Vitamin B12 Foods: विटामिन B12 से भरपूर फूड्स की लिस्ट, जो दूर करेगी बी12 की कमी

Vitamin B12 Foods: हमारे शरीर के लिए विटामिन बी12 बेहद महत्वपूर्ण विटामिन माना जाता है. ये हमारी नसों को स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाता है.

Advertisement
Read Time: 15 mins
Vitamin B12 Foods: विटामिन बी 12 फ़ूड लिस्ट.

Vitamin B12 Rich 5 Foods: हर व्यक्ति चाहता है उसका शरीर स्वस्थ और तंदुरुस्त रहे. एक स्वस्थ शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्व जैसे मिनरल्स, विटामिंस का होना बहुत जरूरी है. यही पोषक तत्व हमारे शरीर के विकास में मुख्य भूमिका निभाते हैं. शरीर के लिए जरूरी विटामिन्स की लिस्ट में विटामिन बी12 का अहम रोल है. विटामिन b12 न सिर्फ हमारे शरीर की रेड ब्लड सेल्स का निर्माण करता है, बल्कि हमारे ब्रेन फंक्शन को बनाए रखने और डीएनए के निर्माण में भी महत्वपूर्ण माना जाता है. आइए जानते हैं उन पांच खाने की चीजों के बारे में जिसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी12 पाया जाता है.

यह भी पढ़ें : How to Love Yourself: दुनिया में सबसे पहले करें खुद से प्यार, कैसे सीखें खुद से प्यार करना, याद रखें ये 3 मंत्र

विटामिन B12 से भरपूर पांच चीजें  (5 Foods Rich in Vitamin B12)


1. दही का सेवन : जो लोग वेजिटेरियन हैं अगर वे नियमित रूप से दही का सेवन करें तो उनके शरीर में विटामिन बी12 का स्तर भी बढ़ जाएगा. दही विटामिन B12 का एक बहुत अच्छा ऑप्शन माना जाता है.

2. अंडे का सेवन : जो लोग अंडे खा सकते हैं, उनके लिए अंडा विटामिन बी12 का अच्छा स्रोत माना जाता है.  अगर आप प्रतिदिन दो अंडे का सेवन करते हैं तो आपके शरीर में लगभग 46% विटामिन B12 की पूर्ति हो सकती है. इसके सेवन से आपके शरीर को प्रोटीन भी मिलता है.

3. चीज़ का सेवन : डेयरी प्रोडक्ट चीज़ में भी काफी मात्रा में विटामिन B12 पाया जाता है. चीज के अलावा पनीर में भी थोड़ी मात्रा में विटामिन  B12 मौजूद होता है. यह भी पढ़ें : घर आते ही फोन पकड़ लेता है बच्चा, फोन छीनो तो रोने लगता है? यहां रहे बच्‍चों को मोबाइल से दूर रखने के 10 सुपरहिट ट्रिक

4. दूध का सेवन : नियमित रूप से दूध का सेवन आपके शरीर में न सिर्फ कैल्शियम और प्रोटीन के स्तर को बढ़ाता है, बल्कि विटामिन  B12 की कमी को भी दूर करता है.

5. चिकन का सेवन : चिकन भी विटामिन B1  का एक बेहतरीन स्त्रोत माना जाता है, चिकन में प्रोटीन और लीन फैट भी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. इसके सेवन से आपके शरीर में आई विटामिन B12 की कमी को दूर किया जा सकता है.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hathras Stampede Case: महिला कमांडो रखने वाले हाथरस के भोले बाबा के तिलिस्म का सच क्या है?