ज्यादा बादाम खाने से हो सकते हैं भयंकर नुकसान, जानें एक दिन में कितने बादाम खाने चाहिए

Side effects of eating too many almonds: ड्राई फ्रूट का सेवन शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है. लेकिन इनके अधिक सेवन से कई तरह के नुकसान भी हो सकते हैं. इसलिए जब भी आप सूखे मेवे के सेवन करें उसकी मात्रा का विशेष ध्यान रखें.

Advertisement
Read Time: 19 mins
Side Effects of Eating Too Many Almonds: बादाम के अधिक सेवन से होने वाले नुकसान.

Side Effects of Eating too Many Almonds: अक्सर आपने अपने घर के बड़े बुजुर्गों से यह बात सुनी होगी कि बादाम खाने से दिमाग तेज होता है. बेशक बादाम में कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जिसका सेवन आपकी हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है. बादाम मोनोसैचुरेटेड फैट, एंटीऑक्सीडेंट्स, फाइबर और विटामिन्स का एक अच्छा स्रोत है. इसका नियमित रूप से सेवन करना आपके शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है, लेकिन अगर आप बादाम का जरूरत से ज्यादा सेवन करते हैं तो इसके कई नुकसान हैं, जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए. आइए जानते हैं बहुत ज्यादा बादाम खाने से आपको क्या नुकसान हो सकते हैं.

बादाम के अधिक सेवन से होने वाले नुकसान (Side Effects of Eating Too Many Almonds)


1. अपच की समस्या :  बादाम में फाइबर, मोनोसैचुरेटेड फैट, विटामिन E, काफी मात्रा में पाया जाता है ये पोषक तत्व शरीर को ढेरों फायदे पहुंचाते हैं. लेकिन बादाम का अत्यधिक सेवन अपच, उल्टी, दस्त का कारण बन सकता है.

2. हाइपरकलेमिया की समस्या : बादाम में अत्यधिक पोटेशियम होता है. जिसका अधिक मात्रा में सेवन करने से ब्लड फ्लो में पोटेशियम की मात्रा बढ़ जाती है, जिसकी वजह से हाइपरकलेमिया की समस्या हो सकती ,जो दिल के लिए घातक है.

यह भी पढ़ें: Skin Care Tips: चाहिए बॉलीवुड सेलेब्स जैसी ग्लोइंग स्किन ग्लो, तो बहुत काम आएंगे Beauty Expert शहनाज़ हुसैन के ये घरेलू उपाय, करेंगे जादू

3. ट्राइग्लिसराइड लेवल का बढ़ना : बादाम में अधिक मात्रा में सैचुरेटेड फैट होता है, अगर सीमित मात्रा में बादाम का सेवन किया जाए तो यह हमारे ट्राइग्लिसराइड लेवल को कम करता है. लेकिन अधिक मात्रा में बादाम खाने से इसका विपरीत प्रभाव होने लगता है.

4. वजन का बढ़ना : बादाम का अधिक मात्रा में सेवन करना वजन के बढ़ने का भी कारण हो सकता है. 100 ग्राम बादाम में 580 कैलोरी मौजूद होती हैं. जो वजन बढ़ाने के लिए बहुत अधिक है.

Advertisement

प्रतिदिन कितनी मात्रा में खाएं बादाम (Right Amount to Consume Almond Daily)

प्रत्येक व्यक्ति को 5 से 6 बादाम नियमित रूप से खाना चाहिए. इतना बादाम आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है. इससे अधिक बादाम का सेवन आपके लिए हानिकारक हो सकती है.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Team India Victory Parade in Mumbai: टीम इंडिया की विक्ट्री परेड पहुंची Wankhede Stadium