कैंसर और डायबिटीज पेशेंट्स को WHO ने दी इन टिप्स को फॉलो करने की सलाह, बच्चों के लिए भी जरूरी

कहते है किसी भी चीज की अति नुकसानदायक साबित होती है, बस यही बात हमारे सेहत पर भी लागू होती है. डब्‍ल्‍यूएचओ ने न्यूट्रिशन टिप्स में हमें ऐसी ही कुछ जरूरी हेल्थ टिप्स दिए हैं जिन्हें अच्छी सेहत के लिए फॉलो किया जाना चाहिए.

विज्ञापन
Read Time: 24 mins
WHO के अनुसार, आपको अपने डाइट में शुगर का इस्तेमाल सही मात्रा में करना चाहिए.

Health Tips: हेल्दी, तंदुरुस्त जिंदगी हर एक व्यक्ति की चाहत होती है, जिसके लिए वह हर संभव प्रयास भी करता है. सेहतमंद लाइफ पाने के लिए लोग खुद पर बहुत ध्यान देते है, साथ ही जरूरी हेल्थ टिप्स भी फॉलो करते हैं, जिसमें सबसे ज्यादा जरूरी है डाइट जिसका हम खासतौर पर ख्याल भी रखते हैं. रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए ऐसे आहार को अपनी डाइट में शामिल करते है जो हमें अच्छी सेहत दे सकें. वहीं कुछ चीजें ऐसी होती है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए खतरनाक साबित हो सकती हैं, जिनका सेवन हमें कई गंभीर बीमारियों की चपेट में ला सकता है. इन्हीं सब बातों का ख्याल रखते हुए वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) ने भी कुछ सेहत से जुड़ी जानकारी  शेयर कि हैं जो हमें डायबिटीज, कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से बचाने में महत्वपूर्ण साबित हो सकती हैं आइए जानते हैं.

होंठों का कालापन दूर करने में मदद करते हैं ये फूड्स, कुछ ही दिनों में बन जाएंगे गुलाबी और कोमल

सही मात्रा में करें शुगर का करें इस्तेमाल:

WHO के अनुसार, आपको अपने डाइट में शुगर का इस्तेमाल सही मात्रा में करना चाहिए. आप नियमित रूप से 50 ग्राम चीनी यानी कि 12 टीस्‍पून से ज्यादा शुगर का सेवन न करें. अधिक चीनी का सेवन आपकी सेहत को बेहद नुकसान पहुंचा सकता है. इसलिए सही मात्रा में अगर आप चीनी का सेवन करते हैं, तो बीमारियों से दूर रहेंगे  वहीं आप नियमितरूप से सिर्फ  25 ग्राम यानी कि 6 चम्‍मच चीनी का इस्तेमाल करते हैं, तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है.

Advertisement

सेहत के लिए हानिकारक हैं चीनी और नमक:

बच्चों की सेहत का ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है. वहीं सेहत सीधे आपके डाइट से जुड़ी है अगर आपके घर में छोटा बच्चा है, जिसकी उम्र 2 साल से कम है, तो उसकी डाइट में नमक और शुगर वाली चीजों का इस्तेमाल न करें. इससे बड़े बच्चों को भी इनकी सही मात्रा देना बेहतर है. वहीं बुजुर्ग व्यक्तियों के लिए भी आपको चीनी और नमक से बनी चीजों को कम ही देना उचित है, उनकी डाइट में भी इस बात का खासतौर पर ख्याल रखें कि उन्हें चीनी और नमक न के बराबर ही दें.

Advertisement

मुंह में छाले आने पर अपनाएं घरेलू इलाज, माउथ अल्सर से छुटकारा पाने के लिए ये हैं 6 अचूक उपाय

Advertisement

अपने और अपने परिवार की अच्छी सेहत पाने के लिए अगर आप WHO के बताए हेल्थ टिप्स को फॉलो करते हैं, तो आप  कैंसर और डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारियों की चपेट में आने से बच सकते हैं.

Advertisement

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक

Featured Video Of The Day
NDTV World Summit: Bollywood से लेकर छोले भठूरे और Struggle तक, सुनिए क्या कुछ कहा Kareena Kapoor ने