अंडे, चॉकलेट, घी और कॉफी के बारे में गलत है ये बात, न्यूट्रिशनिष्ट ने बताया ऐसा कोई फूड नहीं है जो....

Health Tip: न्यूट्रिशनिष्ट नमामी अग्रवाल का कहना है कि किसी को भी बिना किसी गिल्ट या रिस्ट्रिक्शन के अपने भोजन का आनंद लेना चाहिए.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins
ज्यादातर फूड्स आपके लिए खराब नहीं हैं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप उन्हें कैसे खाते हैं.

Nutritionist's opinion: कौन से फूड हमारे लिए अच्छे हैं और कौन से बुरे. उदाहरण के लिए अंडे को कभी अनहेल्दी माना जाता था क्योंकि वे कोलेस्ट्रॉल बढ़ाते हैं, लेकिन अब हम जानते हैं कि वे प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत हैं. कॉफी को भी हमारे लिए बुरा माना जाता था, लेकिन इसके कुछ स्वास्थ्य लाभ हैं. यहां तक ​​​​कि चॉकलेट भी कम मात्रा में हमारे लिए अच्छी हो सकती है. न्यूट्रिशनिस्ट नमामी अग्रवाल इस बात से सहमत हैं. इंस्टाग्राम पर पोस्ट किए गए अपने लेटेस्ट वीडियो में, उन्होंने कहा की कि ऐसा कोई फूड नहीं है जो हमारे लिए अच्छा या बुरा हो. यह सिर्फ गलत तरीके से खाने पर खराब हो जाता है. “हम अक्सर चीजों के बारे में सुनते हैं जिन्हें 'अच्छा' या 'बुरा' लेबल किया जाता है. एक न्यूट्रिशनिष्ट के रूप में मैं उस सोच को चुनौती देना चाहती हूं. सभी फूड्स को हेल्दी डाइट में जगह मिल सकती है. यह बैलेंस, डायवर्सिटी और पोर्शन कंट्रोल के बारे में है, ”उन्होंने कैप्शन में कहा.

यह भी पढ़ें: छोटे बाल और धीमी हेयर ग्रोथ से हैं परेशान, तो आज से ही करने शुरू कर दें ये काम, कुछ ही टाइम में कमर से लंबे हो जाएंगे बाल

Advertisement

न्यूट्रिशनिष्ट ने 4 ऐसे फूड्स के बारे में बताया:

1. घी

अक्सर घी को सुपरफूड कहा जाता है क्योंकि यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है, लेकिन नमामी अग्रवाल चेतावनी देती हैं कि किसी भी अच्छी चीज का बहुत ज्यादा सेवन नुकसानदेह हो सकता है. घी को बहुत ज्यादा गर्म करने से अनहेल्दी यौगिक बन सकते हैं. इसलिए अपने भोजन को स्वादिष्ट बनाने के लिए एक चम्मच का उपयोग करें, लेकिन इसके साथ डीप-फ्राइंग से बचें. इसके लाभों को पाने के लिए घी का सेवन सीमित मात्रा में करें.

Advertisement

2. चावल

चावल एनर्जी का एक बेहतरीन स्रोत है और कई डाइट में मेन है. न्यूट्रिशनिष्ट के अनुसार, आपको इसे पूरी तरह से छोड़ने की जरूरत नहीं है. बस अपने भोजन में प्रोटीन और फाइबर को बैलेंस मात्रा में रखें ताकि ब्लड शुगर लेवल के बढ़ने से बचा जा सके. चावल को "एक बेहतरीन साथी के रूप में सोचें, मेन में नहीं."

Advertisement

यह भी पढ़ें: रोज सुबह उठते ही एक कप कॉफी पीने के फायदे और नुकसान जानते हैं आप? यहां पढ़ें लिस्ट

Advertisement

3. अचार

अचार प्रोबायोटिक्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो उन्हें सुपरफूड बनाते हैं, लेकिन डॉ. अग्रवाल का कहना है कि उनके तीखे स्वाद का मतलब है कि उनमें सोडियम की मात्रा ज्यादा है. इसलिए, उन्हें कम मात्रा में स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल करें और इसका ज्यादा सेवन न करें. चावल या रोटी के साथ थोड़ा सा अचार वाकई बहुत फायदेमंद हो सकता है.

4. नारियल

न्यूट्रिशनिष्ट का कहना है कि नारियल हेल्दी फैट और एमसीटी का सबसे अच्छा स्रोत है. यह पोषक तत्वों से भरपूर है, लेकिन इसमें कैलोरी भी ज्यादा होती है. इसलिए बैलेंस डाइट के हिस्से के रूप में नारियल का आनंद लें और इसे संयमित रूप से खाएं.

अंत में, न्यूट्रिशनिष्ट कहते हैं कि टारगेट बिना किसी गिल्ट या रिस्ट्रिक्शन के अपने भोजन का आनंद लेना है. "एक बैलेंस डाइट में सभी फूड ग्रुप्स से कई प्रकार के फूड्स शामिल होते हैं," वह कहती हैं. "

Monsoon में बीमारियों के संक्रमण से कैसे रहें सुरक्षित, बता रहे हैं हेल्थ एक्सपर्ट्स

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Samarth Survey: दिव्यांग लोगों के मुद्दों पर प्रकाश डालना