विज्ञापन
This Article is From Feb 11, 2022

हॉलीवुड में भी हैं कई फिल्मी फैमिली, दशकों से कर रही हैं इंडस्ट्री पर राज

फिल्मी परिवार केवल अपने बॉलीवुड में ही नहीं बल्कि हॉलीवुड में भी कई ऐसे फिल्मी परिवार हैं जो दशकों से इस इंडस्ट्री से जुड़े हैं, जिनके खून में ही अभिनय और सिनेमा है. हॉलीवुड के ऐसे ही कुछ परिवारों के बारे में हम यहां आपको बता रहे हैं.

हॉलीवुड में भी हैं कई फिल्मी फैमिली, दशकों से कर रही हैं इंडस्ट्री पर राज
हॉलीवुड में भी हैं ये रॉलय परिवार
नई दिल्ली:

बॉलीवुड में कई ऐसे फैमिलीज़ हैं जो अपने काम के साथ ही नाम की वजह से भी मशहूर हो गई हैं. कपूर, बच्चन, खन्ना और खान जैसी कई फैमिलीज बॉलीवुड में कई दशकों से राज कर रही हैं. ऐसे फिल्मी परिवार केवल अपने बॉलीवुड में ही नहीं बल्कि हॉलीवुड में भी कई ऐसे फिल्मी परिवार हैं जो दशकों से इस इंडस्ट्री से जुड़े हैं, जिनके खून में ही अभिनय और सिनेमा है. हॉलीवुड के ऐसे ही कुछ परिवारों के बारे में हम यहां आपको बता रहे हैं.

चैपलिन फैमिली (chaplin family)
चार्ल्स स्पेंसर "चार्ली" चैपलिन जूनियर, हॉलीवुड के सबसे प्रतिष्ठित सितारों में से एक हैं, जिन्होंने एक मूक अभिनेता के रूप में अपना करियर शुरू किया था. एक फिल्म निर्माता के रूप में उनके प्रभाव ने हॉलीवुड में एक विरासत छोड़ी है. चैपलिन की चार शादियां हुई थीं और उनके 11 बच्चे थे. चार्ली के बच्चों में से कम से कम आठ हॉलीवुड से जुड़े. उनकी बेटी गेराल्डिन एक शानदार अभिनेत्री हैं जिन्हें "डॉक्टर ज़ीवागो" और "चैपलिन" जैसी फिल्मों में उनकी भूमिकाओं के लिए जाना जाता है. उनकी बेटी ओना चैपलिन भी एक एक्ट्रेस हैं जिन्हें 'गेम ऑफ थ्रोन्स' में जबरदस्त काम किया.

बैरीमोर फैमिली (Barrymore Family)
बैरीमोर परिवार हॉलीवुड में सबसे लंबे समय तक बने रहने वाले परिवारों में से एक है. लियोनेल, जॉन और एथेल बैरीमोर ने अपने माता-पिता का अनुसरण किया. हर्बर्ट आर्थर चेम्बरलेने बेलीथ, जिसे उनके मंच नाम मौरिस बैरीमोर के नाम से जाना जाता है और जॉर्जियाई एम्मा ड्रू, जिन्हें जॉर्जी ड्रू बैरीमोर के नाम से जाना जाता है. लियोनेल ने 1931 में 'ए फ्री सोल' के लिए ऑस्कर जीता और एथेल ने 1945 में 'नोन बट द लोनली हार्ट' के लिए ऑस्कर जीता. जॉन के बेटे जॉन जूनियर ने अभिनय में कदम रखा और उनकी बेटी ड्रू बैरीमोर भी एक्ट्रेस हैं.

अर्क्वेट परिवार (Arquette Family)
पांच अर्क्वेट भाई-बहनों को तो सभी जानते हैं, लेकिन उनके पिता लुईस (द वाल्टन्स) और दादा क्लिफ (डेव और चार्ली) ने भी अपने समय के हॉलीवुड में खूब नाम कमाया था. रोसन्ना अपनी बहन पेट्रीसिया की तरह एक बेहतरीन एक्ट्रेस हैं, जिसने बॉयहुड (2014) के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का ऑस्कर जीता.  डेविड (स्क्रीम, नेवर बीन किस्ड) ने भी अपनी पहचान बना ली है.

फोंडा फैमिली (Fonda Family)
हेनरी फोंडा ने लगभग पांच दशक तक हॉलीवुड में काम किया. हेनरी को 'द ग्रेप्स ऑफ क्रैथ' में अपनी भूमिका के लिए  पहली बार ऑस्कर के लिए नॉमिनेट किया गया और बाद में "ऑन गोल्डन पॉन्ड" में अपनी भूमिका के लिए उन्होंने ये अवार्ड जीता. जहां उन्होंने अपनी बेटी जेने के साथ काम किया था. जेने ने नेटफ्लिक्स के "ग्रेस एंड फ्रेंकी" में भी किया. उनका बेटा ट्रॉय गैरिटी एक एक्टर है.

वोइट/जोली फैमिली (Voight/Jolie Family)
अभिनय के दिग्गज जॉन वोइट (मिडनाइट काउबॉय, डिलीवरेंस, कमिंग होम) और उनकी बेहद फेमस बेटी एंजेलिना जोली (गर्ल, इंटरप्टेड, जिया, जॉर्ज वालेस) लंबे समय से हॉलीवुड पर छाए हुए हैं.  जोली के भाई, जेम्स हेवन ने भी फिल्म और टीवी में छोटी भूमिकाओं की हैं. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
कान में कुंडल पहनने का मौत से क्या हो सकता है नाता? इस सुपरस्टार ने बताया अपनी ज़िंदगी का सबसे बड़ा राज
हॉलीवुड में भी हैं कई फिल्मी फैमिली, दशकों से कर रही हैं इंडस्ट्री पर राज
Oppenheimer: तीन घंटे की फिल्म, 2000 रुपये से ज्यादा की टिकट, फिर भी धड़ाधड़ हो रही एडवांस बुकिंग- ऐसा है ओपेनहाइमर का जादू
Next Article
Oppenheimer: तीन घंटे की फिल्म, 2000 रुपये से ज्यादा की टिकट, फिर भी धड़ाधड़ हो रही एडवांस बुकिंग- ऐसा है ओपेनहाइमर का जादू
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com