Summer Cold Remedies: अगर गर्मियों में भी बहती है नाक, तो सर्दी खांसी और बंद नाक से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

Summer Cold Treatment: आपको बता दें कि गर्मियों के दौरान फेफड़ों से संबंधित बीमारियां काफी अलग होती हैं और उनका आसानी से इलाज किया जा सकता है. समर कोल्ड और इसके इलाज के प्रभावी घरेलू उपचारों के बारे में जानने के लिए पढ़ें.

Advertisement
Read Time: 25 mins
H

Home Remedies For Summer Cold: गर्मी के मौसम में सर्दी? अजीब लग सकता है, लेकिन यह जितना आप सोचते हैं उससे कहीं अधिक सामान्य है. इस मौसम में अगर आपको अचानक से नाक बहने की समस्या हो रही है तो घबराएं नहीं. ज्यादातर लोग सोचते हैं कि सर्दी के मौसम में ही आपको सर्दी लग सकती है. यह सच नहीं है क्योंकि यह गर्मी के मौसम में भी हो सकता है. समर कोल्ड मेनली एंटरोवायरस के कारण होता है जो गले में खराश, नाक बहने और आंतों की समस्याओं को ट्रिगर करता है. और कोविड-19 के इन दिनों में एक छोटी सी छींक भी आपकी चिंता बढ़ा सकती है, लेकिन सभी श्वसन संबंधी समस्याएं महामारी से संबंधित नहीं हैं. आपको बता दें कि गर्मियों के दौरान फेफड़ों से संबंधित बीमारियां काफी अलग होती हैं और उनका आसानी से इलाज किया जा सकता है. समर कोल्ड और इसके इलाज के प्रभावी घरेलू उपचारों के बारे में जानने के लिए पढ़ें.

समर कोल्ड और विंटर कोल्ड के बीच अंतर | Difference Between Summer Cold And Winter Cold

विंटर कोल्ड और समर कोल्ड में कोई ज्यादा अंतर नहीं है, क्योंकि दोनों संक्रमित व्यक्ति की बूंदों से संक्रमित वायरस के कारण होते हैं या जब कोई व्यक्ति अपनी नाक, मुंह या आंखों को छूता है तो संपर्क के कारण हो सकता है. सर्दियों में हम ठंड के इलाज के प्रयास में स्वाभाविक रूप से घर के अंदर रहते हैं, लेकिन गर्मियों के दौरान हम बाहर अधिक रहते हैं, जिससे हमें वायरल संक्रमण का खतरा होता है.

High Uric Acid करता है हाथ पैरों को सुन्न, कंट्रोल करने के लिए सुबह पानी में मिलाकर पिएं एक चम्मच Ajwain

Advertisement

समर कोल्ड का इलाज करने के घरेलू उपचार | Home Remedies To Treat Summer Cold

सर्दी कितनी देर तक रहती है यह व्यक्ति के इम्यून सिस्टम पर निर्भर करता है और यह व्यक्ति के डाइट, हाइड्रेशन और फिजिकल एक्टिविटी से भी प्रभावित होता है.

Advertisement

1) पर्याप्त आराम करें

शरीर को अच्छी तरह से हेल्दी होने और इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने के लिए उचित आराम और पर्याप्त नींद जरूरत होती है. इंटेस फिजिकल एक्टिविटी और स्ट्रेस से बचें क्योंकि ये स्थिति को बढ़ा सकते हैं.

Advertisement

White Hair से हो गए हैं परेशान, तो नेचुरल तरीके से बालों को काला करने के इन विश्वसनीय घरेलू उपचारों को आजमाएं

Advertisement

2) अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहें

हाइड्रेशन को अच्छी तरह से बनाए रखना, खूब पानी पीना और कैफीनयुक्त और मादक पेय से दूर रहना जरूरी है. हल्के सूप और एक गर्म कप चाय आराम देने वाले फूड्स हैं जो आपको शांत कर सकते हैं और गर्मी के सर्दी के लक्षणों को कम कर सकते हैं.

3. हेल्दी डाइट खाएं

एक पौष्टिक और अच्छी तरह से बैलेंस डाइट आपको बीमारी से लड़ने और हेल्दी रहने के लिए पर्याप्त ऊर्जा और प्रोटीन प्रदान करेगा. सब्जियों और फलों से भरपूर डाइट आपको विटामिन ए, डी, सी, जिंक और आयरन जैसे इम्यूनिटी-बढ़ाने वाले पोषक तत्व प्रदान करेगा जो बीमारियों को दूर रखने में मदद करता है.

गर्मियों में डायबिटीज रोगी अपने हाई ब्लड शुगर पर इन 5 तरीकों से लगाएं लगाम, फिर नहीं होगी दिक्कत

4) हर्बल पेय

हर्बल पेय इम्यून सिस्टम को मजबूत करने और गर्मी में सर्दी से जुड़े लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं और संक्रमण पैदा करने वाले एजेंटों से लड़ते हैं. शक्तिशाली पंत फाइटोन्यूट्रिएंट्स और एंटीऑक्सीडेंट गर्मी के सर्दी के इलाज में अद्भुत काम करते हैं. हल्दी, तुलसी के पत्ते, लहसुन, अदरक और मुलेठी कुछ ऐसी मूल्यवान जड़ी-बूटियां हैं जो सर्दी जुकाम के इलाज में मदद करती हैं.

5) ह्यूमिडिफ़ायर

नाक बहने, कंजेशन, और गले में खराश और खांसी जैसे लक्षणों से राहत पाने के लिए ह्यूमिडिफायर और स्टीमर काफी हद तक मदद करते हैं. इसके अलावा, ह्यूमिडिफ़ायर सूखापन को कम करते हैं और खांसी को कम करते हैं.

गर्मी के दिनों में नारियल पानी पीने के लिए 8 अद्भुत फायदे, पेट, जोड़ों, इम्यूनिटी और ब्लड प्रेशर के लिए है कमाल

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Chirag Paswan Exclusive: जात-पात, धर्म और मजहब में यकीन नहीं रखता | NDTV Yuva Conclave