO

Advertisement
Featured Video Of The Day
Akhilesh Yadav ने Bahraich Encounter पर उठाए सवाल तो Uttar Pradesh BJP ने किया बड़ा पलटवार
Topics mentioned in this article