Stress से ब्रेकआउट, ड्राईनेस और सूजन के साथ Skin हो जाती है बर्बाद, ये 5 नेचुरल चीजें देंगी स्किन को फिर से चमक

Skin Care Tips: तनावग्रस्त त्वचा की देखभाल करते समय कुछ सामग्री हैं जिन्हें ध्यान में रखना चाहिए. तनावग्रस्त होने पर हमारे खाने के विकल्प भी हमारी भावनाओं से प्रभावित होने लगते हैं.

How Can I Fix My Skin From Stress?: कोर्टिसोल हार्मोन हमें जब भी तनाव में डालता है, त्वचा के टूटने, सूखापन और सूजन का कारण बन सकता है. त्वचा विशेषज्ञ बताते हैं कि तनाव के नकारात्मक प्रभाव हमारी त्वचा पर जल्दी दिखाई देते हैं, ठीक वैसे ही जैसे हमारे शरीर एक रक्षा तंत्र के माध्यम से स्वाभाविक रूप से इसका जवाब देने की कोशिश करते हैं. और इसलिए जब कोई तनावग्रस्त हो जाता है, तो आप जल्द ही इसका प्रभाव त्वचा पर देखेंगे, लेकिन एक दुष्चक्र शुरू होता है कि एक बार जब आप पाते हैं कि आपका रंग सबसे अच्छा नहीं दिख रहा है तो यह चिंता का कारण बनता है. चिंता तेल ग्रंथियों को प्रभावित कर अधिक तेल लाती है जिससे रोम छिद्र बंद हो जाते हैं.

गर्मियों की शुरुआत में ही जान लें पूरे समर सीजन हेल्दी रहने के तरीके, रहेंगे फिट, नहीं पड़ेंगे बीमारी

तेल उत्पादन में वृद्धि रोम छिद्रों का एक प्रमुख कारण है, जिससे सूजन होती है, दूसरा कारक जो ब्रेकआउट को बढ़ाता है और त्वचा पर दाग-धब्बों का कारण बनता है. यह देखा गया है कि पुराना तनाव महत्वपूर्ण अंगों को अधिक रक्त भेजता है और त्वचा को कम. कम ब्लड सर्कुलेशन के परिणामस्वरूप, त्वचा पर तनाव समाप्त हो जाता है क्योंकि उसे कम पोषक तत्व और कम ऑक्सीजन मिलती है. तनावग्रस्त त्वचा की देखभाल करते समय कुछ सामग्री हैं जिन्हें ध्यान में रखना चाहिए. तनावग्रस्त होने पर हमारे खाने के विकल्प भी हमारी भावनाओं से प्रभावित होने लगते हैं और इसलिए तला हुआ और मीठा भोजन खाने का मन करता है जिसके परिणामस्वरूप त्वचा के स्वास्थ्य पर सीधा प्रभाव पड़ता है.

एलोवेरा

आपकी तनावग्रस्त त्वचा को राहत की जरूरत होती है और एलोवेरा कुछ ही समय में इसे पोषण, तरोताजा और फिर से जीवंत कर देता है. त्वचा के लिए जो चीज इसे बहुत अच्छा बनाती है, वह यह है कि एलोवेरा हमारे शरीर में कोलेजन के उत्पादन को स्वाभाविक रूप से बढ़ाने की दिशा में काम करता है. एक आम घरेलू पौधा, एलोवेरा त्वचा को ठीक करने वाले गुणों से भरपूर होता है. इसमें एक लोकप्रिय और प्राकृतिक अपचयन यौगिक एलोइन होता है जो प्रभावी रूप से त्वचा को हल्का करता है, त्वचा की खामियों जैसे काले धब्बे और पैच को मिटाता है और मृत त्वचा कोशिकाओं को समाप्त करता है. इसमें 18 अमीनो एसिड, बी1, बी3, बी6 और सी विटामिन भी होते हैं जो फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं. एलोवेरा का रस के रूप में सेवन किया जा सकता है या त्वचा पर जेल के रूप में लगाया जा सकता है. जब बाहरी रूप से लगाया जाता है तो यह एक मॉइस्चराइजर के रूप में कार्य करता है और बिना चिकना एहसास छोड़े त्वचा के लिए फायदेमंद होता है, इसलिए यह तैलीय त्वचा वाले लोगों के लिए भी एकदम सही है.

कपल्स अगर प्रेगनेंसी प्लान कर रहे हैं, तो पहले जान लें ये 5 बातें, वरना पैदा हो सकता है अनहेल्दी बच्चा

हल्दी

वे कहते हैं कि हल्दी आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाली हर चीज का समाधान है. हल्दी की लंबी अवधि की अच्छाई के साथ मुंहासे, सूखापन और धब्बे और निशान को अलविदा कहा जा सकता है. वास्तव में एक जादुई घटक, यह त्वचा को पोषण देने में मदद करता है, इसे गहराई से हाइड्रेट करता है और तनावग्रस्त त्वचा की वसूली की प्रक्रिया को तेज करता है. दुनिया भर में लोग सैकड़ों सालों से हल्दी की ओर रुख कर रहे हैं, इसके उपचार गुणों और कॉस्मेटिक लाभों के लिए धन्यवाद. चमकीला, पीला-नारंगी मसाला जमीन के मसाले के रूप में या पूरक और अन्य सौंदर्य और डर्मेटोलॉजी प्रोडक्ट्स में उपलब्ध है. हल्दी को इसके स्वास्थ्य लाभ मुख्य रूप से करक्यूमिन के कारण मिलते हैं, जो एक बायोएक्टिव घटक है जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. त्वचा को चमक और चमक प्रदान करने की इसकी क्षमता इसे लोकप्रिय बनाती है. इसका लाभ उठाने के लिए इसे फेस पैक आदि के रूप में लगाने के अलावा कई प्रकार के फूड्स में सेवन किया जा सकता है.

गर्मियों में होने वाली 9 खतरनाक स्किन प्रोब्लम्स, जानें इनसे बचने के तरीके और उपाय

चंदन

तेल और अर्क के रूप में चंदन त्वचा के लिए एक जादुई औषधि की तरह काम करता देखा गया है, क्योंकि यह लगभग किसी भी त्वचा की समस्या को ठीक कर सकता है. तेल का अर्क त्वचा की कोशिकाओं की लोच में सुधार करके त्वचा को पोषण देने में मदद करता है और त्वचा की रंगत को समान करता है. इन गुणों के कारण चंदन का अर्क निशानों की उपस्थिति को कम करने में फायदेमंद हो सकता है. तेल में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो त्वचा कोशिकाओं की उछाल और संरचना को बनाए रखने में मदद करते हैं. यह सूखापन भी कम करता है और तनावग्रस्त त्वचा में नमी की भरपाई करता है, लोच बढ़ाता है. चंदन के एंटीसेप्टिक गुण घावों की देखभाल और उपचार में मदद करने के लिए जाने जाते हैं. त्वचा के लिए एक शांत, उपचारात्मक पेस्ट बनाने के लिए चंदन पाउडर को अक्सर गुलाब जल के साथ मिलाया जाता है. यह सुगंधित भी है और यह शांत करने वाले गुण ला सकता है. प्रोडक्ट्स में खास स्किन केयर जरूरतों को टारगेट करने के लिए कॉस्मेटिक्स में कई प्रकार के उपयोग किए जाते हैं. त्वचा के लिए चंदन के प्रोडक्ट पाउडर, तेल, साबुन, हाइड्रोसोल या फूलों के पानी के रूप में होते हैं.

सूरजमुखी

कोल्ड-प्रेस्ड सूरजमुखी के बीज का तेल एक एंटीऑक्सिडेंट है जो समय से पहले बूढ़ा होने और झुर्रियों में मदद करता है, जब किसी को तनाव होता है जो त्वचा पर दिखाई देता है. कोल्ड-प्रेस्ड सूरजमुखी के बीज के तेल में विटामिन ई होने से आपकी त्वचा को जवां और तरोताजा दिखने में मदद मिलती है. इसमें लिनोलिक एसिड भी होता है, जो आपकी त्वचा को नमी बनाए रखने में मदद करता है इसलिए यह कम शुष्क हो जाता है और त्वचा को बैक्टीरिया और कीटाणुओं से बचाने में मदद करता है. त्वचा को नमीयुक्त और झुर्रियों से मुक्त रखने के अलावा, कोल्ड-प्रेस्ड सूरजमुखी के बीज के तेल का उपयोग त्वचा के छिद्रों को बंद कर देता है. अत्यधिक शोषक और गैर-कॉमेडोजेनिक, तेल विभिन्न प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त है. सूरजमुखी आपकी त्वचा को झुर्रियों और अन्य नकारात्मक प्रभावों से बचाने में मदद करने के लिए विटामिन ई के साथ सूर्य की सुरक्षा प्रदान करता है. त्वचा पर कोल्ड-प्रेस्ड सूरजमुखी के बीज का तेल लगाने के कई तरीके हैं.

इस ग्रीन वेजिटेबल के क्यों हैं लोग दीवाने, जानें 5 कारण जो आप आपको भी खाने पर कर देंगे मजबूर

गुलाब

फूलों में से सबसे ज्यादा गुलाब कंपन होता है और इसलिए जब हम तनावग्रस्त होते हैं तो गुलाब हमारी स्किन को ऊपर उठाने में मदद कर सकता है. यह एक फूल है जो कई प्रकार के विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट और खनिजों से भरा होता है. गुलाब का तेल ड्राई स्किन से निपटने के लिए लोकप्रिय है, जबकि यह कसैले गुण भी प्रदान करता है, जिससे यह मुंहासे, लालिमा और सूजन का एक बेहतरीन मुकाबला करता है. गुलाब के बीज के तेल से बने प्रोडक्ट स्किन फ्रेंडली एंटी-एजिंग गुणों के साथ-साथ विटामिन ए, सी, डी और ई से भरपूर होते हैं, जो सभी झुर्रियों और फाइन लाइन्स को कम करने में मदद करते हैं. दूसरा बेहतरीन प्रोडक्ट गुलाब जल है, जो तनावग्रस्त त्वचा की स्थिति के लिए डेली टोनर के रूप में उपयोग में लोकप्रिय है. चूंकि इसमें गुलाब के तेल के समान गुण होते हैं, इसलिए पानी अपने अद्वितीय जीवाणुरोधी गुणों के साथ त्वचा के पीएच को संतुलित करने में भी मदद करता है. गुलाब का उपयोग कई रूपों में भी किया जा सकता है. न केवल स्किन क्लींजर, टोनर, या गुलाब जल धुंध स्प्रे, बल्कि गुलाब जल के साथ आइस्ड टी जैसे व्यंजनों में भी.

हर किसी को नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए, अच्छी नींद लेनी चाहिए, पर्याप्त पानी पीना चाहिए और मेडिटेशन करना चाहिए, यह भी महत्वपूर्ण है कि हम जानते हैं कि ऐसे कौन से तत्व हैं जिनका उपयोग आपकी त्वचा को उसकी खुश जगह पर वापस ला सकता है. तनावग्रस्त त्वचा को शांत करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए उपरोक्त सामग्री सबसे अच्छी है.

वो 5 फूड्स जो हर किसी की रसोई में हैं मौजूद, फिजिकली और मेंटली दोनों तरह से फिट रखने के लिए कमाल

(ल्यूक कॉटिन्हो, यू केयर लाइफस्टाइल के सह-संस्थापक)

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com