Vitamin E Benefits: दिल और त्वचा के लिए क्यों जरूरी है विटामिन ई? जानें फायदे और Vitamin E से भरपूर फूड्स की लिस्ट

विटामिन ई एक जरूरी एंटीऑक्सिडेंट है जो आपकी कोशिकाओं को शरीर में मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकता है. यह जानने के लिए यहां पढ़ें कि दिल का दौरा पड़ने से बचाने में यह मरीजों की कैसे मदद कर सकता है.

Vitamin E Benefits: दिल और त्वचा के लिए क्यों जरूरी है विटामिन ई? जानें फायदे और Vitamin E से भरपूर फूड्स की लिस्ट

Vitamin E Benefits: यहां पढ़ें कि दिल का दौरा पड़ने से बचाने में यह मरीजों की कैसे मदद कर सकता है.

खास बातें

  • यहां पढ़ें कि दिल का दौरा पड़ने से बचाने में यह कैसे मदद कर सकता है.
  • विटामिन ई स्किन के लिए भी कमाल कर सकता है.
  • विटामिन ई स्किनकेयर में एक सर्वव्यापी घटक है.

Vitamin E For Skin And Heart: दिल का दौरा हृदय की मांसपेशियों को स्थायी नुकसान पहुंचा सकता है. अध्ययन बताते हैं कि विटामिन ई दिल का दौरा पड़ने के बाद मांसपेशियों की क्षति को रोकने में मदद कर सकता है. यह ब्लॉकेज वाली नसों को फिर से खोलने में मदद कर सकता है. शोध कहते हैं कि वर्तमान में ऐसी कोई दवा उपलब्ध नहीं थी जो कोरोनरी धमनी को फिर से खोलने के बाद सूजन में वृद्धि के कारण होने वाली हृदय क्षति को कम कर सके. इस प्रकार, विटामिन ई की एक खुराक दिल का दौरा पड़ने के बाद हृदय स्वास्थ्य पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकती है. इसके साथ ही विटामिन ई स्किन के लिए भी कमाल कर सकता है. विटामिन ई स्किनकेयर में एक सर्वव्यापी घटक है. यह लोशन से लेकर सीरम तक हर चीज में पाया जाता है. यहां दिल और त्वचा के लिए विटामिन ई के फायदे और फूड सोर्सेज के बारे में सब कुछ है.

विटामिन ई क्यों महत्वपूर्ण है? | Why Is Vitamin E Important?

विटामिन ई अनिवार्य रूप से एक एंटीऑक्सिडेंट है जो आपकी कोशिकाओं को शरीर में मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकता है. इसे विटामिन ई से भरपूर फूड्स से प्राप्त किया जा सकता है. हेल्दी कोशिकाओं के कमजोर होने और टूटने से बचाने के अलावा, मुक्त कण हृदय रोग और अन्य जानलेवा बीमारियों में भी योगदान दे सकते हैं.

उम्र बढ़ने और शरीर की अन्य सामान्य प्रक्रियाओं से शरीर में मुक्त कणों का विकास हो सकता है. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार, विटामिन ई एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है जो कोशिकाओं की उम्र बढ़ने को धीमा कर सकता है और मुक्त कणों से होने वाले नुकसान को रोक सकता है.

विटामिन ई के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Vitamin E 

1. विटामिन ई से भरपूर क्रीम आपकी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छी हो सकती हैं. यह ड्राई स्किन का इलाज कर सकती है और त्वचा की समय से पहले बूढ़ा होने से भी रोक सकती है.

2. विटामिन ई क्रीम त्वचा की खुजली और एलर्जी को भी कम कर सकती है. इसके लिए विटामिन ई के मॉइस्चराइजिंग प्रभाव जिम्मेदार हैं.

3. विटामिन ई तेल या क्रीम की मदद से घावों और खरोंचों को जल्दी और प्रभावी ढंग से ठीक किया जा सकता है.

4. खुजली, सूखापन और परतदार त्वचा जैसे एक्जिमा के लक्षणों को विटामिन ई तेल या क्रीम से नियंत्रित किया जा सकता है.

5. अगर आपकी त्वचा पर निशान हैं, तो विटामिन ई से भरपूर मॉइस्चराइजर या तेल का उपयोग करने से मदद मिल सकती है. यह त्वचा को मॉइस्चराइज करने में मदद करता है, जो सबसे पहले निशान बनाने में मदद करता है.

6. सोरायसिस के लक्षणों को विटामिन ई के प्रयोग से प्रभावी ढंग से कम किया जा सकता है. यह खुजली, सूखापन और परतदारपन को कम करने में मदद कर सकता है.

7. विटामिन ई बालों के विकास के लिए भी बहुत अच्छा होता है. आप या तो समृद्ध तेलों का विकल्प चुन सकते हैं या नारियल के तेल, बादाम के तेल या आंवला के तेल में सप्लीमेंट शामिल कर सकते हैं ताकि चमकदार और हेल्दी बाल तेजी से बढ़ सकें.

8. अगर आपके नाखून पीले, फटे और आसानी से छिलने वाले हैं, तो विटामिन ई सप्लीमेंट मददगार हो सकता है. इस विटामिन के मॉइस्चराइजिंग लाभ फटे हुए क्यूटिकल्स और नाखून के बिस्तर के आसपास की शुष्क त्वचा को रोक सकते हैं.

इसके लाभों के लिए इस विटामिन का उपयोग करने से पहले सुनिश्चित करें कि आप यह देखने के लिए एक पैच टेस्ट करते हैं कि सप्लीमेंट आपकी त्वचा के प्रकार के अनुरूप हैं या नहीं. यही कारण है कि न केवल विटामिन ई बल्कि अन्य सभी आवश्यक पोषक तत्व फूड्स से प्राप्त करना हमेशा बेहतर होता है.

विटामिन ई से भरपूर फूड्स हैं जिन्हें आपकी डाइट का हिस्सा होना चाहिए:

  • सूरजमुखी का तेल, मकई का तेल, सोयाबीन का तेल
  • बादाम, मूंगफली, हेज़लनट्स, ब्राजील नट्स, पाइन नट्स, पिस्ता, काजू, पेकान जैसे मेवे
  • सरसों के बीज
  • हरे पत्ते वाली सब्जियां
  • एवोकाडो
  • शलजम का साग
  • आम
  • कीवी फल
  • ब्लैकबेरी, क्रैनबेरी, रास्पबेरी
  • खुबानी

क्या है लिवर और इसमें परेशानी के लक्षण, Family History वाले लोग रखें इन बातों का ध्‍यान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.