गर्मियों में डिहाइड्रेशन की वजह से बढ़ जाता है किडनी स्टोन का रिस्क? ऐसे दिखते हैं लक्षण, जानें बचाव के उपाय

Can Dehydration Cause Kidney Stone: डिहाइड्रेशन एक गंभीर स्थिति है जो किडनी स्टोन के जोखिम को बढ़ा सकती है. गर्मी के दिनों में डिहाइड्रेशन होना आम बात है. यहां जानिए बढ़ते टेंपरेचर के बीच आप किडनी स्टोन से कैसे बचाव कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
C

Kidney Stone: किडनी स्टोन को गुर्दे की पथरी भी कहा जाता है. ये एक आम समस्या है जो किडनी में मिनरल और नमक के जमाव के कारण होती है. यह स्थिति बहुत दर्दनाक हो सकती है और इसके कई कारण होते हैं, जिनमें से एक जरूरी कारण डिहाइड्रेशन है. यह छोटे-छोटे मिनरल और सोडियम के कणों से बनी ठोस संरचनाएं होती हैं जो किडनी में बनती हैं. इस समस्या के कारण यूरिन सिस्टम में अवरोध और बहुत ज्यादा दर्द हो सकता है. शरीर में पानी की कमी किडनी स्टोन बनने का एक प्रमुख कारण है. यहां जानिए कैसे डिहाइड्रेशन किडनी स्टोन का खतरा बढ़ा सकता है.

यह भी पढ़ें: अगर आप भी करते हैं इन दवाओं का सेवन, तो भीषण गर्मी में डिहाइड्रेशन का कारण बन सकती हैं ये

डिहाइड्रेशन और किडनी स्टोन | Dehydration And Kidney Stones

डिहाइड्रेशन तब होता है जब शरीर में पानी की कमी हो जाती है. पानी की कमी से शरीर के कई अंगों पर बुरा असर पड़ता है, खासकर किडनी पर. जब शरीर में पानी की मात्रा कम हो जाती है, तो यूरिन ज्यादा कॉन्सन्ट्रेटेड (concentrated) हो जाता है. इसका मतलब है कि यूरिन में मिनरल और सोडियन लेवल बढ़ जाता है, जो कि किडनी स्टोन के बनने का प्रमुख कारण बनता है.

Advertisement

डिहाइड्रेशन के प्रभाव (Effects of Dehydration)

1. मूत्र की मात्रा में कमी: जब हम पर्याप्त पानी नहीं पीते, तो हमारे यूरिन की मात्रा कम हो जाती है. इससे यूरिन में मिनरल और नमक का सांद्रण बढ़ जाता है, जो किडनी स्टोन बनने की संभावना को बढ़ा देता है.

Advertisement

2. मिनरल का जमाव: शरीर में पानी की कमी से मिनरल और सोडियन आपस में मिलकर ठोस रूप धारण कर लेते हैं, जो बाद में स्टोन का रूप ले लेते हैं.

Advertisement

3. मूत्र पथ में अवरोध: किडनी स्टोन यूरिन ट्रैक्ट में अवरोध पैदा कर सकते हैं, जिससे किडनी और यूरिनरी ब्लैडर में दर्द और सूजन हो सकती है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: गर्मी को मात देने के लिए रोज पिएं इस चीज की चाय, तुरंत मिल सकती है ठंडक और ताजगी

किडनी स्टोन के लक्षण (Symptoms of Kidney Stones)

  • पीठ या पेट के निचले हिस्से में तेज दर्द
  • यूरिन में खून आना
  • यूरिन करते समय जलन या दर्द
  • बार-बार यूरिन आने की इच्छा
  • मचली और उल्टी

किडनी स्टोन से बचाव के उपाय | Tips To Prevent Kidney Stones

1. पर्याप्त पानी पिएं: दिनभर में पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं. एक सामान्य व्यक्ति को रोजाना कम से कम 8-10 गिलास पानी पीना चाहिए.

2. बैलेंस डाइट: अपनी डाइट में मिनरल्स और नमक की मात्रा को संतुलित रखें. ज्यादा मात्रा में सोडियम और ऑक्सलेट से भरपूर फूड्स से बचें.

3. कैफीन और अल्कोहल से बचें: कैफीन और अल्कोहल के ज्यादा सेवन से भी डिहाइड्रेशन हो सकता है, इसलिए इनका सेवन सीमित मात्रा में करें.

4. नियमित जांच: अगर आपको पहले से किडनी स्टोन की समस्या है, तो नियमित रूप से मेडिकल चेकअप करवाते रहें.

ध्यान के दौरान होने वाली गलतियां | ध्यान में न करें यह गलतियां । Common Meditation Mistakes

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
MCD Standing Committee चुनाव के खिलाफ Supreme Court जाएगी AAP: Delhi CM Atishi