Weight Loss वाली डाइट फैड या फैब पोषण विशेषज्ञ के बताए इन 3 तरीकों से लगाएं पता

Weight Loss Tips: पोषण विशेषज्ञ ऋजुता दिवेकर अपने फैंस को फैड डाइट की पहचान करने और जोखिम कारकों की रूपरेखा बताती हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins
W

Weight Loss: वजन घटाने के लिए क्विक रिजल्ट का वादा करने वाले भोजन को आजमाने का चलन बढ़ रहा है. जबकि इनमें से कुछ फूड्स अच्छे हो सकते हैं. कई लंबे समय तक प्रभावी नहीं होते हैं और लोगों का वजन कुछ समय बाद फिर से बढ़ने लगता है. यह सुनिश्चित करने के लिए सही प्रकार का भोजन करना जरूरी है कि वजन घटाने की प्रक्रिया हमारी ऊर्जा को नष्ट न करें. एक अच्छी डाइट प्लान और एक फैड डाइट में अंतर होता है. एक फेड डाइट एक आधुनिक वेट लॉस प्लान है लेकिन आमतौर पर हेल्दी नहीं है. पोषण विशेषज्ञ ऋजुता दिवेकर का कहना है कि एक फेड डाइट से वजन-से-शक्ति अनुपात में कमी आती है और स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं पैदा होती हैं.

ऋजुता ने एक इंस्टाग्राम पोस्ट में एक फैड डाइट प्लान की पहचान करने के तरीकों पर कुछ टिप्स शेयर किए हैं.

1) क्या यह एक पोषक तत्व को अलग करता है? इसका मतलब है कि आपके डाइट प्लान आपको एक पोषक तत्व चुनने या पोषक तत्व से बचने के लिए कहती हैं? उदाहरण के लिए अगर आपका डाइट प्लान आपको "अच्छे भोजन" (प्रोटीन और वसा) और "खराब भोजन" (कार्बोहाइड्रेट और चीनी) के संदर्भ में बताती हैं , तो यह एक फेड डाइट है.

2) क्या डाइट कल्चरल एप्रोप्रिएशन पर आधारित है? दूसरे शब्दों में, क्या यह एक डाइट प्लान है जो एक संस्कृति से कुछ लेती है और इसे बढ़ाती है? उदाहरण के लिए एक मसाला और उपवास लें. अगर आप महीने में एक बार उपवास कर रहे थे या किसी व्यंजन में हल्दी ले रहे थे, लेकिन अचानक आपने पैटर्न को कई उपवासों में बदल दिया और हल्दी की मात्रा को दोगुना या न के बराबर कर दिया, तो यह एक फेड डाइट प्लान है.

Advertisement

3) क्या यह आपसे आपके द्वारा लिए जाने वाले भोजन या आपके वजन या आपके द्वारा उठाए गए कदमों को मापने के लिए कहता है? आपको हर चीज को पैमाने पर तौलने की जरूरत नहीं है जैसे कि पोहा, चावल, आदि की मात्रा, जो आप खाते हैं. ऐसा करने से वजन कम नहीं होगा बल्कि स्वास्थ्य समस्याएं पैदा होंगी ऋजुता कहती हैं.

Advertisement

ऋजुता का कहना है कि एक डाइट प्लान में चार Cs - कॉमन सेंस, कल्चर, भोजन और जलवायु को समायोजित करना चाहिए. एक डाइट जो इन सभी चीजों को समायोजित करती है वह एक परमानेंट डाइट है और आपको वांछित परिणाम दे सकता है. पोषण विशेषज्ञ अक्सर डाइट मैनेजमेंट करने और अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के बारे में मूल्यवान इनसाइट करती हैं.

Advertisement

उनका वीडियो यहां देखें:

Advertisement

समय-समय पर वजन घटाने वाले नई डाइट सामने आते हैं जो सफलता के लास्ट लेवल का वादा करते हैं. हालांकि, अगर आप वजन घटाने के नियम पर हैं, तो आपको एक बात याद रखने की जरूरत है - सबसे अच्छी डाइट वह है जो क्विक रिजल्ट का वादा नहीं करती बल्कि अल्पकालिक और दीर्घकालिक लाभ दोनों के साथ आती है.

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.

Featured Video Of The Day
Ravneet Singh Bittu ने Rahul Gandhi को बताया 'नंबर वन आतंकवादी' तो सुनिए Congress का जवाब
Topics mentioned in this article