World Anaesthesia Day 2024: आज है वर्ल्ड एनेस्थीसिया डे, क्या एनेस्थीसिया सुरक्षित है?जानें इस साल की थीम, इतिहास और महत्व

World Anaesthesia Day 2024: नीचे हम इस दिन की थीम, इतिहास और महत्व के बारे में बता रहे हैं और एनेस्थीसिया के बारे में अन्य बातें बता रहे हैं जो आप जानना चाहेंगे.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins
यह दिन एनेस्थिसियोलॉजी में हुई प्रगति का जश्न मनाने के लिए होता है.

World Anaesthesia Day 2024: विश्व एनेस्थीसिया दिवस हर साल 16 अक्टूबर को सर्जरी में ईथर एनेस्थीसिया के पहले सफल प्रयोग की याद में मनाया जाता है, जो 1846 में हुआ था. यह दिन एनेस्थिसियोलॉजी में हुई प्रगति का जश्न मनाने के लिए होता है और रोगी के आराम, सुरक्षा और बेहतर सर्जिकल रिजल्ट को सुनिश्चित करने में एनेस्थीसिया की बड़ी भूमिका को पहचानता है. इसका उद्देश्य कई मेडिकल प्रोसेस में एनेस्थीसिया के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना और इस क्षेत्र में चल रही प्रगति को उजागर करना है जो विश्व स्तर पर पेशेंट केयर को बेहतर बनाना जारी रखते हैं. 

वर्ल्ड एनेस्थीसिया डे की थीम | Theme of World Anesthesia Day

वर्ल्ड एनेस्थीसिया डे 2024 की थीम "वर्कफोर्स वेलनेस" है, जो कैंसर के उपचार में एनेस्थीसिया की बड़ी भूमिका को उजागर करता है. ये अभियान कैंसर रोगियों के लिए डायग्नोस और रिजल्ट में सुधार करने के टारगेट के साथ एनेस्थीसिया सर्विस को सपोर्ट और विस्तार करने पर केंद्रित है.

यह भी पढ़ें: क्या आप भी डाइटिशियन और न्यूट्रिशनिस्ट को समझते हैं एक ही? तो जानिए दोनों के बीच का अंतर

Advertisement

वर्ल्ड एनेस्थीसिया डे का इतिहास (World Anesthesia Day History)

इस दिन 1846 में अमेरिकी डेंटिस डॉ. विलियम टी.जी. मॉर्टन ने बोस्टन के मैसाचुसेट्स जनरल अस्पताल में एक मरीज को ईथर दिया, जिससे दर्द रहित सर्जरी हो सकी. इस घटना को व्यापक रूप से आधुनिक एनेस्थीसिया के जन्म के रूप में माना जाता है, जिसने रोगियों के लिए दर्द महसूस किए बिना जटिल प्रक्रियाओं से गुजरना संभव बनाकर सर्जरी में क्रांति ला दी.

Advertisement

वर्ल्ड एनेस्थीसिया डे का महत्व (World Anesthesia Day Significance)

विश्व एनेस्थीसिया दिवस का महत्व एनेस्थिसियोलॉजी के क्षेत्र में प्रोग्रेस और इनोवेशन का सम्मान करने में निहित है. इसका उद्देश्य सर्जिकल परिणामों और रोगी सुरक्षा में सुधार करने में एनेस्थीसिया की बड़ी भूमिका के बारे में जागरूकता बढ़ाना भी है. एनेस्थीसिया से पहले सर्जरी क्रूर, दर्दनाक और अक्सर दर्दनाक अनुभव होती थी, जिससे लिमिटेड मेडिकल इंटरवेंशन होता था. एनेस्थीसिया के आगमन ने न केवल पीड़ा को कम किया बल्कि मेडिकल साइंस की संभावनाओं का भी विस्तार किया, जिससे जटिल ऑपरेशन संभव हो सके जो जीवन बचा सकते हैं.

Advertisement

यह भी पढ़ें: पतला होने के लिए रोज 10 हजार स्टेप कैसे चलें? ये 7 तरीके अपना सकते हैं आप

Advertisement

एनेस्थीसिया क्या है? (What Is Anesthesia?)

एनेस्थीसिया एक मेडिकल ट्रीटमेंट है जो सर्जरी, डायग्नोस्टिक टेस्ट या डेंटल वर्क जैसी मेडिकल प्रोसेस को सक्षम करने के लिए सेंसिटिविटी, खासतौर से दर्द को अस्थायी रूप से रोकता है. यह नर्व्स को ब्रेन तक दर्द के संकेत भेजने से रोककर काम करता है.

एनेस्थीसिया के विभिन्न प्रकार हैं:

सामान्य एनेस्थीसिया: पूरे शरीर में बेहोशी और संवेदना की कमी पैदा करता है, जिसका इस्तेमाल आमतौर पर बड़ी सर्जरी में किया जाता है.
लोकल एनेस्थीसिया: शरीर के किसी खास हिस्से को सुन्न कर देता है, जिसका इस्तेमाल अक्सर दांतों के काम या त्वचा की सर्जरी जैसी छोटी प्रक्रियाओं के लिए किया जाता है.
रीजनल एनेस्थीसिया: शरीर के बड़े हिस्से में संवेदना को रोकता है, जैसे कि स्पाइनल या एपिड्यूरल एनेस्थीसिया, जिसका इस्तेमाल बच्चे के जन्म या शरीर के निचले हिस्से की सर्जरी के दौरान किया जाता है.

यह भी पढ़ें: कैसे पता करें कि आप प्यार (Pyar) में हैं? 5 संकेत जो बताते हैं कि आपको प्यार हो गया है, क्या कहती है साइकोलॉजी

एनेस्थीसिया का इस्तेमाल क्यों किया जाता है?

एनेस्थीसिया का इस्तेमाल मेडिकल प्रक्रियाओं के दौरान दर्द, चिंता और परेशानी को मैनेज करने के लिए किया जाता है. इसका मुख्य कार्य रोगी को दर्द या बेचैनी महसूस होने से रोकना है, जिससे सर्जन या मेडिकल टीम अपना काम सुरक्षित और प्रभावी ढंग से कर सके. संवेदना को कंट्रोल या खत्म करके, एनेस्थीसिया ज्यादा आक्रामक प्रक्रियाओं को करने की अनुमति देता है जो अन्यथा होश में रहने वाले रोगी के लिए असंभव या असहनीय होती हैं.

क्या एनेस्थीसिया सुरक्षित है? (Is Anesthesia Safe?)

एनेस्थीसिया को ट्रेंड प्रोफेशनल्स, जैसे कि एनेस्थेसियोलॉजिस्ट या नर्स एनेस्थेटिस्ट द्वारा दिए जाने पर सुरक्षित माना जाता है. किसी भी मेडिकल इंटरवेंशन एनेस्थीसिया में कुछ जोखिम होते हैं, खासकर इंटरनल कंडिशन या एलर्जी वाले रोगियों में. कॉम्प्लीकेशन्स दुर्लभ हैं, लेकिन इसमें एलर्जिक रिएक्शन, सांस लेने में कठिनाई या हार्ट रिलेटेड प्रोब्लम्स हो सकती हैं. एनेस्थीसिया की सुरक्षा को सर्जरी से पहले के आकलन के जरिए से भी बेहतर बनाया जाता है, जहां एनेस्थेसियोलॉजिस्ट रोगी के मेडिकल हिस्ट्री, दवाओं और किसी भी संभावित जोखिम कारकों को जांचते हैं.
 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Delhi Air Pollution: पराली जलाने को लेकर Punjab-Haryana को Supreme Court ने क्या-क्या कहा?