Diabetes रोगियों का दुश्मन है Stress, तेजी से बढ़ा देता है ब्लड शुगर लेवल, जानें Sugar Patient क्या करें

Stress And Diabetes: अनकंट्रोल स्ट्रेस स्वास्थ्य को कई तरह से नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है. डायबिटीज वाले लोगों के लिए यह और भी हानिकारक हो सकता है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
D

Risk Factor Of Diabetes: डायबिटीज रोगी के लिए हेल्दी ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखना जरूरी है. अगर अनकंट्रोल छोड़ दिया जाए, तो डायबिटीज कुछ सीरियस कॉप्लीकेशन को जन्म दे सकता है. डायबिटीज वाले लोग एक कम्प्लीट डाइट प्लान के बारे में सोच सकते हैं. कई लोग आमतौर पर अपने ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को ध्यान में रखकर फूड्स की लिस्ट बनाते हैं, लेकिन डाइट ही एकमात्र ऐसा कारक नहीं है जिस पर डायबिटीज रोगियों को ध्यान देना चाहिए. कुछ सामान्य आदतें अनजाने में ही आपके ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित कर सकती हैं. आपकी लाइफस्टाइल, खाने का तरीका, आपके भोजन का समय और आपके मानसिक स्वास्थ्य (Mental Health) का भी आपके ब्लड शुगर लेवल पर प्रभाव पड़ता है. तनाव (Stress) उन कारकों में से एक है जिन पर ध्यान देने की जरूरत है.

झुर्रियों को हटाकर साफ दमकती स्किन पाने के लिए यूं करें चुकंदर का इस्तेमाल, जानें 7 अविश्वनीय लाभ

अनकंट्रोल स्ट्रेस स्वास्थ्य को कई तरह से नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है. यह आपके शरीर के वजन, स्लीप साइकिल और बहुत कुछ को प्रभावित कर सकता है. कई अध्ययनों ने तनाव और डायबिटीज के बीच संबंध के बारे में भी खुलासा किया है. आइए इसके बारे में और जानें.

Advertisement

डायबिटीज और स्ट्रेस का क्या संबंध है? | Relation Between Diabetes And Stress?

जब आप तनावग्रस्त होते हैं, तो आपका शरीर हार्मोन जारी करता है जो ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकता है. इससे डायबिटीज मैनेजमेंट मुश्किल हो सकता है.

Advertisement

"स्ट्रेस मैनेजमेंट डायबिटीज रोगियों के लिए जरूरी है क्योंकि स्ट्रेस ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित कर सकता है. जब कोई व्यक्ति तनाव में होता है, तो शरीर हार्मोन जारी करता है जो ब्लड शुगर को बढ़ा सकता है. यह डायबिटीज रोगियों के लिए समस्याग्रस्त हो सकता है जो स्थिर ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने की कोशिश कर रहे हैं. इसके अलावा, कोर्टिसोल और एड्रेनालाईन जैसे हार्मोन को रिलीज करने के जरिए ब्लड शुगर लेवल पर स्ट्रेस का प्रभाव हो सकता है, जिससे शुगर लेवल में वृद्धि हो सकती है," सलाहकार मनोचिकित्सक डॉ सामंत दर्शी ने कहा.

सफेद बालों को फिर से काला करने के लिए 4 कारगर देसी जुगाड़, मिलेगी नेचुरल काले, घने बालों की सौगात

Advertisement

अनकंट्रोल स्ट्रेस आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य दोनों को प्रभावित कर सकता है. Photo Credit: iStock

इसके अलावा, तनाव भी डायबिटीज वाले लोगों के लिए अपनी हेल्दी आदतों, जैसे कि अच्छा खाना और नियमित रूप से व्यायाम करना कठिन बना सकता है.

Advertisement

डायबिटीज रोगियों को क्या करना चाहिए? | What should diabetic patients do?

डॉ. दर्शी ने आगे कहा कि डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए रेस्ट, एक्सरसाइज और ट्रीटमेंट जैसी तकनीकों के जरिए से स्ट्रेस मैनेजमेंट अत्यंत जरूरी है. ये उनके समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करेंगे और स्थिति को बेहतर तरीके से मैनेज करने में मदद करेंगे.

आयरन की कमी होने पर एक्सरसाइज करना क्यों हो जाता है मुश्किल? जानिए इस कंडिशन में व्यायाम करने के लिए टिप्स

(डॉ. सामंत दर्शी साइमेट हेल्थकेयर और यथार्थ सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल्स में सलाहकार मनोचिकित्सक हैं)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Haryana Elections 2024: Dushyant Chautala को कैसे हरियाणा की 'चाबी' दिलाएंगे Chandrashekhar Azad?