इस एक चीज के सेवन से ब्रेन हेल्थ, स्किन, और बालों को एक साथ मिल सकता है बढ़ावा, जानें खाने का तरीका

Haldi ke fayde: हल्दी में पाए जाने वाले करक्यूमिन में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. इससे मेंटल हेल्थ पर पोजिटिव असर पड़ता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Turmeric for Brain Power : दिमाग को तेज करती है हल्दी, जानिए कैसे कर सकते हैं डेली डाइट में शामिल.

Turmeric for Brain Power: भारतीय घरों में मसाले के रूप में इस्तेमाल की जाने वाली हल्दी गुणों का भंडार होती है. हल्दी को आयुर्वेद में औषधि के रूप से इस्तेमाल किया जाता है. इसमें मौजूद करक्यूमिन में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. इससे मेंटल हेल्थ पर पोजिटिव असर पड़ता है. हल्दी की पहचान ब्रेन को तेज करने वाले एक मसाले के रूप में होती है. हल्दी ब्रेन के नर्व सेल्स को टूटने से रोकती है और ब्रेन को स्वस्थ रखने के कारण मेंटल हेल्थ के लिए बेहतर मानी जाती है. आइए जानते हैं हल्दी को ब्रेन पावर बढ़ाने के लिए कैसे करना चाहिए यूज.

ब्रेन पावर बढ़ाने के लिए हल्दी का कैसे करें यूज (How to take turmeric for Brain Power | Health Benefits of Tumeric and Curcumin

दिमाग तेज करने के लिए रोजाना कितनी हल्दी खाएं 

हल्दी का सही फायदा लेने के लिए इसका सही मात्रा में सेवन करना बहुत जरूरी है. मैक्सिमम फायदे के लिए हर दिन 500 से 1000 मिली ग्राम करक्यूमिन सप्लीमेंट लेना चाहिए.

काली मिर्च के साथ हल्दी खाने से बढ़ सकते हैं फायदे

बॉडी हल्दी को अच्छे से आब्जर्व करें इसके लिए हल्दी को काली मिर्च के साथ लेना चाहिए.  ब्लैक पेपर में मौजूद पिपेरिन के कारण हल्दी से ब्रेन को मिलने वाला फायदा बढ़ जाता है.

इसे भी पढ़ें: मानसिक दर्द देता है चाइल्ड एब्यूज, पीड़ित बच्चों के बर्ताव में नजर आते हैं ये बदलाव, यहां जानें कुछ लक्षण, जो बिना बोले बता देंगे उसका हाल

दूध के साथ हल्दी है गुणों की खान

दूध में हल्दी और शहद मिलाकर पीना सेहत के लिए अच्छा होने के साथ साथ टेस्ट में भी बेहतर होता है. भारतीय घरों में इसका इस्तेमाल होता है, जो दिमाग को तेज करने में मदद करता है.

चाय में चुटकी भर हल्दी के फायदे जानकर चौक जाएंगे

हल्दी को चाय में डालकर भी लिया जा सकता है. इसके लिए चाय में जिंजर और हनी के साथ चुटकी भर हल्दी पाउडर भी मिलाएं. यह टेस्ट बढ़ाने के साथ-साथ आपके ब्रेन को भी पावरफुल बना देगा.

Advertisement

इसे भी पढ़ें: बेटी ही नहीं बेटे को भी बुरी संगत से बचाना है जरूरी, बच्चों को कैसे सिखाएं सही और सच्चे दोस्त चुनना, ऐसे करें बच्चों को दोस्त बनाने में मदद 

दिल में छेद/सुराख : कारण, लक्षण, इलाज । Hole in Heart: Causes, Diagnosis, Treatment- Doctor Explains

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: स्वयंभू बाबा भोलेनाथ कहां है? क्या पुलिस की मौजूदगी में आश्रम से निकल गया बाबा?
Topics mentioned in this article